Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OMG 2 VS CBFC: क्या पर्दे पर भगवान के किरदार नहीं निभा पाएंगे बॉलीवुड कलाकार? पढ़िए- क्या कहते हैं जानकार?

Akshay Kumar Film Oh My God 2 अक्षय कुमार की फिल्म ओएमजी 2 रिलीज के नजदीक पहुंच गई। दर्शक फिल्म के ट्रेलर का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इस बीच सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट मिलने के बाद गुरुवार को ट्रेलर जारी कर दिया लेकिन काफी काट-छांट के बाद। इसके बाद एक नई चर्चा शुरू हो गई है कि क्या अब एक्टर्स भगवान के किरदार नहीं निभा पाएंगे ?

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Thu, 03 Aug 2023 06:11 PM (IST)
Hero Image
Akshay Kumar Film Oh My God 2, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्षय कुमार और पंकज त्रिपाठी की फिल्म ओह माय गॉड 2 का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। फिल्म पिछले काफी दिनों से चर्चा में बनी हुई थी, लेकिन प्रमोशन को लेकर नहीं, बल्कि इसके सर्टिफिकेशन को लेकर।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने इसके विषय को देखते हुए इसे सर्टिफिकेट देने से पहले कई बदलावों की पेशकश की। कुछ दृश्यों और संवादों के साथ अक्षय कुमार का किरदार भी उनमें शामिल था। मेकर्स और सीबीएफसी के बीच वार्ताओं के दौर चले।

आखिरकार, सेंसर बोर्ड ने कई बदलावों के साथ फिल्म को A सर्टिफिकेट दिया। ओह माय गॉड 2 को सर्टिफिकेट तो मिल गया, मगर इसके साथ माइथोलॉजिकल फिल्मों और किरदारों को केंद्र में रखकर बनने वाली फिल्मों के भविष्य पर सवाल जरूर उठने लगे हैं।

क्या अब भगवान के किरदार नहीं निभा पाएंगे एक्टर्स?

ओह माय गॉड 2 के मेकर्स और सेंसर बोर्ड की इस तनातनी के बाद कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि पर्दे पर एक्टर्स अब भगवान के किरदार नहीं निभा पाएंगे। इसको लेकर सीबीएफसी ने गाइडलाइंस जारी की हैं। मगर जानकार बताते हैं कि इस संबंध में सीबीएफसी ने कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। अलबत्ता, अक्षय कुमार की ओएमजी 2 ऐसे विषयों पर फिल्म बनाने वालों के लिए एक नजीर जरूर बन गयी है।

आसान नहीं रहेगा देवी-देवताओं पर आधारित फिल्में बनाना

इस पूरे मामले पर वरिष्ठ फिल्म पत्रकार और क्रिटिक एस रामाचंद्रन ने जागरण डॉट कॉम से बातचीत की और अपनी राय दी।

सेंसर बोर्ड की ओर से ऐसी कोई गाइडलाइन अभी नहीं है कि कोई एक्टर भविष्य में भगवान का किरदार पर्दे पर प्ले नहीं कर पाएगा, मगर इतना जरूर है कि ओह माइ गॉड 2 को लेकर सेंसर बोर्ड का स्टैंड एक नजीर जरूर बनेगा। आने वाले वक्त में फिल्मों में किसी देवी-देवता को निभाने से पहले फिल्ममेकर्स को काफी सोच-विचार करना होगा।

रामाचंद्रन आगे कहते हैं, "भगवान के किरदार को पर्दे पर निभाना एक बड़ी जिम्मेदारी होती है और इसे निभाते वक्त लोगों की संवेदनाओं का खास ख्याल रखना पड़ता है। आदिपुरुष में हनुमान का किरदार निभाने वाले कलाकार की भाषा पर लोगों की आपत्ति इसकी ताजा मिसाल है। उससे पहले थैंक गॉड में अजय देवगन के किरदार को चित्रगुप्त से सीजी कर दिया गया था। निरंतर ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं।"

वहीं, ओह माय गॉड 2 के निर्देशक अमित राय ने कहा कि सीबीएफसी की ओर से ऐसी कोई गाइडलाइंस जारी नहीं की गयी हैं, जिनमें कलाकारों पर भगवान के किरदार निभाने से रोक लगायी गयी हो। 

OMG 2 के कई दृश्यों में हुई काट-छांट

ओह माय गॉड 2 को सर्टिफिकेट देने में सीबीएफसी ने मेकर्स को खूब छकाया। फिल्म से कई सारे सीन्स को हटाने के निर्देश के साथ OMG 2 से अक्षय कुमार को भगवान के अवतार में दिखाने पर भी आपत्ति जताई।