Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OTT Docuseries: लाइफ के स्ट्रगल तो कभी फिल्मों के किस्से, कहां देखें रियल लाइफ से प्रेरित डॉक्युसीरीज?

OTT Docuseries ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आये दिन एक से बढ़ के एक फिल्में रिलीज होती रहती हैं ये फिल्में एक फिक्शन का हिस्सा होती हैं। फिल्मों मे एक और जॉनर है डॉक्यूमेंट्री जिसे आप एक्स्प्लोर कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट्री में सच्ची घटनाओं को आधार बना के फिल्म बनाई जाती है। एसी ही कुछ डॉक्यु-सीरीज के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये खबर।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 18 Aug 2023 05:49 PM (IST)
Hero Image
OTT Docuseries On Netflix Amazon Prime Video Zee5.

नई दिल्ली, जेएनएन। OTT Docuseries: दुनिया भर में फिल्मों और वेब सीरीज के साथ डॉक्युमेंट्री सीरीज को भी दर्शक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखना पसंद करते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ऐसी कई डॉक्यु-सीरीज मौजूद हैं, जिनमें रियल लाइफ की स्टोरीज को दिखाया गया है।

दर्शक अब ओटीटी की दुनिया में सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानियों को देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इन डॉक्यु-सीरीज के जरिए दर्शकों को काफी कुछ नया देखने और सीखने को भी मिलता है। दुनियाभर में हुई तमाम घटनाओं पर कई डॉक्युमेंट्री सीरीज बनी हैं।

डेप वर्सेस हर्ड

हाल ही में नेटफ्ल‍िक्‍स पर रिलीज हुई 'डेप वर्सेस हर्ड' डॉक्यु-सीरीज टॉप पर ट्रेंड कर रही है। यह डॉक्युमेंट्री हॉलीवुड सुपरस्टार जॉनी डेप और उनकी एक्‍स वाइफ एक्‍ट्रेस एम्बर हर्ड के मुकदमे को दिखाती है। जॉनी डेप ने वाशिंगटन पोस्ट में छपे घरेलू हिंसा के आर्टिकल के बाद एंबर हर्ड के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। तीन एपिसोड्स मे बनी इस डॉक्यु-सीरीज को आप अंग्रेजी भाषा में देख सकते है।

एपी ढिल्लों: फर्स्ट ऑफ अ काइंड

यह डॉक्यु-सीरीज 18 अगस्त को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गई है। चार एपिसोड्स वाली ये सीरीज पंजाबी पॉप सिंगर एपी ढिल्लों के असल जीवन पर आधारित है। ब्राउन मुंडे, वो नूर और तेरे ते जैसे कई हिट गानों से लोगों के दिलों पर राज करने वाले मशहूर सिंगर और रैपर एपी ढिल्लों के फैंस सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में मौजूद हैं।

सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे पंजाब के एक गांव गुरदासपुर का एक लड़का कनाडा तक पहुंचकर म्यूजिक की दुनिया में अपने स्टारडम का सफर तय करता है।

द रोमांटिक्स

बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर यश चोपड़ा के जीवन पर आधारित यह डॉक्युमेंट्री सीरीज 14 फरवरी 2023 को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी। यह सीरीज बॉलीवुड में यश चोपड़ा और यशराज फिल्म्स के योगदान को दिखाती है। डॉक्यु-सीरीज में अमिताभ बच्चन, शाह रुख खान, ऋषि कपूर जैसी कई हस्तियों ने यश चोपड़ा और यशराज फिल्म्स के साथ काम करने के अनुभव को साझा किया था।

इस सीरीज के बहाने कभी-कभी, दीवार और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसी सदाबहार फिल्मों के पर्दे के पीछे की कहानियों को दिखाया गया है।

द टेस्ट

इस स्पोर्ट्स डॉक्यु-सीरीज के दो सीजन अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो गए हैं। सीरीज के दोनों ही सीजंस को दर्शको ने बहुत पसंद किया था। द टेस्ट सीरीज की कहानी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के इर्द-गर्द घूमती है। सीरीज में तमाम ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर भी देखने को मिले थे। यह डॉक्यु-सीरीज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के हर पहलू को बहुत बारीकी से दिखाती है।

द कश्मीर फाइल्स अनरिपोर्टेड

इस डॉक्यु सीरीज में विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी ने कश्मीरी पंडितों के दुख को दिखाया है। जो पीड़ा वे पिछले 3 दशकों से अपने दिल में दबाए हुए थे, वो इस सीरीज के जरिए बाहर आ रही है। इस सीरीज में कश्मीरी पंडितों के बयान, न्यूज आर्टिकल्स, उस समय के कुछ वीडियोज और रिटायर्ड आर्मी व पुलिस ऑफिसर्स के इंटरव्यूज भा दिखाए गए हैं। सात एपिसोड की यह सीरीज 11 अगस्त 2023 को ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 पर रिलीज हुई थी।

द जर्नी ऑफ इंडिया

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर डिस्कवरी प्लस ने इस डॉक्यु-सीरीज को दर्शकों के लिए रिलीज किया था, जिसमें अमिताभ बच्चन भारत की आस्था और आध्यात्मिकता से लेकर प्रगति, शिल्प कौशल और प्रतिष्ठित व्यंजन से लेकर तेजी से बढ़ते उद्योग तक के बारे में बताते हैं। 10 अक्टूबर 2022 को रिलीज हुई 6 एपिसोड में बनी इस सीरीज को आप हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे देख सकते है।

द एलिफेंट व्हिसपरर्स

'द एलिफेंट व्हिसपरर्स' भारत की पहली डॉक्यूमेंट्री है, जिसे ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। इस फिल्म ने विदेशी मंच पर भारत का सम्मान बढ़ाने का काम किया था। डॉक्यूमेंट्री का निर्देशन कार्तिकी गोंसाल्वेस ने किया है। फिल्म एक कपल की कहानी को दर्शाती है।

वह कपल जो एक हाथी के बच्चे को अपने बच्चे की तरह पालता है औक उसकी देखभाल में अपना जीवन बीता देता है। 40 मिनट की इस भारतीय शॉर्ट डॉक्यु-फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।