Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paresh Rawal Birthday: फिल्मी है 'कॉमेडी किंग' की लव लाइफ, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े रोचक तथ्य

Paresh Rawal Birthday बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल हर तरह के रोल में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैें। अभिनेता की लव लाइफ भी काफी फिल्मी रही है। वह अपने बॉस की बेटी को ही दिल दे बैठे थे।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Mon, 30 May 2022 07:56 AM (IST)
Hero Image
Paresh Rawal Birthday: फिल्मी है 'कॉमेडी किंग' की लव लाइफ, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े रोचक तथ्य

नई दिल्ली, जेएनएन। Paresh Rawal Birthday: बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं। चाहे कॉमेडी हो, गंभीर किरदार हो या फिर खलनायकी, उन्होंने अपने हर किरदार को पर्दे पर बखूबी निभाया है। परेश रावल आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। परेश रावल को लोगों ने हर तरह के किरदार में देखा और पसंद भी किया है। वह फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए नेशनल अवार्ड और पद्मश्री से सम्मानित भी हो चुके हैं। उनकी लव लाइफ भी काफी इंटरेस्टिंग रही है।

परेश रावल का जन्म 30 मई 1955 को मुंबई में हुआ था। उनकी शादी स्वरूप संपत से हुई है। वह भी एक एक्ट्रेस हैं। साथ ही वह साल 1979 की मिस इंडिया कॉन्टेस्ट की विजेता रह चुकी हैं। उनके दो बच्चे हैं। पढ़ाई की बात करें तो अभिनेता ने मुंबई के विले पार्ले स्थित नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से हुई है।

फिल्मी है लव लाइफ

अभिनेता की लव लाइफ भी फिल्मी रही है। उन्होंने एक बार इंटरव्यू में खुद इसका खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि वह कैसे अपने ही बॉस की बेटी से ही प्यार कर बैठे थे, और उन्होंने सोच लिया था कि इस लड़की से शादी भी करनी है। परेश रावल ने इसका जिक्र अपने दोस्त से किया था। परेश रावल ने स्वरूप संपत से प्यार होने के बाद उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया था। इसके बारह साल बाद परेश रावल और स्वरूप संपत की शादी हुई।

राजनीति में भी मनवा चुके हैं लोहा

अभिनेता ने कई फिल्मों में अहम भूमिका निभाई है फिर चाहे वह 'हेरा फेरी' में बाबूराव गणपतराव आप्टे की भूमिका हो या वेलकम में डॉक्टर घुंघरू होl परेश रावल ने कई फिल्मों में सशक्त अभिनय किया है और दर्शकों के मन पर अमिट छाप छोड़ी हैl परेश रावल फिल्मों के अलावा राजनीति में भी काफी सक्रिय हैl परेश रावल पिछले तीन दशक से लोगों का मनोरंजन कर रहे हैंl वह किसी भी मुद्दे पर अपनी राय रखते रहते हैं।

परेश रावल फिल्म निर्माता, अभिनेता, कॉमेडियन और सांसद भी रह चुके हैंl वह 2014 से लेकर 2019 तक अहमदाबाद से सांसद थेl उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर जीता थाl वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी बड़े समर्थक माने जाते हैंl उन्होंने कई मजेदार फिल्मों में काम किया हैl इनमें गोलमाल फन अनलिमिटेड यह फिल्म लोगों की काफी पसंदीदा फिल्म हैl इसमें परेश रावल ने सोमनाथ की भूमिका निभाई है जो कि एक दिव्यांग होता हैl इसमें 'क्यों आगे पीछे डोलते हो' नामक लोकप्रिय गाना भी उनपर फिल्माया गया थाl इसमें उनकी पत्नी की भूमिका सुष्मिता मुखर्जी ने निभाई हैl

ये भी पढ़ें- 6 महीनों में सिर्फ 21 दिन साथ रहे विराट कोहली, अनुष्का शर्मा ने किया खुलासा

भागम भाग फिल्म में भी परेश रावल ने अहम भूमिका निभाई हैl फिल्म में उन्होंने चंपक उर्फ़ चंपू चतुर्वेदी की भूमिका निभाई हैl इसके अलावा वह भूल भुलैया में भी नजर आए थेl यह एक साइकोलॉजिकल हॉरर फिल्म हैl फिल्म में उन्होंने बटु शंकर उपाध्याय की भूमिका निभाई थीl फिल्म हेरा फेरी में भी वह नजर आए थेl यह फिल्म आज भी काफी पसंद की जाती हैl