Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कभी 'वेटर' तो कभी 'खबरी', फेमस होने से पहले Nawazuddin Siddiqui इन फिल्मों में निभा चुके हैं छोटे-छोटे रोल

नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के जाने माने स्टार्स में से एक हैं। एक्टर 19 मई को अपना 50वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले हैं। नवाज ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। गैंग्स ऑफ वासेपुर में दिखाई देने से पहले उन्होंने आमिर खान संजय दत्त जैसे कई बड़े-बड़े स्टार्स के साथ उनकी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए हैं।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Sat, 18 May 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के बेहतरीन स्टार्स में से एक हैं। उन्होंने 'गैंग्स ऑफ वासेपुर 2', 'बजरंगी भाईजान', 'किक' और 'बदलापुर' समेत कई फिल्मों में काम कर अपनी एक अलग पहचान बनाई। आज दर्शक उनकी एक्टिंग के दीवाने है और अभिनेता की मूवी का बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं। हालांकि, नवाजुद्दीन के लिए इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाना इतना आसान नहीं था।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्र होने के बाद भी उन्होंने इंडस्ट्री में होनी शुरुआत छोटे-छोटे रोल करके की थी। हालांकि, इन छोटे-मोटे रोल्स को निभाने के लिए भी अभिनेता अपनी जी-जान लगा दिया करते थे। 19 मई को एक्टर अपना 50वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं सुपरस्टार बनने से पहले उनके निभाए हुए वो 'मिस एंड ब्लिंक' रोल, जो शायद बहुत से लोगों को तो याद भी नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: Nawazuddin Siddiqui: बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन के खिलाफ केस की फाइल बंद, कोर्ट ने खारिज की आलिया की अर्जी

सरफरोश

साल 1999 में रिलीज हुई आमिर खान और सोनाली बेंद्रे स्टारर इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी नजर आए थे। यह उनकी डेब्यू फिल्म थी। इसमें अभिनेता ने एक टेररिस्ट का किरदार निभाया था, जिससे पुलिस लॉकअप में पूछताछ करती हैं। इसमें उनका लगभग 50 सेकंड का रोल था।

शूल

सरफरोश के साथ ही उसी साल एक और फिल्म रिलीज हुई, जिसका नाम शूल था। ईश्वर निवास के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रवीना टंडन और मनोज बाजपेयी मुख्य भूमिका में थे। इस क्राइम ड्रामा फिल्म में नवाजुद्दीन ने एक वेटर की भूमिका निभाई थी।

जंगल

साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म 'जंगल' में फरदीन खान, उर्मिला मातोंडकर समेत कई स्टार्स दिखाई दिए थे। इसी मूवी में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने 'खबरी' का छोटा सा रोल प्ले किया था।

मुन्ना भाई एमबीबीएस

आमिर, फरदीन जैसे बड़े-बड़े स्टार्स के साथ काम करने के बाद अभिनेता संजय दत्त के साथ दिखाई दिए। उन्होंने अरशद वारसी स्टारर फिल्म में पॉकेटमार का किरदार निभाया था।

ब्लैक फ्राइडे

साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'ब्लैक फ्राइडे' में नवाज ने असगर मुकदम का किरदार निभाया था, जो 1993 बम ब्लास्ट का आरोपी होता है। इसमें केके मेनन उनसे पूछताछ करते हुए नजर आते हैं।

मनोरमा सिक्स फीट अंडर

अभय देओल और गुल पनाग स्टारर इस थ्रिलर फिल्म में नवाज ने एक स्थानीय गुंडे की भूमिका निभाई थी।

आजा नचले

साल 2007 में रिलीज हुई इरफान खान और माधुरी दीक्षित स्टारर इस मूवी में अभिनेता ने इरफान खान के किरदार फारूक के नौकर का किरदार निभाया था।

देव डी

अभय देओल और कल्कि कोचलिन स्टारर इस फिल्म का गाना 'इमोशनल अत्याचार' तो सभी को याद है। इसी गाने में नवाजुद्दीन ने एक खास उपस्थिति में दिखाई दिए थे।

इनके अलावा उन्होंने 'एक चालीस की लास्ट लोकल', 'न्यू यॉर्क', 'पीपली लाइव' समेत कई अन्य फिल्मों में भी छोटे-छोटे किरादर निभाए।

यह भी पढ़ें: Nawazuddin Siddiqui के बाद अब उनके भाई पर केस, धोखाधड़ी को लेकर यूपी में दर्ज हुई प्राथमिक