Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कब और किस फिल्म में पहली बार दिखा था बॉक्सिंग का खेल? कभी मेडल तो कभी ऑनर के लिए की मुक्केबाजी

बॉक्सिंग के खेल पर हिंदी सिनेमा में कई फिल्में बनाई जा चुकी हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस लीग की सबसे पहली मूवी कौन सी थी। इसके अलावा वो कौन से कलाकार रहे हैं जिन्होंने बड़े पर्दे पर मुक्केबाजी का हुनर दिखाया है। पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) को मद्देनजर रखते हुए इस मामले पर विस्तार से बात करते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 25 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
बॉक्सिंग पर बनी ये बॉलीवुड फिल्में (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। खेल और सिनेमा का नाता 90 के दशक के पॉपुलर टीवी सीरियल विक्रम-बेताल की तरह रहा है। हमेशा से स्पोर्ट्स एजेंडे पर फिल्में बनती आई हैं, कभी कोई कलाकार क्रिकेटर बनता है तो कभी कोई मुक्केबाज।

मुक्केबाजी से याद आया कि पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics Games 2024) इस वक्त चर्चा में हैं। इसको जहन में रखते हुए हम आपके लिए बॉलीवुड और बॉक्सिंग का कनेक्शन लेकर आए हैं, जिसके जरिए हम आपको बताएंगे कि मुक्केबाजी पर बनी पहली हिंदी फिल्म कौन सी थी और किन-किन कलाकारों ने बॉक्सर की भूमिका निभाई है। 

दारा सिंह बॉलीवुड के पहले बॉक्सर 

हिंदी सिनेमा में स्पोर्ट्स फिल्मों का इतिहास 50 साल से भी ज्यादा पुराना है। स्टंट और एक्शन करने वाले कलाकारों के फिल्म इंडस्ट्री में पहुंचने के साथ ही स्पोर्ट्स फिल्मों की ओर रुझान बढ़ता गया। ऐसे कलाकारों में लोकप्रिय पहलवान और अभिनेता दारा सिंह भी शामिल थे, जो स्टंट फिल्में करने के लिए सिनेमा में मशहूर थे।

साल 1965 में बॉक्सर शीर्षक से एक फिल्म आई थी, जिसमें दारा ने बॉक्सर की ही भूमिका निभाई थी। फिल्म में उनके किरदार का नाम तारा सिंह दिखाया गया था, जो गदर के बाद सनी देओल से जुड़ गया है। मूवी में दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज, आजाद ईरानी और तबस्सुम गोविल अहम किरदारो में नजर आए थे। 

ये भी पढ़ें- कितनी थी दारा सिंह की खुराक? कहानी एक ऐसे पहलवान की, जिसे अखाड़े में देखकर बड़े-बड़े रेस्लर्स के छूट जाते थे पसीने

चूंकि दारा सिंह असल जिंदगी में काफी फिट एंड सॉलिड थे तो बॉक्सर से लिए वह मेकर्स की पहली पसंद बने। निर्देशक राधाकांत के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म उस दौर में दर्शकों के लिए एक नया अनुभव था। संभवत बॉक्सर को ही मुक्केबाजी के खेल पर आधारित हिंदी सिनेमा की पहली मूवी माना जाता है। 

इन फिल्मों में दिखी बॉक्सिंग की झलक

बॉलीवुड में बॉक्सिंग का जॉनर फिल्ममेकर्स के लिए काफी पसंदीदा रहा है। स्पोटर्स ड्रामा के आधार पर मुक्केबाजी के खेल पर साल-दर साल कई फिल्मों का निर्माण किया जा चुका है, जिसकी शुरुआत दारा सिंह की बॉक्सर के साथ हुई थी।

इसके बाद मैं इंतकाम लूंगा, बॉक्सर, गुलाम, अपने, मैरी कॉम, साला खडूस, मुक्केबाज और तूफान जैसी फिल्मों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है।

 

हाल ही में अभिनेता कार्तिक आर्यन की फिल्म चंदू चैंपियन को बॉक्सिंग लीग की फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए रिलीज किया गया, जिसमें एक्टर ने मुक्केबाज की भूमिका निभाई। इस दौरान फिल्मों में सम्मान और मेडल जीतने की जद्दोजहद को बखूबी दर्शाया गया है।  

पर्दे पर ये कलाकार बने मुक्केबाज

सिल्वर स्क्रीन पर बॉक्सर की भूमिका का ट्रेंड दारा सिंह ने शुरू किया, जिसको धर्मेंद्र और सनी देओल जैसै कलाकार आगे तक लेकर गए। गौर किया जाए हिंदी सिनेमा के उन अभिनेताओं के नाम पर जिन्होंने बड़े पर्दे पर बड़ी लगन और कड़ी मेहनत के साथ बॉक्सर के किरदार को निभाया है तो इसकी सूची इस प्रकार है। 

ये वो बॉलीवुुड सेलेब्स रहे हैं, जिन्होंने फिल्मों में मुक्केबाजी का हुनर दिखाया है। मालूम हो कि किरदार में ढलने के लिए इनमें से ज्यादातर सुपरस्टार्स ने महीनों बॉक्सिंग की प्रैक्टिक्स की। किसने वजन घटाया तो किसी ने बढ़ाया, तब जाकर वह ऑन स्क्रीन एक फिट बॉक्सर दिखे। 

ये भी पढ़ें- Chandu Champion के लिए Kartik Aaryan ने डेढ़ साल में घटाया 18 किलो वजन, ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी का वीडियो किया शेयर