Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oscars के लिए जाएगी अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन रानीगंज', National Cinema Day पर मेकर्स का बड़ा एलान

Oscar Awards 2024 अक्षय कुमार की फिल्म Mission Raniganj इस महीने ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। 1 हफ्ते में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 18 करोड़ तक का बिजनेस किया है। खिलाड़ी कुमार की मूवी को फैंस से पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला। अब सामने आई जानकारी के मुताबिक मिशन रानीगंज को मेकर्स इंडिपेंडेंट तौर पर प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स ऑस्कर के लिए भेजने वाले हैं।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Fri, 13 Oct 2023 02:20 PM (IST)
Hero Image
ऑस्कर में जाएगी अक्षय कुमार की फिल्म/फोटो-इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन रानीगंज' ने 6 अक्टूबर को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। सत्य घटना से प्रेरित इस फिल्म को समीक्षकों की खूब वाहवाही मिली। थिएटर से फिल्म देखकर निकले, वह भी इसकी तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं।

हालांकि, ICC Cricket World Cup 2023 की वजह से बॉक्स ऑफिस पर फिल्म काफी धीमी रफ्तार से कमाई कर रही है। अब हाल ही में अक्षय कुमार की 'मिशन रानीगंज' को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। 'मिशन रानीगंज' के मेकर्स अक्षय कुमार की फिल्म को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ऑस्कर में लेकर जा रहे हैं।

RRR की राह पर चले मिशन रानीगंज के मेकर्स

'मिशन रानीगंज' की कहानी लाखों लोगों को प्रेरित करती है। 'रानीगंज' कोयला खदान से 65 मजदूरों को जसवंत  सिंह गिल ने कैसे रेस्क्यू किया था, इस सच्चे हीरो की कहानी को अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म के जरिये दर्शकों को दिखाया। अब सामने आई जानकारी के मुताबिक ऑस्कर एकेडमी में 'मिशन रानीगंज' को इस फिल्म के मेकर्स सबमिट करेंगे।

यह भी पढ़ें: Thank You For Coming Box Office Day 7: शहनाज-भूमि की मूवी की बॉक्स ऑफिस पर फूली सांस, मिशन रानीगंज ने चटाई धूल

उन्होंने RRR के मेकर्स की तरह ही मिशन रानीगंज को इंडिपेंडेंटली ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए सब्मिट करने का  फैसला किया है। बता दें, ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए देश की ऑफिशियल एंट्री मलयालम फिल्म 2018 है, जिसकी घोषणा कुछ दिन पहले ही की गयी है। इस फिल्म की कहानी केरल में आयी बाढ़ पर आधारित है। ऑस्कर्स में 2018 इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में कॉम्पीट करेगी।

View this post on Instagram

A post shared by Pooja Entertainment (@pooja_ent)

2022 में एसएस राजामौली अपनी फिल्म RRR को ऑस्कर्स लेकर गये थे, जिसे बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी में जीत हासिल हुई थी। फिल्म के नाटू नाटू गाने ने ऑस्कर अपने नाम किया। वहीं, ऑफिशियल एंट्री के तौर पर गुजराती फिल्म छेलो शो को भेजा गया था, जो इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर्स की शॉर्ट लिस्ट में शामिल हुई थी।

अगले साल इतनी तारीख को होंगे ऑस्कर अवॉर्ड्स

ऑस्कर अवॉर्ड्स का हर साल फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता है। अगले साल 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स 10 मार्च 2024 को लॉस एंजेलिस में होंगे। इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स लिस्ट में नॉमिनेशन में किस-किस हॉलीवुड और इंडियन फिल्म ने अपनी जगह बनाई है, इसकी घोषणा 23 जनवरी को होगी।|

यह भी पढ़ें: Mission Raniganj Box Office Day 7: 'मिशन रानीगंज' को पड़ी रेसक्यू ऑपरेशन की जरुरत, बॉक्स ऑफिस पर हालत हुई खराब