Move to Jagran APP

Pankaj Udhas Death: जब एयरहोस्टेस पर दिल हार बैठे थे गजल गायक, पुलिस ऑफिसर से मांगने पहुंच गए थे बेटी का हाथ

गजल गायक Pankaj Udhas का 72 साल की उम्र में निधन हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले काफी समय से उनकी तबीयत नासाज चल रही थी। उनके सिंगिंग करियर के बारे में तो हम सब जानते हैं कि उनके प्यार की गाड़ी एयर होस्टेस फरीदा के साथ कैसे आगे बढ़ी थी। कैसे उन्होंने अलग-अलग धर्म के बावजूद फरीदा के माता पिता को मनाकर अपनी दुल्हनिया बनाया। चलिए जानते हैं-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 26 Feb 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
पंकज उधास निधन- गजल गायक और फरीदा की लव स्टोरी / फोटो - Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Pankaj Udhas Death: गजल गायक और प्लेबैक सिंगर पंकज उधास का जाना हर फैन का दिल तोड़ गया। 'चिट्ठी आई है' से लेकर 'चांदी जैसा रंग है' सहित कई यादगार गाने हिंदी सिनेमा को देने वाले पंकज उधास का लंबी बीमारी के बाद 72 साल की उम्र में निधन हो गया।

बॉलीवुड से लेकर उनके फैंस तक सोशल मीडिया पर मशहूर गायक को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। अपनी सुरीली आवाज से लोगों को मंत्रमुग्ध करने वाले पंकज उधास की लव स्टोरी भी उनके गानों की तरह ही दिल छू लेने वाली है।

कैसे पड़ोस की एक मुलाकात से शुरू हुआ प्यार का सिलसिला, जो धर्म अलग होने के बाद भी शादी के मुकाम तक पहुंचा, पढ़िए गजल गायक की दिलचस्प लव स्टोरी।

एयर होस्टेस फरीदा को देखकर पहली नजर में दिल हार बैठे थे पंकज उधास

पंकज उधास की लव स्टोरी किसी फिल्मों में दिखाई जाने वाली लव स्टोरी से कम नहीं है। 70 के दशक में गजल गायक के प्यार की शुरुआत उस समय पर हुई थी, जब वह कॉलेज कर रहे थें और उनकी पत्नी फरीदा एक एयर होस्टेस थीं।

यह भी पढ़ें: Pankaj Udhas Ghazals 'चिट्ठी आई है' से लेकर 'ना कजरे की धार' तक, ये हैं पंकज उधास की बेस्ट गजलें

ऐसा कहा जाता है कि पंकज उधास ने पहली बार फरीदा को पड़ोसी के घर पर देखा था, जहां वो उन्हें देखते ही अपना दिल हार बैठे थे। पड़ोसी ने दोनों का एक-दूसरे से परिचय करवाया। धीरे-धीरे दोनों की प्यार की कहानी आगे बढ़ी, लेकिन अलग धर्म होने की वजह से शादी में फरीदा का परिवार बड़ी अड़चन बना।

अलग धर्मों के बावजूद पंकज उधास ने माता-पिता के आशीर्वाद से की शादी

पंकज उधास जहां गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते थें, तो वहीं उनकी पत्नी फरीदा पारसी परिवार की थीं। पंकज उधास। को अपने परिवार को मनाने में ज्यादा समय नहीं लगा, लेकिन जब फरीदा ने अपने घरवालों को ये बात बताई, तो उनका परिवार इसके खिलाफ थे।

ऐसा कहा जाता है कि उस समय पर अपनी कम्युनिटी के बाहर शादी करने की मनाही थी, जिसकी वजह से फरीदा के माता-पिता उनकी शादी के लिए तैयार नहीं हो रहे थे।

हालांकि, जैसे तैसे एयर होस्टेस फरीदा के रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर पिता को पंकज उधास ने मना ही लिया और दोनों की शादी हो गयी। हालांकि, पंकज उधास और फरीदा ने ये पहले ही डिसाइड कर लिया था कि अगर उनकी शादी होगी, तो वह दोनों के माता-पिता के आशीर्वाद के साथ ही होगी।

यह भी पढ़ें: Pankaj Udhas Death: नहीं रहे विख्यात गजल गायक पंकज उधास, यादों में गूंजती रहेगी उनकी आवाज