Move to Jagran APP

क्यों 20 साल तक इंडस्ट्री से गायब रहीं Neelam Kothari? कमबैक पर कहा- 'नहीं सोचा था वापसी करूंगी'

80 और 90 दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में एक नाम Neelam Kothari का भी है। सनी देओल गोविंदा आमिर खान समेत कई अभिनेताओं के साथ स्क्रीन शेयर कर चुकीं नीलम ने अपनी अदाकारी से हर किसी का दिल जीता है। फिर अभिनेत्री ने 20 सालों तक इंडस्ट्री से दूरी बना ली। अब उन्होंने फिर से बॉलीवुड में कमबैक पर बात की है।

By Jagran News Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sun, 17 Mar 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
नीलम कोठारी ने बॉलीवुड में कमबैक पर की बात। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम
दीपेश पांडेय, मुंबई। सिनेजगत से करीब 20 साल दूर रही नीलम कोठारी (Neelam Kothari) ने साल 2020 में वेब सीरीज ‘फैबुलस लाइव्स आफ बालीवुड वाइव्स’ से वापसी की। अब उन्होंने आडिबल की आडियो सीरीज ‘मार्वल्स: वुल्वरीन’ में जीन ग्रे के किरदार को आवाज दी है। फिल्म जगत में वापसी और आगे की योजनाओं पर नीलम ने दीपेश पांडेय के साथ साझा किए जज्बात...

करीब 20 साल बाद इंडस्ट्री में ऐसा क्या देखा कि वापसी के लिए यह सही समय लगा?

ईमानदारी से बताऊं तो मैंने कभी वापसी के बारे में सोचा नहीं था। मैं अपना ज्वैलरी का बिजनेस करके खुश थी, जो मैं आज भी कर रही हूं। करण जौहर निर्मित वेब सीरीज ‘फैबुलस लाइव्स आफ बालीवुड वाइव्स’ थोड़ा हटकर थी। इसलिए मैंने सोचा कि इसमें हाथ आजमाते हैं। सच बताऊं तो अगर मुझे ऑफर आते भी थे तो मैं उन्हें मना कर देती थी। मगर इस शो का जो प्रारूप था, वैसा कुछ मैंने पहले कभी नहीं किया था, इसलिए मैंने उसे किया।

Neelam Kothari

यह भी पढ़ें- 'मैंने घर बेचकर यह फिल्म बनाई...', ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’ को प्रोपेगेंडा बताने पर Randeep Hooda ने तोड़ी चुप्पी

तो अब आगे क्या अभिनय करने की योजना है या बिजनेस ही प्राथमिकता में होगा?

मेरी प्राथमिकताएं मेरा ज्वैलरी बिजनेस और मेरी बेटी हैं। वो अभी 15 साल की हैं, उन्हें काफी समय देना पड़ता है। मैं ‘फैबुलस लाइव्स आफ बालीवुड वाइव्स’ का तीसरा सीजन कर रही हूं। उसके अलावा यह आडियो सीरीज की है। मुझे लगता है कि फिलहाल मैं काफी कुछ काम कर रही हूं, जो कि मेरे लिए पर्याप्त है। इस बीच अगर मुझे कुछ अच्छी स्क्रिप्ट और दिलचस्प भूमिका ऑफर होती है तो उसे भी देखूंगी।

अगर समीर (पति और अभिनेता समीर सोनी) के साथ कोई फिल्म ऑफर होती है, क्या उसे स्वीकार करेंगी?

बिल्कुल, इससे पहले वेब सीरीज ‘मेड इन हैवेन’ के दूसरे सीजन में मैंने उनके साथ काम किया है। हमने पहली बार साथ में स्क्रीन साझा की थी। आगे अगर कुछ अच्छा प्रस्ताव मिलता है तो मैं बेशक उनके साथ काम करना पसंद करूंगी।

Neelam Kothari Sameer

अब इंडस्ट्री की कार्यशैली में क्या अहम बदलाव देखती हैं?

20वीं शताब्दी के आठवें और नौवें दशक में हम एक ही दिन में चार फिल्मों की शूटिंग करते थे। अब लोग एक समय पर एक ही फिल्म या प्रोजेक्ट पर ध्यान दे रहे हैं। इस तरह आज कुछ फिल्में तो महज 30-40 दिनों में पूरी हो जाती हैं। यह मुझे सबसे महत्वपूर्ण बदलाव दिखा। देखा जाए तो अब सेट पर सुनियोजित तरीके से काम होता है।

आडियो सीरीज में आवाज से अभिनय करने का अनुभव कैसा रहा?

अब लोग पॉडकास्ट और आडियो सीरीज जैसी चीजों में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। यह किताब पढ़ने जैसा अनुभव होता है। ऐसे शो आपको आपकी कल्पनाओं के आधार पर अलग दुनिया में ले जाते हैं। इस शो की कहानी साइंस फिक्शन है, जो कि मेरे लिए बहुत नई थी।

Neelam Kothari On Comeback

विज्ञान व तकनीक के मामले में स्वयं को कितना अपडेटेड रखती हैं?

तकनीक को लेकर मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है। मेरी बेटी मुझे सब सिखाती है। आज के युवाओं को तकनीक को लेकर काफी जानकारी होती है। मैं तो अखबार और किताबें पढ़कर ही खुश हूं।

यह भी पढ़ें- सिद्धू मूसेवाला के घर गूंजी किलकारी, 58 की उम्र में मां ने दिया बेटे को जन्म, पिता बलकौर सिंह ने शेयर की फोटो