Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pankaj Udhas ने ठुकरा दिया था 'चिट्ठी आई है' गीत का ऑफर, Sanjay Dutt पर नहीं फिल्माना चाहते थे मेकर्स

संजय दत्त ने अपने 4 दशक के फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्म दी। लेकिन एक वक्त ऐसा आया जब संजय ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था। फिर अभिनेता की फिल्म नाम रिलीज हुई और उससे उनकी सोई किस्मत एक दम से चमक उठी। आइए हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में Naam के बारे में थोड़ा डिटेल्स में जानते हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Tue, 27 Feb 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
इस तरह से तैयार हुआ चिट्ठी आई है गाना (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। गायक पंकज उधास के पॉपुलर सॉन्ग 'चिट्ठी आई है' को भला कौन भूल सकता है। उनके निधन के बाद से Chitthi Aayee Hai गाने की चर्चा हर तरफ हो रही है। Pankaj Udhas का ये आइकॉनिक सॉन्ग साल 1986 में आई अभिनेता संजय दत्त की शानदार फिल्म 'नाम' का है।

संजय और पंकज उधास के लिए ये मूवी बेहद खास रही। ऐसे में आज हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में एक्टर की Naam मूवी के बारे में विस्तार से बात की जाएगी और इससे जुड़े रोचक तथ्यों पर प्रकाश डाला जाएगा।

नाम ने लहराया सफलता का परचम

डायरेक्टर महेश भट्ट के निर्देशन में बनी नाम को हिंदी सिनेमा की शानदार मूवीज में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि निर्माता राजेंद्र कुमार इस मूवी के लिए बहुत सीरियस थे और वह इसको बेस्ट मूवी के नजरिए से तैयार करना चाहते थे। हुआ भी कुछ ऐसा ही साल 1986 की सफल फिल्मों के बारे में चर्चा की जाए तो उस मामले में नाम टॉप-10 मूवीज में से एक रही।

इस फिल्म में संजय दत्त, कुमार गौरव, नूतन, अमृता सिंह, पूनम ढिल्लों और परेश रावल जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका को अदा किया था। मालूम हो कि नाम संजय दत्त के 40 साल के फिल्मी करियर की सुपरहिट मूवीज में से भी एक है।

पंकज उधास ने रिजेक्ट किया था 'चिट्ठी आई है' का ऑफर

लेखक सलीम खान के जरिए लिखी गई दो भाइयों के प्रेम की एक अद्भुत स्टोरी वाली फिल्म नाम ने हर फैंस का दिल बखूबी जीता। फिल्म के गानों ने भी फैंस को काफी हद तक प्रभावित किया, जिनमें दिग्गज गायक मोहम्मद अजीज की आवाज में तू कल चला जाएगा और गजल उस्ताद पंकज उधास का 'चिट्ठी आई है' सॉन्ग्स शामिल हैं।

खासतौर पर 'चिट्ठी आई है' गाने ने फैंस को काफी इमोशनल किया। इस सॉन्ग के पर्दे के पीछे की कहानी काफी रोचक है। लहरें रेट्रो को दिए इंटरव्यू में पंकज ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने 'चिट्ठी आई है' गाने के ऑफर को पहले रिजेक्ट कर दिया था।

ये भी पढ़ें- 'चिट्ठी आएगी हमेशा याद दिलाएगी...' Pankaj Udhas के निधन पर भावुक हुए Mahesh Bhatt

उन्होंने बताया- निर्माता राजेंद्र कुमार और सलीम खान इस गाने के लिए एक सिंगर को तलाश रहे थे, जो सॉन्ग में फीचर किया जाएगा। उनका मानना था कि लाइव म्यूजिक कॉन्सर्ट सीन की डिमांड के अनुसार 'चिट्ठी आई है' को संजय दत्त की बजाय एक सिंगर पर फिल्माना कारगार साबित होगा। इसके लिए राजेंद्र कुमार ने मुझे बोला- पकंज हम आपको अपनी फिल्म में फीचर करना चाहते हैं।

मुझे लगा कि वह कुमार गौरव और संजय दत्त की तरह मुझे एक एक्टर के तौर पर फिल्म में ले रहे हैं और मैंने इसके लिए मना कर दिया, क्योंकि मुझे एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी। हालांकि बाद में चीजें साफ हुईं और फिर मैंने नाम का ये गाना गाया। बता दें कि 'चिट्ठी आई है' पंकज उधास का सबसे बेहतरीन गाना माना जाता है। आज भी इस गाने को सुनकर दिल भर आता है।

नाम ने बचाया संजय दत्त का करियर

संजय दत्त के लिए नाम फिल्म बेहद लकी साबित हुई। 1981 में रॉकी से हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने के बाद संजय के लिए आगे की राह काफी मुश्किल रही। एक स्टार किड के रूप में उनको फिल्में तो कई मिलीं, लेकिन वो सफलता का स्वाद नहीं चख पा रही थीं।

नाम मूवी की रिलीज से पहले ड्रग्स के मामले को लेकर भी संजय दत्त का नाम काफी उछला था और इतना ही नहीं बतौर एक्टर उनकी विधाता, जॉनी आई लव यू और जीवा जैसी कई फिल्में औंधे मुंह गिरी।

बताया जाता है कि कलाकार ने यहां तक फैसला कर लिया था कि अगर नाम नहीं चलती तो वह एक्टिंग छोड़ अमेरिका शिफ्ट हो जाते, लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था और अभिनेता के तौर पर नाम से संजय दत्त की सोई किस्मत जाग गई और नाम ने उनका डूबता करियर बचा लिया। 

ये भी पढ़ें- अलविदा पंकज उधास: 'चांदी जैसा रंग है तेरा, सोने जैसे बाल...', यूं ही चमकती रहे हमेशा तेरे हुनर की धूप