Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Qavi Khan Passes Away: PAK के दिग्गज अभिनेता कवि खान के निधन पर अदनान सामी ने जताया शोक, लिखा इमोशन नोट

Qavi Khan Passes Away पाकिस्तानी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कवि खान का 80 साल की उम्र में कनाडा में निधन हुआ। खबरों की माने तो पिछले कुछ समय से वह कैंसर से पीड़ित थे। बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavUpdated: Mon, 06 Mar 2023 09:46 PM (IST)
Hero Image
Qavi khan, Pakistani Actor Qavi Khan, Actor Qavi Khan Died, Actor Qavi Khan Passes Away, Ali Zafar, Adnan Sami Post

नई दिल्ली, जेएनएन। Qavi Khan Passes Away: पाकिस्तानी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कवि खान अब इस दुनिया में नहीं रहे। एक्टर का 5 मार्च को 80 साल की उम्र में कनाडा में निधन हुआ। खबरों की माने तो पिछले कुछ समय से वह कैंसर से पीड़ित थे और कनाडा में इलाज के लिए गए थे। जहां उन्होंने आखिरी सांस ली। एक्टर के जाने से पाकिस्तान इंडस्ट्री में मातम छाया हुआ है। सोशल मीडिया पर सेलेब्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

एक्टर के बेटे अदनान ने की निधन की पुष्टि

अभिनेता के बेटे अदनान कवि ने अपने अब्बू के निधन की पुष्टि की। अदनान ने कहा कि कवि खान के अंतिम संस्कार के समय और तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। हालांकि, पारिवारिक सूत्रों ने कथित तौर पर कहा है कि कवि खान का अंतिम संस्कार और आज यानी 6 मार्च को कनाडा होगा। मिसिसॉगा की एक मस्जिद में जोहर की नमाज के बाद जनाजे की नमाज अदा की जाएगी। इसके बाद दिवंगत अभिनेता को ब्रैम्पटन में मीडोविले कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  Ranbir And Raha: बेटी Raha Kapoor के साथ एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए रणबीर कपूर, देखें वीडियो

सिंगर अदनान सामी ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय गायक अदनान सामी ने भी कवि खान को श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने लिखा- महान अभिनेता मुहम्मद कवि खान साहब के निधन का सुनकर बहुत दुख हुआ...वह बेहतरीन में से एक थे। उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना। अल्लाह उन्हें जन्नत-उल-फिरदौस में बरकत दे... अमीन।🤲

पेशावर में हुआ था एक्टर का जन्म

कवि खान का जन्म पेशावर में हुआ था। हालांकि बाद में उनका परिवार लाहौर चला गया। उन्होंने 1952 में रेडियो पाकिस्तान में अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि बाद में कई फिल्मों और टेलीविजन शो में अभिनय किया।

200 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

मिस्टर खान का फिल्मी करियर 1965 में शुरू हुआ और उन्होंने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया। उन्हें 'आंगन' (2018), 'एफबीआई ऑपरेशन पाकिस्तान' (1971) और 'आरज़ू' (1975) में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। इसके अलावा उनकी फिल्म मोहब्बत ज़िंदगी है, चांद सूरज, सरफरोश, काले चोर और जमीन आसमान जैसी फिल्में काफी हिट रही।

कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुके थे कवि

पाकिस्तान सरकार ने कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 1980 में कवि खान को प्राइड ऑफ परफॉर्मेंस अवार्ड और 2012 में सितारा-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया था। इसके अलावा एलएसए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और तीन निगार अवार्ड सहित कई अवॉर्ड जीते थे।

यह भी पढ़ें- Citadel Hindi Trailer: प्रियंका चोपड़ा की हॉलीवुड स्पाइ वेब सीरीज 'सिटाडेल' का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज