Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics में पहले गोल्ड मेडल से पैरालंपिक में धाकड़ जीत तक, भारतीय एथलीटों की कहानी दिखाती हैं ये फिल्में

शुक्रवार से पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज हो रहा है। जहां दुनियाभर के एथलीट और खिलाड़ी अपना दमखम दिखाने पहुंचेंगे। इसके साथ ही एक बार फिर कई प्रेरणादायक कहानियां दुनिया के सामने आएंगी। कोई अपना पहला मेडल जीतेगा तो कोई पुराना रिकॉर्ड तोड़ नया बनाएगा। ओलंपिक खेलों के रोमांच और जीत की जिद फिल्मों के जरिए सामने आती रही है।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Fri, 26 Jul 2024 05:55 PM (IST)
Hero Image
ओलंपिक जीत पर बनी बॉलीवुड फिल्में, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 2024 में ओलंपिक की मेजबानी की जिम्मेदारी पेरिस ने उठाई है। इस ग्रैंड इवेंट की तैयारियां पिछले काफी वक्त से जोर-शोर से चल रही थीं। अब 26 जुलाई से ओलंपिक 2024 का आगाज हो जाएगा, इसके साथ ही कई धुरंधर इस मंच पर अपनी धाक जमाते हुए नजर आएंगे।

ओलंपिक खेलों से महान एथलीटों की कहानियां निकलती रही हैं और इन कहानियों को सिनेमा ने भी बड़े पर्दे पर कई बार जीवंत किया है। आइए नजर डालते हैं उन फिल्मों पर, जिनमें दिखाई गईं ओलंपिक एथलीटों के संघर्ष और जज्बे की प्रेरणादायक कहानियां। 

फुटबॉल प्रेमियों की शानदार कहानी

अजय देवगन की फिल्म 'मैदान' भारतीय फुटबॉल के महान कोच सैयद अब्दुल रहीम के जीवन पर आधारित है। उन्होंने 1950 और 1960 के दशक में भारतीय फुटबॉल टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। ये फिल्म ना केवल फुटबॉल प्रेमियों के लिए, बल्कि उन सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है, जो किसी भी खेल में देश का नाम रोशन करना चाहते हैं। ये फिल्म कुछ हफ्तों पहले ही रिलीज हुई थी।

कलाकार- अजय देवगन, प्रियामणि, गजराज राव

निर्देशक- अमित आर शर्मा

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

यह भी पढ़ें- Maidaan OTT Release: फुटबॉल कोच बनकर ओटीटी पर हाजिर हुए अजय देवगन, जानें किस प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं 'मैदान'

भारत ने जीता पहला गोल्ड मेडल

अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड' भारत के पहले ओलंपिक गोल्ड मेडल (1948) की जीत पर आधारित है। ये फिल्म भारतीय हॉकी टीम की संघर्ष और सफलता की कहानी को दर्शाती है। आजादी के बाद पहली बार भारतीय टीम ने ओलंपिक में भाग लिया और गोल्ड मेडल जीता, जिसने पूरे देश को गर्व से भर दिया।

कलाकार- अक्षय कुमार, मौनी रॉय, अमित साध, सनी कौशल

निर्देशक- रीमा कागती

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

'फ्लाइंग सिख' की जादुई रफ्तार

फरहान अख्तर द्वारा अभिनीत 'भाग मिल्खा भाग' भारत के महान एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है, जिन्हें 'फ्लाइंग सिख' के नाम से जाना जाता है। मिल्खा सिंह ने अपने मुश्किल जीवन के बावजूद संघर्ष के दम पर दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई। ये फिल्म उनकी प्रेरणादायक सफर को दर्शाती है, जो हर युवा एथलीट के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

कलाकार- फरहान अख्तर, दिव्या दत्ता, पवन मल्होत्रा

निर्देशक- राकेश ओमप्रकाश मेहरा

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

गांव की लड़की पहुंची ओलंपिक

प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'मैरी कॉम' भारतीय महिला मुक्केबाज मैरी कॉम के जीवन पर आधारित है। पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम की कहानी एक साधारण गांव की लड़की के संघर्ष और सफलता की प्रेरणादायक दास्तान है। यह फिल्म दर्शाती है कि कैसे एक महिला अपने दृढ़ संकल्प और मेहनत से विश्व मंच पर सफलता हासिल कर सकती है।

कलाकार- प्रियंका चोपड़ा, दर्शन कुमार

निर्देशक- उमंग कुमार

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

पैरालंपिक में किया भारत का नाम रोशन

कार्तिक आर्यन की हालिया रिलीज फिल्म 'चंदू चैंपियन' भी एक ओलंपिक एथलीट की प्रेरणादायक कहानी पर आधारित है। ये मुरलीकांत पेटकर के जज्बे से भरे सफर को दिखाती है। उन्होंने इंडियन आर्मी के लिए काम किया, लेकिन हमेशा से स्पोर्ट्स में करियर बनाना चाहते थे।

पाकिस्तान के खिलाफ 1965 के युद्ध में मुरलीकांत ने अपना एक हाथ खो दिया था। फिर भी उन्होंने सपना पूरा किया और 1972 में जर्मनी में हुए पैरालंपिक में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्विमिंग में जीत हासिल की थी।

भारतीय एथलीट्स पर बनी इन बयोपिक्स ने न केवल हमारे महान एथलीटों की कहानियों को बड़े पर्दे पर लाया है, बल्कि युवा पीढ़ी को प्रेरणा भी दी है। ये फिल्में दर्शकों को ये विश्वास दिलाती हैं कि कठिन परिश्रम, समर्पण और दृढ़ संकल्प से किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

कलाकार- कार्तिक आर्यन, विजय राज, भुवन अरोड़ा

निर्देशक- कबीर खान

यह भी पढ़ें- Chandu Champion OTT: कार्तिक आर्यन की फिल्म 'चंदू चैम्पियन' ने दी ओटीटी पर दस्तक, देखने के लिए देने होंगे पैसे