Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parveen Babi Death Anniversary: 'मजबूर' से 'महान' तक, इन फिल्मों में हिट रही अमिताभ-परवीन की जोड़ी

सत्तर और अस्सी के दौर में Parveen Babi और Amitabh Bachchan ने कई फिल्मों में साथ काम किया जिनमें से आठ में दोनों एक-दूसरे के अपोजिट थे। यह सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थीं। ये वो दौर था जब अमिताभ हिंदी सिनेमा में कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे थे और बाबी अपनी खूबसूरती से दिलों को धड़का रही थीं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Sat, 20 Jan 2024 12:05 PM (IST)
Hero Image
Parveen Babi Amitabh Bachchan Movies Together. Photo- screenshots/YouTube

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Parveen Babi Death Anniversary: हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक परवीन बाबी को इस दुनिया को अलविदा कहे 19 साल बीत चुके हैं। चाहने वालों के जहन में उनके अभिनय की यादें बसी हुई हैं। डेढ़ दशक तक बड़े पर्दे पर राज करने के बाद 20 जनवरी 2005 को परवीन बाबी (Parveen Babi) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

अपने करियर के सुनहरे दौर में उन्होंने समकालीन सभी सुपरस्टार्स के साथ फिल्में कीं, जिनमें अमिताभ बच्चन के साथ उनकी कुछ फिल्में यादगार रहीं। ये वो दौर था, जब अमिताभ बच्चन एंग्री यंग मैन के अवतार में छाये हुए थे। 1974 से 1983 के बीच दोनों ने आठ फिल्मों में साथ काम किया, जिनमें से ज्यादातर हिट रहीं। 

मजबूर (Majboor)

परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन पहली बार 1974 की फिल्म मजबूर में साथ आये थे। रवि टंडन निर्देशित इस थ्रिलर फिल्म में बाबी अमिताभ की प्रेमिका के रोल में थीं। अमेरिकन फिल्मों से प्रेरित मजबूर हिट रही थी। बाद में इस फिल्म को कई भाषाओं मे रीमेक किया गया था। इस फिल्म का गीत रूठे रब को मनाना आसान है... खूब लोकप्रिय हुआ था। यू-ट्यूब पर फिल्म देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Parveen Babi Death Anniversary- टाइम मैगजीन में दिखने वाली पहली एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, जानिए उनके अनसुने किस्से

दीवार (Deewaar)

परवीन और अमिताभ की जोड़ी एक बार फिर 1975 में आई फिल्म दीवार में नजर आई। यश चोपड़ा निर्देशित  एक्शन क्राइम ड्रामा हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्मों में गिनी जाती है।

इस फिल्म में अमिताभ ने गैंगस्टर का किरदार निभाया था, जबकि परवीन बॉबी उनकी प्रेमिका के रोल में थीं। शशि कपूर, नीतू सिंह, निरूपा रॉय ने भी अहम किरदार निभाये थे। यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर देख सकते हैं।

अमर अकबर एंथनी (Amar Akbar Anthony)

मनमोहन देसाई निर्देशित फैमिली ड्रामा की कहानी तीन भाइयों पर आधारित थी, जो बचपन में बिछड़ जाते हैं और तीन धर्मों के लोग उनकी अलग-अलग परवरिश करते हैं। इस फिल्म में परवीन अमिताभ के किरदार एंथनी के अपोजिट थीं। 7 जनवरी 1977 को रिलीज हुई यह मूवी बॉक्स आफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। इसे आप यूट्यूब पर देख सकते है।

दो और दो पांच (Do Aur Do Paanch)

1980 में आई राकेश कुमार निर्देशित एक्शन कॉमेडी में अमिताभ और परवीन की जोड़ी लौटी। इस फिल्म में शशि कपूर और हेमा मालिनी भी मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा थे। ये फिल्म यू-ट्यूब पर मौजूद है।

शान (Shaan)

एक्शन थ्रिलर फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था। इस मल्टीस्टारर फिल्म में सुनील दत्त, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, परवीन बाबी, राखी गुलजार, शत्रुघ्न सिन्हा और कुलभूषण खरबंदा ने प्रमुख किरदार निभाये थे। 12 दिसम्बर 1980 को रिलीज हुई इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

कालिया (Kaalia)

यह एक्शन ड्रामा फिल्म थी, जिसे टीनू आनन्द ने लिखा और डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में परवी‌न बॉबी और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था।

फिल्म में अमिताभ और परवीन के अलावा आशा पारेख, कादर खान, प्राण, अमजद खान और के एन सिंह ने प्रमुख किरदार निभाये थे। कालिया फिल्म 25 दिसंबर, 1981 को रिलीज हुई थी, जिसे दर्शक अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

खुद्दार (Khud-dar)

1982 में आई रवि टंडन निर्देशित खुद्दार फैमिली ड्रामा फिल्म है, जिसमें अमिताभ और परवीन एक बार फिर साथ आये। अमिताभ ने टैक्सी ड्राइवर का रोल निभाया था, जबकि परवीन मैरी के रोल में थीं। इन दोनों पर फिल्माया गया गाना अंग्रेजी में कहते हैं आइ लव यू... बेहद लोकप्रिय हुआ था। 

महान (Mahaan)

1983 में आई महान आखिरी फिल्म है, जिसमें परवीन और अमिताभ की जोड़ी साथ आई थी। एस रामानाथन निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने ट्रिपल रोल निभाये थे, जो पिता और जुड़वां बेटों गुरु और शंकर के थे। शंकर के अपोजिट परवीन बाबी थीं। फिल्म का गीत ये दिन तो आता है जवानी में हिट रहा था।

यह भी पढ़ें: Bollywood Stars Riches to Rags: ऐसे सुपरस्टार गुमनामी में बीता जिनका आखिरी वक्त, कोई नहीं था पूछने वाला