Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब धर्मेंद्र-Hema Malini की फोटो छाप कर मेकर्स ने किया था धोखा, फिल्म देखने के बाद हैरान हुए थे दर्शक

हेमा मालिनी (Hema Malini) और धर्मेंद्र (Dharmendra) की जोड़ी आज भी बॉलीवुड की सफल जोड़ियों में से एक है। एक वक्त था जब इनके पेयर को लेते हुए मेकर्स साथ में फिल्में बनाना चाहते थे। धर्मेंद्र और हेमा की जोड़ी के साथ-साथ इनकी लव स्टोरी भी चर्चा में रही है। एक बार इसी लोकप्रियता के कारण मेकर्स ने दर्शकों के साथ धोखा किया था।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
धर्मेंद्र और हेमा मालिनी. फोटो क्रेडिट- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी (Hema Malini) बॉलीवुड की उन जोड़ियों में शुमार हैं, जिन्हें स्क्रीन पर देखना आज भी कई लोग पसंद करते हैं। दोनों ने करीब 35 फिल्मों में साथ काम किया है, जिनमें से अधिकतर ब्लॉकबस्टर रही हैं। धर्मेंद्र और हेमा एक समय में बी टाउन की उन जोड़ियों में शुमार थे, जिन्हें साथ में लेते हुए लगभग हर फिल्ममेकर काम करना चाहता था।

मशहूर रही है धर्मेंद्र-हेमा मालिनी की जोड़ी

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी (Dharmendra and Hema Malini) ने साथ में 'शोले', 'सीता और गीता', 'शराफत', 'ड्रीम गर्ल', 'चरस' जैसी कई फिल्मों में काम किया है। कहानी के साथ-साथ इनकी पर्दे पर दोनों की केमेस्ट्री का करिश्मा भी लोगों को खूब भाता था। इसी के साथ-साथ कपल का एक दूसरे के लिए प्यार भी बढ़ता चला गया, जिसे मेकर्स ने अपनी फिल्मों में खूब कैश भी किया। 

जब हेमा-धर्मेंद्र के नाम पर हुआ था धोखा

हेमा और धर्मेंद्र ने गेस्ट अपीयरेंस के तौर पर भी कुछ फिल्मों में काम किया है। इसी कड़ी में साल 1976 में आई फिल्म 'छोटी सी बात' को लेकर एक किस्सा है, जिसके रिलीज होने के बाद यूजर्स को पता चला था कि उनके साथ क्या धोखा किया गया था। 'छोटी सी बात' को बासु चटर्जी द्वारा निर्देशित और बलदेव राज चोपड़ा द्वारा निर्मित किया गया था। फिल्म की कहानी को बासु चटर्जी और शरद जोशी ने लिखी थी।

यह फिल्म मूल रूप से अमोल पालेकर और विद्या सिन्हा को लेकर बनी थी। दोनों लीड रोल में थे। उनके अलावा अशोक कुमार और असरानी अहम भूमिका में थे। कहा जाता है कि यह 1976 की 19वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। फिल्म को कुछ लाखों के बजट में बनाया गया था। कहा जाता है कि तब इस फिल्म ने 1 करोड़ तक की कमाई की थी।

पोस्टर पर लगा दिया था बड़ा सा फोटो

फिल्म को हिट कराने के लिए मेकर्स ने खूब चाल भी चली थी। उस जमाने में फिल्म के पोस्टर पर आमोल और विद्या के पोस्टर से भी बढ़ा पोस्टर मेकर्स ने धर्मेंद्र और हेमा का लगाया था। इसे देखने में ऐसा लग रहा था कि फिल्म में धर्मेंद्र और हेमा की कहानी है और आमोल पालेकर व विद्या सिन्हा छोटे से रोल में हैं। जबकि, हेमा मालिनी और धर्मेंद्र का सिर्फ एक गाना था।

ऐसा भी कहा जाता है कि इस फिल्म में हेमा मालिनी की मां ने पैसा लगाया था। इस कारण भी हेमा मालिनी और उनके साथ धर्मेंद्र को फोटो पर ज्यादा फोकस किया गया था।

यह भी पढ़ें: 'उनका मुझे हेमा कहना', Hema Malini को आई Dev Anand की याद, बर्थ एनिवर्सरी पर ऐसे किया विश