Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pankaj Udhas Death: पंकज उधास की गजल ने बदल दी थी इस एक्ट्रेस की जिंदगी, एक एल्बम से ही लग गई थी ऑफर्स की लाइन

गजल गायक Pankaj Udhas अब नहीं रहे। एक लंबी बीमारी के बाद सोमवार 26 फरवरी को उनका निधन हो गया। पंकज उधास के जाने से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। उनके निधन पर कई सितारों ने दुख जताया है। पंकज उधास गजल गायकी की दुनिया के वो सरताज थे जिनकी मंत्रमुग्ध आवाज में न सिर्फ गाने हिट हुए बल्कि एक एक्ट्रेस की किस्मत भी पलटी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 26 Feb 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
पंकज उधास और समीरा रेड्डी. फोटो क्रेडिट-इंस्टाग्रम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Pankaj Udhas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास अब इस दुनिया में नहीं रहे। एक लंबी बीमारी के बाद उन्होंने 26 फरवरी को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। पंकज उधास भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह अपने पीछे तमाम ऐसी गजलें छोड़ गए हैं, जो कितनी ही पुरानी हो जाएं, उन्हें सुनना लोग आज भी पसंद करते हैं। 

पंकज उधास ने 1996 में आई फिल्म 'नाम' में 'चिट्ठी आई है' गाया था। इस गाने से पंकज उधास को खूब प्रसिद्धी मिली और वह रातोंरात स्टार बन गए। उनके हिस्से में एक से बढ़कर एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली ऐसी गजलें रही हैं, जिनका चार्म आज भी कायम है। पंकज उधास ने 1998 में रिलीज हुए एल्बम 'और आहिस्ता कीजिए बातें' गाया था। इस म्यूजिक एल्बम से समीरा रेड्डी ने ग्लैमर वर्ल्ड में अपना करियर शुरू किया था।

पंकज उधास की गजल से शुरू किया था करियर

जब इस गाने की शूटिंग की जा रही थी, तब शायद ही किसी को अंदाजा होगा कि ये म्यूजिक एल्बम सदाबहार गाना बन जाएगा। पंकज उधास के एल्बम से फिल्मों तक का रास्ता तय करने वालीं समीरा के लिए ये गाना काफी स्पेशल रहा है। उन्होंने बताया था कि आखिर क्यों उन्होंने पंकज उधास के ही गजल से अपना करियर शुरू करने का फैसला किया और क्यों इस गाने में एक्ट करने के लिए वह राजी हो गईं। 

View this post on Instagram

A post shared by Sameera Reddy (@reddysameera)

समीरा रेड्डी ने कहा था कि इस गाने की शूटिंग ऑस्ट्रेलिया में होनी थी। यह एक वजह थी कि वह इस गाने में फीचर होने के लिए तैयार हो गईं। जब उन्होंने इस सॉन्ग को शूट करना शुरू किया था, तब उनकी उम्र 22 साल थी। 

इसी एल्बम से रातोंरात बदली थी किस्मत

समीरा ने बताया था कि तब उनकी एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी। जब ऑस्ट्रेलिया से इस गाने की शूटिंग करके वह वापस भारत लौटीं, तब उनके पास फिल्मी ऑफर्स की लाइन लग गई थी। उन्होंने बताया था कि इस गाने ने रातोंरात उनकी किस्मत पलट दी थी।

इन गजलों को भी पंकज उधास ने दी आवाज

पंकज उधास ने 'ना कजरे की धार, न मोतियों की हार', 'सबको मालूम है मैं शराबी नहीं', 'निकलो न बेनकाब' आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Pankaj Udhas Death: नहीं रहे विख्यात गजल गायक पंकज उधास, यादों में गूंजती रहेगी उनकी आवाज