Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

A Don's Nemesis: अब पर्दे पर दिखेगी डॉन रवि पुजारी के पकड़े जाने की रोमांचक कहानी, उमेश शुक्ला ने किया एलान

Umesh Shukla To Produce A Dons Nemesis फिल्म या सीरीज आइपीएस अफसर पूर्व डीजीपी अमर कुमार पांडेय की किताब अ डॉन्स नेमेसिस का स्क्रीन अडेप्टेशन है। प्रोजेक्ट अभी प्री-प्रोडक्शन में है। उमेश शुक्ला इसके निर्माण से जुड़े हैं। किताब मुंबई में लॉन्च की गयी है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Mon, 17 Apr 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
Director Umesh Shukla Announces Film Or Web Series On Arrest Of Don Ravi Pujari. Photo- Film PR

नई दिल्ली, जेएनएन। अपराध पर आधारित फिल्मों का बॉलीवुड में इतिहास काफी पुराना है। इनमें कई फिल्में और वेब सीरीज ऐसी आयी हैं, जो रियल लाइफ की अपराध कथाओं से प्रेरित या फिर उनका रूपांतरण रहीं। गैंगस्टर्स से लेकर अंडरवर्ल्ड और माफिया की कहानियों को पर्दे पर दिखाया गया है।

इनमें से कुछ किताबों का अडेप्टेशन रहीं। अब इस लिस्ट में पूर्व डीजीपी और आइपीएस ऑफिसर डॉ. अमर कुमार पांडेय की किताब अ डॉन्स नेमेसिस भी जुड़ गया है। इस किताब का निर्देशक उमेश शुक्ला स्क्रीन अडेप्टेशन करेंगे। 

सेनेगल में गिरफ्तार हुआ था डॉन

यह किताब कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी की गिरफ्तारी के लिए एक आइपीएस अफसर की जद्दोजहद दिखाती है। डॉ. पांडेय ने किताब में गैंगस्टर को पकड़ने के पीछे पूरी प्लानिंग और ऑपरेशन का जिक्र किया है। इसके लिए डॉ. पांडेय को दुनियाभर में जाल बिछाना पड़ा था। 

(Ravi Pujari. File Photo)

अहम बात यह है कि वो अकेले डॉन के पीछे पड़े रहे थे। उसका चेहरा 26 साल से किसी ने नहीं देखा था, मगर देश में उसकी आपराधिक गतिविधियां जारी थीं। डॉ. पांडेय के सामने सबसे बड़ा चैलेंज उसे पहचानने और उसकी लोकेशन पता करना ही था। रवि पुजारी को साउथ अफ्रीका के सेनेगल में लोकेट करने के बाद उसे गिरफ्तार पर उसक प्रत्यर्पण करवाया गया था। 

आइपीएस अफसरों की मेहनत को सामने लाना मकसद

पूर्व डीजीपी ने किताब लिखने के मकसद को लेकर कहा- ''अ डॉन्स नेमेसिस रवि पुजारी को भारतीय कानून के समक्ष लाकर खड़ा करने की यात्रा के बारे में है। मेरे सेवाकाल में यह एक महत्वपूर्ण केस रहा और मुझे लगता है कि इस जर्नी का पता सबको लगना चाहिए, ताकि लोग आइपीएस अफसरों की कड़ी मेहनत को समझ सकें और इस बात पर यकीन करें कि कोई अपराधी बच नहीं पाएगा।'' हाल ही में मुंबई में हुए कार्यक्रम में इस किताब को पुलिस कमिश्नर विवेक फनसालकर ने लॉन्च किया गया।

उमेश शुक्ला ने कहा कि अ डॉन्स नेमेसिस डॉ. पांडेय की गहन यात्रा को दिखाती है और यह ऐसी कहानी है, जिसे हर भारतीय को जानना चाहिए। यह प्रेरित करने वाली कहानी है और हमारी भारतीय पुलिस फोर्स के न्याय के प्रति समर्पण को दिखाती है। 

अभी यह खुलासा नहीं किया गया है कि अ डॉन्स नेमेसिस पर कोई सीरीज बनेगी या फिल्म। इस प्रोजेक्ट को निर्माता राकेश डांग सपोर्ट कर रहे हैं। अभी यह शुरुआती स्टेज में है। उमेश शुक्ला का प्रोडक्शन हाउस मेरी गो राउंड और सीता फिल्म्स इसका निर्माण करेंगे। उमेश शुक्ला ने ओह माइ गॉड, आल इज वेल और 102 नॉट आउट का निर्देशन किया है।