Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oppenheimer: कोई VFX नहीं, पहले परमाणु बम बनाने की इस कहानी के लिए किये गये असली धमाके, देखें ट्रेलर

Oppenheimer Trailer ओपेनहाइमर दूसरे विश्व युद्ध के दौरान पहले परमाणु बनने के बनने की कहानी है। इस फिल्म में पीकी ब्लाइंडर्स फेम सिलियन मर्फी लीड रोल में हैं जबकि रॉबर्ट डाउनी जूनियर और मैट डेमन अहम भूमिकाओं में दिखेंगे।

By Manoj VashisthEdited By: Updated: Mon, 19 Dec 2022 05:00 PM (IST)
Hero Image
Oppenheimer Movie Christopher Nolan Did not Use CGI For This Robert Oppenheimer Biopic. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब दुनिया की ताकतों में भीषण जंग छिड़ी हुई थी, तब अमेरिका का मैनहट्टन प्रोजेक्ट काफी चर्चित रहा था। यह प्रोजेक्ट दुनिया के पहले परमाणु बम बनाने के लिए समर्पित था। यूनाइटेड किंगडम और कनाडा इसमें अमेरिका की मदद कर रहे थे।

यह वो दौर था, जब वर्ल्ड वार को जीतने के लिए ताकतवर देश नये-नये हथियारों को इजाद कर रहे थे। इसी क्रम में परमाणु बम बनाने की रेस लगी थी। सबसे ज्यादा खतरा जर्मनी से था। बाजी मारी अमेरिका ने और इस बाजी को अमेरिका के नाम करने वाले थे थियोरेटिकल फिजिसिस्ट जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर, जिन्हें अमेरिकी परमाणु कार्यक्रम का पिता कहा जाता है। दुनियाभर में विख्यात फिल्मकार क्रिस्टोफर नोलन उन्हीं ओपेनहाइमर की बायोपिक फिल्म लेकर आ रहे है। उनके सरनेम को ही फिल्म का शीर्षक बनाया गया है। 

21 जुलाई को रिलीज हो रही फिल्म का ट्रेलर सोमवार को जारी कर दिया गया। इसके साथ जो बात लिखी गयी है, उससे फिल्म बनाने का मकसद समझ में आता है। वे लोग इसे तब तक नहीं डरेंगे, जब तक इसे समझेंगे नहीं। और इसे तब तक नहीं समझेंगे, जब तक इसका इस्तेमाल ना कर लें। 

यह भी पढ़ें: Yearender 2022- फास्ट एक्स, मिशन इम्पॉसिबल 7 और ड्यून 2, ये हैं 2023 की मोस्ट अवेटेड हॉलीवुड फिल्में

— Oppenheimer (@OppenheimerFilm) December 19, 2022

अहम भूमिकाओं में जाने-माने कलाकार 

ओपेनहाइमर में कई बेहतरीन कलाकार अहम किरदारों में नजर आने वाले हैं। रॉबर्ट होपेनहाइमर के किरदार में सिलियन मर्फी हैं, जो नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज पीकी ब्लाइंडर्स के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं। उनके अलावा एमिली ब्लंट ओपेनहाइमर की पत्नी के रोल में हैं।

आयरनमैन के लिए मशूहर रॉबर्ट डाउनी जूनियर लुइस स्ट्रॉस के किरदार में हैं, जो परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का अहम हिस्सा थे। मैट डेमन लेफ्टिनेंट जनरल लेजली ग्रोव्स का किरदार निभा रहे हैं। इनके अलावा बहुत से ऐसे कलाकार भी फिल्म में अलग-अलग किरदारों में नजर आएंगे, जिन्हें दर्शक फिल्मों और टीवी शोज में देखते रहे हैं।

क्रिस्टोफर नोलन हॉलीवुड के प्रख्यात फिल्मकार हैं, जो मुख्य रूप से साइंस फिक्शन फिल्में बनाते रहे हैं। मीमेंटो और बैटमैन सीरीज की तीन फिल्मों के अलावा वो इनसेप्शन, इंटरस्टेलर और डनकर्क के लिए भी जाने जाते हैं। क्रिस्टोफर की आखिरी फिल्म टेनेट है, जिसमें डिम्पल कपाड़िया ने भी एक रोल निभाया था। 

शूट के लिए वीएफएक्स नहीं असली धमाके 

ओपेनहाइमर को लेकर फिल्म इंडस्ट्री काफी उत्साहित है और इसे अगले साल आने वाली बड़ी फिल्मों में शामिल माना जा रहा है। फिल्म को लेकर हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स आयी थीं कि क्रिस्टोफर ने न्यूक्लियर एक्सप्लोजन के दृश्यों को दिखाने के लिए सीजीआई की मदद नहीं ली है, बल्कि असली धमाको की मदद से दृश्य शूट किये गये हैं। नोलन उन फिल्मकारों में गिने जाते हैं, जो विजुअल इफेक्ट्स के बजाय प्रैक्टिल इफेक्ट्स में यकीन करते हैं।