Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oscar 2023: इन सात भारतीयों ने ऑस्कर जीतकर देश का नाम किया रोशन, एमएम कीरावानी और गुनीत मोंगा नई एंट्री

Before RRR Nominations List of Indians Who Won The Oscar Awards साल 2023 के ऑस्कर अवॉर्ड्स में डायरेक्टर राजामौली की आरआरआर ने नॉमिनेशन हासिल किया है। फिल्म के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग की कैटेगरी में जगह मिली है और अब गाने ने अवॉर्ड भी जीत लिया है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Mon, 13 Mar 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
Before RRR Nominations List of Indians Who Won The Oscar Awards:, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। Indians Who Won The Oscar Awards: लॉस एंजलिस के बेवर्ली हिल्स में ऑस्कर 2023 का शानदार आगाज हुआ। दुनियाभर के फिल्ममेकर्स अपनी फिल्मों को अवॉर्ड जीतते हुए देखकर खुशी से भर उठे हैं। 95वें अकादमी अवॉर्डस समारोह भारतीयों के लिए भी बेहद खास रहा, क्योंकि तेलुगु फिल्म आरआरआर का गाना नाटू नाटू बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग की कैटेगरी में विजेता बना। इसके अलावा गुनीत मोंगा की फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने भी बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म की श्रेणी में जीत हासिल की।

नाटू नाटू पहले ही गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड अपने नाम कर चुका है, जिसकी वजह से इसकी जीत को लेकर उम्मीदें बढ़ गयी थी। ऑस्कर अवॉर्ड्स के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई भारतीय गाना नॉमिनेशंस तक पहुंचा हो।

आरआरआर के लिए यह इसलिए भी अहम है, क्योंकि ऑस्कर में फिल्म ने अपनी दावेदारी सीधे ठोकी थी, जबकि भारत की ऑफिशियल एंट्री छेलो शो नॉमिनेशंस की रेस में पहले ही बाहर हो गई थी।

इन भारतीयों ने दिलाया सम्मान

एमएम कीरावानी और गुनीत मोंगा के अलावा आइए जानते हैं उन भारतीय कलाकारों के बारे में, जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर देश का मान बढ़ाया। आरआरआर और द एलिफेंट व्हिस्परर्स से पहले भारत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर इतना बड़ा सम्मान अब तक सिर्फ पांच बार हासिल हुआ है। 

भानु अथैया

ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत का प्रतिनिधित्व पचास के दशक से रहा है, मगर पहला ऑस्कर अवॉर्ड भानु अथैया ने फिल्म गांधी के लिए जीता था। 1983 में आई इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन श्रेणी में ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया था। महात्मा गांधी की इस बायोपिक फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार सहित पांच ऑस्कर जीते थे।

सत्यजीत रे

देश के दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे को भी ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया था। उन्हें ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट का ऑस्कर अवार्ड मिला था। हालांकि, अवार्ड को लेने के लिए वह ऑस्कर समारोह में शामिल नहीं हो पाए थे। ये अवार्ड उन्हें सिनेमा जगत में अमूल्य योगदान देने के लिए मिला। ऑस्कर सेरेमनी के बाद इस अवॉर्ड को उनके पास कोलकाता भिजवाया गया था।

रेसुल पूकुट्टी

ब्रिटिश फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए रेसुल पूकुट्टी ने ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया था। उन्हें फिल्म में बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ये अवॉर्ड दिया गया था। स्लमडॉग मिलियनेयर 10 श्रेणियों में नॉमिनेटेड थी, जिसमें से 8 में ऑस्कर अवॉर्ड जीते। 

एआर रहमान

स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए एआर रहमान ने भी ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। फिल्म के गाने जय हो के लिए उन्होंने दो अवॉर्ड अपने नाम किए थे। एआर रहमान ने बेस्ट ओरिजिनल स्कोर और बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में जीत हासिल की थी।

गुलजार

गुलजार देश के दिग्गज लेखक, गीतकार, स्क्रीन राइटर और फिल्म डायरेक्टर हैं। उन्हें स्लमडॉग मिलियनेयर के जय हो गाने के बोलों के लिए बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी  में अवॉर्ड दिया गया था।