Move to Jagran APP

क्यों बार-बार मेकर्स Neelam Kothari को गोविंदा संग करते थे कास्ट? सालों बाद एक्ट्रेस ने खोल दिया राज

हिंदी सिनेमा में राज कपूर-नरगिस राजेश खन्ना-शर्मिला टैगोर अमिताभ बच्चन-रेखा समेत कई हिट जोड़ियां रही हैं। पहले सितारों की जोड़ियां कई फिल्मों में दोहराने का चलन था पर अब नई फिल्म के साथ बदल जाती हैं सितारों के चयन की कसौटियां। आगामी महीनों में बड़े पर्दे पर वरुण धवन और कीर्ति सुरेश जॉन अब्राहम-शरवरी वाघ और Salman Khan-Rashmika Mandanna समेत कई नई जोड़ियां पर्दे पर दिखेंगी।

By Jagran News Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 17 May 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
नीलम कोठारी ने गोविंदा संग फिल्म करने पर तोड़ी चुप्पी। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम
 दीपेश पांडेय, मुंबई। कहीं का दीपक, कहीं की बाती, आज बने हैं जीवनसाथी... यह गाना है राज कपूर और नरगिस की पहली फिल्म आग (1948) का। दोनों असल जिंदगी में जीवनसाथी नहीं थे, पर दीपक और बाती की तरह ही उन्होंने पर्दे पर इस कदर प्रकाश बिखेरा कि सिने प्रेमी उन्हें एकसाथ देखने के लिए उतावले रहते थे। दोनों ने अंदाज, बरसात, आवारा और अनाड़ी समेत तीन दर्जन फिल्मों में काम किया। हिंदी सिनेमा में पिछली सदी के पांचवें-छठवें दशक से ही सितारों की जोड़ियां हिट होती रही हैं।

पुराने दौर की हिट जोड़ियां

पर्दे पर सामंजस्य और लोकप्रियता को देखते हुए फिल्मकार अक्सर एक जोड़ी के सफल होने के बाद उसे दोहराते रहे। दिलीप कुमार की मधुबाला और वैजयंती माला के साथ जोड़ी खूब जमी। महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)-रेखा (Rekha) की जोड़ी बनी वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म दो अनजाने से। दोनों ने दर्जन भर से अधिक फिल्मों में साथ काम किया। वहीं जया (तब जया भादुड़ी) के साथ भी अमिताभ ने एक दर्जन से ज्यादा फिल्में कीं। धर्मेंद्र-हेमा मालिनी ने शोले जैसी कालजयी फिल्म समेत साथ में 40 से अधिक फिल्में कीं।

Jaya Amitabh

वहीं, ऋषि कपूर-नीतू सिंह, राजेश खन्ना-शर्मिला टैगोर, जितेंद्र-श्रीदेवी, अनिल कपूर-श्रीदेवी, अनिल कपूर-माधुरी दीक्षित, गोविंदा-नीलम की जोड़ियां भी सुपरहिट रहीं। इन सभी जोड़ियों ने एक दर्जन से अधिक फिल्मों में साथ आकर दर्शकों को दीवाना बनाया। इसके बाद के वर्षों में शाह रुख खान की काजोल और दीपिका पादुकोण के साथ, अक्षय कुमार की रवीना टंडन और करिश्मा कपूर संग, सलमान की कटरीना कैफ के साथ जोड़ी ने दर्शकों को लुभाया।

यह भी पढ़ें- लाहौर की सबसे महंगी हीरोइन कैसे बनीं Bollywood की 'वैम्प'? उनके एक्सप्रेशन के आगे फीकी थी टॉप एक्ट्रेसेज की चमक

नई जोड़ियों पर नजर

हर जोड़ी की शुरुआत तो एक नई फिल्म से ही होती है, वह आगे चलकर कितनी हिट होगी, यह उस फिल्म की सफलता से तय होता है। आगामी दिनों में सलमान-रश्मिका, वरुण-धवन-कीर्ति सुरेश, प्रभास-दीपिका पादुकोण समेत कई नई जोड़ियों से पर्दे पर धमाल की उम्मीद की जा रही है। फिल्मकार सुनील दर्शन कहते हैं, "सिनेमा इंडस्ट्री में हर चीज के पीछे एक ही मंत्र है, वह है सफलता। जो हीरो व हीरोइन साथ में सफल होते थे, फिल्मकार उन्हें दोहराते रहते थे। सनी देओल और जूही चावला की जोड़ी भी काफी चली थी। मैंने उनके साथ फिल्म लुटेरे बनाई थी।"

Sikandar Movie

"वह प्रदर्शित होने ही वाली थी कि जूही को फिल्म डर में साइन कर लिया गया, जबकि उससे पहले डर किसी और अभिनेत्री के साथ बनाई जा रही थी। लुटेरे की अच्छी रिपोर्ट देखने के बाद उसमें जूही को कास्ट कर लिया गया। अक्षय कुमार-करिश्मा कपूर ने पहली बार फिल्म दीदार (1992) में साथ काम किया। उसके बाद दोनों ने मेरे साथ जानवर, एक रिश्ता, हां... मैंने भी प्यार किया और मेरे जीवन साथी जैसी फिल्में कीं। अंदाज की हीरोइन भी करिश्मा कपूर ही होने वाली थीं, पर वह फिल्म नहीं कर पाईं। फिर यह फिल्म लारा दत्ता व प्रियंका चोपड़ा के साथ बनी।"

नए में दिलचस्पी ज्यादा

पुरानी हिट जोड़ियों के बावजूद आजकल फिल्मकार नई जोड़ियां बनाने में भी रुचि दिखा रहे हैं। काल और लक फिल्मों के निर्देशक सोहम शाह कहते हैं, "हमारे यहां जिन सितारों की हिट जोड़ियां बनी हैं, वे सभी अपने दौर के सुपरस्टार रह चुके हैं या अभी भी हैं। वे वर्ष में कम से कम सात-आठ फिल्में करते थे। ऐसे में काफी संभावना होती थी कि किसी एक अभिनेता या अभिनेत्री के साथ उनकी जोड़ी हिट हो जाए। ऐसे में फिल्मकार भी उन्हें दोहराना पसंद करते थे।

आजकल एक्टर वर्ष में सिर्फ एक या दो फिल्म ही करते हैं, तो फिर हिट जोड़ी कहां से बनेगी। इसके अलावा फिल्मों का स्टाइल भी बदल गया है, न अब वैसे रोमांटिक गाने बन रहे हैं, ना रोमांटिक केमिस्ट्री वाली फिल्में बन रही हैं। फिल्मकार कहानियों में भी प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में वे हिट जोड़ियों की जगह नई जोड़ियों में रुचि दिखा रहे हैं।

पर्दे पर दिखेंगी ये नई जोड़ियां

  • वरुण धवन-कीर्ति सुरेश (बेबी जान)
  • प्रभास-दीपिका पादुकोण (कल्कि 2898 एडी)
  • अक्षय कुमार-राधिका मदान (सरफिरा)
  • जान अब्राहम-शरवरी वाघ (वेदा)
  • विक्की कौशल-तृप्ति डिमरी (बैड न्यूज)
  • शाहिद कपूर-पूजा हेगड़े (देवा)
  • कार्तिक आर्यन-तृप्ति डिमरी (भूल भुलैया 3)
  • विक्की कौशल-रश्मिका मंदाना (छावा)

डांस ने बनाई जोड़ी

गोविंदा और नीलम कोठारी ने साथ में 14 फिल्में की थीं। डांस के हुनर ने दोनों की जोड़ी पर्दे पर हिट बनाई थी। नीलम कहती हैं, "हमारी खुशकिस्मती रही है कि हमें एक साथ कई हिट गाने मिले। पिछली सदी के आठवें और नौवें दशक में फिल्मों में संगीत की अहम भूमिका होती थी। दो-तीन गाने हिट हो जाते थे तो फिल्म सफल मानी जाती थी। चूंकि मैं और गोविंदा दोनों ही अच्छे डांसर हैं, हमने साथ में कई हिट गाने दिए, यह देखकर निर्माता भी हमें बार-बार साइन करते थे।"

यह भी पढ़ें- टॉप पर आकर क्यों Neelam Kothari ने छोड़ा था बॉलीवुड? 19 साल बाद कहा- 'लगा मेरी शेल्फ लाइफ...'