Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डिप्टी सीएम बनने के बाद क्या फिल्म इंडस्ट्री छोड़ देंगे Pawan Kalyan? कहलाते हैं तेलुगु सिनेमा के पावर स्टार

पवन कल्याण (Pawan Kalyan) साउथ सिनेमा का बड़ा नाम रहे हैं। उनकी फिल्मों का जादू ऐसा चला फैंस पर कि एक आम आदमी से स्टार बनने में उन्हें वक्त नहीं लगा। सिनेमाई दुनिया में अपना करिश्मा दिखाने वाले पवन कल्याण अब सक्रिय राजनीति में भी कदम रख चुके हैं। उनके पॉलिटिक्स ज्वाइन करने पर इस बात पर संशय बरकरार है कि वह फिल्में करेंगे या नहीं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 12 Jun 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
एक्टर और राजनेता पवन कल्याण. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साउथ सिनेमा के सुपरस्टार्स की जब भी बात होती है, तो उसमें पवन कल्याण (Pawan Kalyan) का नाम जरूर लिया जाता रहा है। उन्होंने 'थम्मुडु', 'बद्री', 'कुशी' जैसी तमाम फिल्मों में काम किया है। सिनेमा में अपना सिक्का जमा चुके पवन कल्याण अब राजनीति में भी उतर चुके हैं। 

पहली बार में हासिल की जीत

तेलगु देशम पार्टी (TDP) सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को राज्य के 24वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इसके साथ ही जनसेना प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण ने डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली।

अभिनेता से नेता बने पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश विधानसभा में पिथापुरम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। उन्होंने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की प्रतिद्वंद्वी वंगा गीता को 70,000 से ज्यादा वोटों से मात दी थी। सिनेमाई दुनिया में जादू बिखेरने वाले पवन कल्याण की यह पहली राजनीतिक जीत है।

साउथ सिनेमा का मशहूर नाम हैं पवन कल्याण

पवन कल्याण के राजनीति में आने के साथ ही फैंस के मन में ये सवाल है कि अब वह सिनेमाई जगत का हिस्सा होंगे या नहीं? डिप्टी सीएम बनने के बाद पवन कल्याण के फिल्मों में सक्रिय रहने की सम्भावनाएं कम रह गई हैं। 

तेलुगु सिनेमा के 'पावर स्टार' हैं पवन कल्याण

पवन कल्याण का असली नाम कोनिडेला कल्याण बाबू है। उन्हें तेलुगु सिनेमा का 'पावर स्टार' कहा जाता है। पवन कल्याण स्टार फैमिली से आते हैं। वह सुपरस्टार चिरंजीवी के छोटे भाई और राम चरण के चाचा हैं। इस लिहाज से उनका रिश्ता राम चरण के कजिन भाई अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) से भी है।

'अक्कड़ अम्माई लक्कड़' से शुरू किया करियर

पवन कल्याण ने अपने करियर की शुरुआत 'अक्कड़ अम्माई लक्कड़' से की थी।' साउथ सिनेमा में उन्होंने कई हिट फिल्में दी हैं। इसके साथ ही उन्हें अवॉर्ड भी मिला है। 1998 में रिलीज हुई 'ठोली प्रेमा' के लिए पवन कल्याण को अवॉर्ड मिला। इसके अलावा उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड (साउथ) और एक एसआईआईएमए अवॉर्ड भी मिला है।

पवन कल्याण की अन्य फिल्में

पवन कल्याण की अन्य फिल्मों में 'दबंग' का रीमेक 'गब्बर सिंह' शामिल है। इसके अलावा वह 'जलसा', 'पूली', 'तीन मार' सहित कई नामी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut के थप्पड़ कांड पर चिराग पासवान का बयान वायरल, कहा- 'उनकी मां बैठी थीं, उनको बुरा लगा होगा'