Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कभी रोमांस तो कभी कहानी में ट्विस्ट! Rekha से परिणीति चोपड़ा तक, एक्ट्रेसेज ने पर्दे पर खूब खेला बैडमिंटन

पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) को मद्देनजर रखते हुए हम आपके लिए स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्मों की सीरीज चला रहे हैं। बॉक्सिंग और हॉकी के बाद आज बॉलीवुड में बैडमिंटन के खेल के कनेक्शन को लेकर बात की जाएगी। हम आपको बताएंगे कि वो कौन सी मूवीज हैं जो इस खेल की कहानी को दर्शाती हैं और किन फिल्मों में बैडमिंटन की झलक देखने को मिली।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
बैडमिंटन पर बनीं बॉलीवुड फिल्में (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्में और खेल एक दूसरे से परस्पर जुड़े हुए हैं। लंबे असरे से देखा जा रहा है कि स्पोर्ट्स की पिच पर मेकर्स ने अलग-अलग जॉनर की फिल्में बनाकर दांव खेला है। पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) को जहन में रखते हुए, हम सिनेमा और स्पोर्ट्स के कनेक्शन पर एक सीरीज चला रहे हैं, जिसके आधार पर आपको बॉक्सिंग और हॉकी से प्रेरित मूवीज के बारे में जानकारी दे चुके हैं।

अब इस कड़ी में अगला नाम बैडमिंटन खेल का जुड़ रहा है, ऐसे में आइए आनते हैं कि बॉलीवुड में बैडमिंटन को कब-कब शामिल किया गया है। 

बैडमिंटन पर बनने वालीं फिल्में कौन-कौन सी

सिनेमा में बैडमिंटन का इतिहास काफी गहरा है। इस खेल पर सीमित, लेकिन रोचक फिल्मों का निर्माण हो चुका है। लिस्ट में भारत की शटल सनसनी साइना नेहवाल की बायोपिक साइना (Saina Movie) का नाम भी शामिल है। इसके अलावा अन्य कई फिल्मों में बैडमिंटन के खेल को तवज्जों दी गई है। जिनके नाम इस प्रकार हैं। 

ये भी पढे़ें- कब और किस फिल्म में पहली बार दिखा था बॉक्सिंग का खेल? कभी मेडल तो कभी ऑनर के लिए की मुक्केबाजी

शटलकॉक ब्वॉयज (Suttlecock Boys)

दिल्ली एनसीआर के चार दोस्तों की कहानी वाली शटलकॉक ब्वॉय फिल्म को 2012 में रिलीज किया गया था। हेमंत गाबा द्वारा इस फिल्म का डायरेक्शन किया गया। फिल्म की कहानी में साफतौर पर दिखाया गया है कि बैडमिंटन का खेल ही इन दोस्तों को आपस में जोड़कर रखता है। 

साइना (Saina)

साल 2021 में निर्देशक अमोल गुप्ते के निर्देशन में बनने वाली साइना फिल्म में अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने साइना नेहवाल का किरदार निभाया था। हालांकि, कामयाबी के आधार पर ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी थी।

लव ऑल (Love-All) 

दिग्गज अभिनेता केके मेनन की फिल्म लव ऑल भी बैडमिंटन के खेल के प्रति दीवानगी का जीता-जागता उदाहरण है। डायरेक्टर सुधांशु शर्मा की इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक पिता अपने बेटे के बैडमिंटन में देश का नाम रोशन करने के सपने को साकार करने के लिए जद्दोजहद करता है। बैडमिंटन के खेल पर बनी ये एक उम्दा मूवी है, जो 2023 में बडे़ पर्दे पर रिलीज हुई थी। 

सिल्वर स्क्रीन पर एक्ट्रेसेज ने खूब खेला बैडमिंटन

अब बात करते हैं उन अदाकाराओं के बारे में जिन्होंने किसी स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म के लिए बड़े पर्दे पर बैडमिंटन के खेल में हाथ अजमाए हैं। दरअसल हिंदी सिनेमा की कई फिल्में ऐसी रही हैं, जिनमें कभी रोमांस तो कभी कहानी में ट्विस्ट एंड टर्न्स के लिए बैडमिंटन के खेल को मोहरा बनाया गया और उनमें फिल्म की लीड एक्ट्रेस की भूमिका अहम रही है। 

  • साल 1970 में आई वेटरन एक्टर जितेंद्र की फिल्म हमजोली के पॉपुलर गाने ढल गया दिन हो गई शाम... को इस लेख से कैसे बाहर रखा जा सकता है। इस पूरे गाने को बैडमिंटन के कोर्ट पर फिल्माया गया है, जिसमें जितेंद्र एक्ट्रेस लीना चंद्रवाकर के साथ बैडमिंटन खेलते हुए नजर आते हैं। 

  • इसके बाद रेखा और राकेश रोशन का नाम आता है, जिन्होंने फिल्म बहु रानी के एक दृश्य में बैडमिंटन के खेल में एक दूसरे के साथ दो-दो हाथ किए। 

  • फिर साल 2007 में आई शाह रुख खान की सुपरहिट फिल्म ओम शांति ओम के एक गाने में भी दिखाया गया है कि वह एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के साथ बैडमिंटन में अपना हुनर दिखाते हुए नजर आते हैं। 

इस तरह से लीना चंद्रवाकर, रेखा, दीपिका पादुकोण और परिणीति चोपड़ा जैसी अदाकाराओं ने सिल्वर स्क्रीन पर बैडमिंटन के खेल को खेला है। 

ये भी पढ़ें- Paris 2024 Olympics: सिनेमा में हॉकी का इतिहास पुराना, कब बनी राष्ट्रीय खेल पर पहली फिल्म?