Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oscars 2023: इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए वोटिंग के अगले राउंड में पहुंचीं इन देशों की 15 फिल्में

95th Academy Awards 2023 ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह 12 मार्च को आयोजित किये जाएंगे। 24 जनवरी को फाइनल नॉमिनेशंस की घोषणा होनी है जिसके बाद 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स में शामिल होने वाली फिल्मों को लेकर तस्वीर काफी साफ हो जाएगी।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 12 Jan 2023 01:44 PM (IST)
Hero Image
Oscars 2023 India Official Entry Chhello Show. Photo- Academy Awards website

नई दिल्ली, जेएनएन। गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में आरआरआर के नाटू नाटू गाने की जोरदार सफलता के बाद अब नजरें ऑस्कर अवॉर्ड्स पर टिकी हैं, जिसकी कंटेंशन लिस्ट में कई भारतीय फिल्मों को जगह मिली है। 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स की विभिन्न कैटेगरीज में नॉमिनेशंस के लिए जो फिल्में कॉम्पीट कर रही हैं, उनमें आरआरआर के अलावा भारत की आधिकारिक प्रविष्टि छेलो शो भी है।

आरआरआर, बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट हो चुकी है। वहीं, इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में 15 फिल्में अगले राउंड की वोटिंग के लिए पहुंच चुकी हैं। एकेडमी ने उन देशों की लिस्ट जारी की है, जहां की ये फिल्में हैं। फिल्मों की कोई सरहद नहीं होती (Film Knows No Borders) शीर्षक से जारी लिस्ट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कम्बोडिया, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, आयरलैंड, मैक्सिको, मोरक्को, पाकिस्तान, पोलैंड, साउथ कोरिया और स्वीडन शामिल हैं। नॉमिनेशंस की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।

इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में भारत की ओर से गुजराती फिल्म छेलो शो भेजी गयी है। अर्जेंटीना की पीरियड पॉलिटिकल थ्रिलर फिल्म अर्जेंटीना 1985 इस कैटेगरी में शामिल है। इस फिल्म ने बुधवार को हुए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स की नॉन इंग्लिश लैंग्वेज कैटेगरी में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड अपने नाम किया है। भारत की आरआरआर भी इस कैटेगरी में मुकाबला कर रही थी। 

गोल्डन ग्लोब जीत चुकी अर्जेंटीना 1985

गोल्डन ग्लोब जीतने के बाद अर्जेंटीना 1985 को ऑस्कर के लिए भी मजबूत दावेदार माना जा रहा है। अब अगर बाकी देशों की फिल्मों की बात करें तो इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में ऑस्ट्रिया की कोर्सेज, बेल्जियम की क्लोज, कम्बोडिया की रिटर्न टु सियोल, डेनमार्क की होली स्पाइडर, फ्रांस की सेंट ओमेर, जर्मनी की ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट, आयरलैंड की द क्वाइट गर्ल, मेक्सिको की बार्डो, फाल्स क्रोनिकल ऑफ अ हैंडफुल ऑफ ट्रुथ्स, मोरक्को की द ब्लू कफ्तान, पाकिस्तान की जॉयलैंड, पोलैंड की ईओ, साउथ कोरिया की डिसीजन टु लीव और स्वीडन की कायरो कॉन्सिपरेसी शामिल हैं। इनमें से कई फिल्में ऐसी हैं, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद हैं।

रिमाइंडर लिस्ट में शामिल होती रही हैं भारतीय फिल्में

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में से एक ऑस्कर्स में बहुत कम भारतीय फिल्मों को जीत मिली है। 2020 में सूर्या की सूराराय पोत्तरु और 2021 में जय भीम भी ऑस्कर की रिमाइंडर लिस्ट में शामिल हो चुकी हैं। हालांकि, यह फिल्में इससे आगे नहीं बढ़ सकीं। एकेडमी ने पिछले साल 21 दिसम्बर को 10 कैटेगरीज की शॉर्ट लिस्ट जारी की थी। ये फिल्में नॉमिनेशंस के लिए फाइट करेंगी। ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह 12 मार्च को अमेरिका लॉस एंजेलिस शहर में आयोजित किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें: OTT Golden Globe Awards 2023- जानें, कहां देख सकते हैं गोल्डन ग्लोब में धूम मचाने वाली ये फिल्में और सीरीज?