Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oscar Library Collection : ऑस्कर लाइब्रेरी की कोर कलेक्शन का हिस्सा होगी पान नलिन की 'छेल्लो शो'

पान नलिन की फिल्म छेल्लो शो ने भारत के साथ विदेशों में भी अपना सिक्का जमा लिया है।  भारत में इस फिल्म में दर्शकों को तो अपना दीवाना बना ही लिया था अब ये फिल्म ऑस्कर लाइब्रेरी के कोर कलेक्शन का हिस्सा बनने जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 14 Jan 2023 12:46 PM (IST)
Hero Image
Oscar Library Collection : Pan Nalin's 'Chello Show' to be part of Oscar library collection.

नई दिल्ली, जेएनएम। Oscar Library Collection: पान नलिन की फिल्म गुजराती फिल्म 'लास्ट फिल्म शो' (छेल्लो शो) ने दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया है। फिल्म की डायलॉग से लेकर जॉनर तक लोगों को खूब पसंद आए। अब इस फिल्म ने एक और उपलब्धि हासिल की है। फिल्म छेल्लो शो को ऑस्कर लाइब्रेरी का हिस्सा बनाने के लिए इस फिल्म की स्क्रिप्ट मांगी गई है जो फिल्म के निर्माताओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

द लाइब्रेरी ऑफ द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने मानसून फिल्म्स को एक पत्र लिखकर अपने स्थायी कोर कलेक्शन में शामिल करने के लिए इसकी स्क्रिप्ट की एक कॉपी मांगी है। बता दें कि मानसून फिल्म्स रॉय कपूर फिल्म्स और जुगाड़ मोशन पिक्चर्स के साथ लास्ट फिल्म शो के प्रोड्यूसर हैं।

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाली भारतीय फिल्म

21 सालों में 95वें अकादमी पुरस्कारों में बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म के अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाली ये पहली भारतीय फिल्म है। इस फिल्म के साथ भारतीय सिनेमा के लिए भी बड़ी उपलब्धि है।

क्या है ऑस्कर लाइब्रेरी

ऑस्कर अकादमी की मार्गरेट हेरिक लाइब्रेरी विश्व प्रसिद्ध गैर-परिसंचारी रिसर्च कलेक्शन है जो कला और फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास को समर्पित है। इसकी स्थापना 1928 में हुई थी। जो अब हॉलीवुड के बेवर्ली हिल्स में स्थित है। ये लाइब्रेरी आम लोगों के लिए खुली रहती है। जिसमें लोग बेहतरीन फिल्मों का ऐतिहासिक संग्रह देख सकते हैं।

पान नलिन के बचपन पर आधारित है फिल्म

'छेल्लो शो' की स्क्रिप्ट को पान नलिन ने लिखा है। ये फिल्म उनके ही बचपन पर आधारित है। खासतौर पर फिल्म में उनके दोस्त मोहम्मद भाई का जिक्र है जो स्थानीय सिनेमा में प्रोजेक्ट ऑपरेटर हुआ करते थे।

80 पन्नों की स्क्रिप्ट में स्टोरीबोर्ड और स्कैच भी हैं शामिल

फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर 80 पन्नों की स्क्रिप्ट तैयार की गई थी। इस स्क्रिप्ट में स्टोरीबोर्ड और पान नलिन के द्वारा ही बनाए गए स्केच भी शामिल हैं। इस फिल्म को सिद्धार्थ रॉय कपूर, धीर मोमाया और पान नलिन ने प्रोड्यूस किया था। वहीं फिल्म को अमेरिका में सैमुअल गोल्डविन फिल्म्स और भारत में रॉय कपूर फिल्म्स द्वारा रिलीज किया गया था।

(प्रियंका जोशी)

यह भी पढ़े: Oscars 2023: टार में अपने रोल के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड की दावेदार मानी जा रहीं केट ब्लैंचैट

यह भी पढ़े: Oscars 2023: इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए वोटिंग के अगले राउंड में पहुंचीं इन देशों की 15 फिल्में