Move to Jagran APP

Prakash Mehra Death Anniversary: प्रकाश मेहरा की इन फिल्मों से रातोंरात स्टार बने बिग बी, ऐसे पलटी थी किस्मत

Prakash Mehra Death Anniversary प्रकाश मेहरा अपने जमाने के दिग्गज निर्देशक माने जाते थे। उन्हें अमिताभ बच्चन के करियर को सही मोड़ देने का श्रेय देना गलत नहीं होगा। दिवंगत निर्देशक ने बिग बी के साथ जितनी फिल्में बनाईं उनमें अधिकतर हिट रहीं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Mon, 15 May 2023 11:52 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Amitabh Bachchan and Prakash Mehra

नई दिल्ली, जेएनएन। Prakash Mehra Death Anniversary: हिंदी सिनेमा में पिछले तीन दशक से भी ज्यादा समय से फिल्में बन रही हैं। इस दौरान कई निर्देशक ऐसे आए, जिन्होंने कभी न भूलने वाले दृश्यों को अपनी पारखी नजर से चित्रित कर दिया। उन्हें में के एक रहे प्रकाश मेहरा, जिन्होंने सिनेमाई जगत में कुछ ऐसी फिल्में बनाईं, जिनकी कहानी आज की फिल्मों से भी ज्यादा पसंद की जाती हैं।

प्रकाश मेहरा ऐसे निर्देशक थे, जो मुश्किल कहानियों को सरलता और सहजता के साथ बड़े पर्दे पर दिखाते थे। यही वह इंसान भी थे, जिन्होंने अमिताभ बच्चन को करियर में ऊंची उड़ान भरने का पहला रास्ता दिखाया। प्रकाश मेहरा ने कई फिल्में बनाईं, जिनमें पांच से अधिक फिल्में उन्होंने बिग बी को लेते हुए बनाई थीं। 17 मई, 2009 को इस दिग्गज निर्देशक ने अंतिम सांस ली। उनकी पुण्यतिथी पर आपको बताएंगे उन फिल्मों के बारे में जो उन्होंने अमिताभ बच्चन को कास्ट करते हुए बनाई।

जंजीर (1973)

'जंजीर' फिल्म अमिताभ बच्चन के पास ऐसे समय पर आई थी, जब एक के बाद एक उनकी 12-13 फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। उस वक्त अमिताभ बच्चन को हिट फिल्म की दरकार थी, जिसकी तलाश प्रकाश मेहरा की 'जंजीर' से पूरी हुई। इस फिल्म ने अमिताभ को रातोंरात स्टार बना दिया था। उनके एंग्री यंग मैन की छवि का आगाज भी इसी मूवी से हुआ था।

— Film History Pics (@FilmHistoryPic) May 11, 2023

हेरा फेरी (1976)

कॉमेडी से भरपूर इस फिल्म के जरिये अमिताभ बच्चन और प्रकाश मेहरा की जोड़ी ने कमाल कर दिया था। फिल्म में विनोद खन्ना भी थे, जिन्होंने अमिताभ के दोस्त अजय का रोल किया था। फिल्म में सायरा बानो भी थीं। 'हेरा फेरी' ने बड़े पर्दे पर तो कमाल किया ही, साथ ही अमिताभ बच्चन के करियर में नई उड़ान भर दी।

मुकद्दर का सिंकदर (1978)

एक अनाथ लड़के की कहानी को दिखाती यह फिल्म भी काफी पसंद की गई। प्रकाश मेहरा के साथ यह अमिताभ बच्चन की तीसरी फिल्म थी, जिसमें विनोद खन्ना ने भी उनके साथ स्क्रीन शेयर किया था। ये फिल्म उस जमाने में सुपरहिट साबित हुई थी।

लावारिस (1981)

'लावारिस' प्रकाश मेहरा और अमिताभ बच्चन की चौथी हिट फिल्म रही। फिल्म को आज भी 'मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है' गाने के लिए याद किया जाता है, जिसे अमिताभ बच्चन की आवाज में ही फिल्माया गया था। फिल्म का नाम लावारिस इसलिए रखा गया क्योंकि अमिताभ बच्चन का कैरेक्टर हीरा अनाथ होता है। अवैध संबंध से पैदा हुआ और एक शराबी द्वारा पाला गया हीरा अपनी पहचान पता चलने पर ताज्जुब में आ जाता है। फिल्म के हर एक सीन को खूबसूरती के साथ दिखाया गया है। अमिताभ बच्चन के साथ जीनत अमान की जोड़ी भी हिट हुई थी।

नमक हलाल (1982)

यह प्रकाश मेहरा की वह फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चम के साथ ही शशि कपूर, परवीन बाबी और स्मिता पाटिल ने भी अभिनय किया था। 'नमक हलाल' अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों में गिनी जाती है। यह मूवी उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी।

शराबी (1984)

एक के बाद एक हिट फिल्में देने वाले प्रकाश मेहरा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी उस दौर के सफल निर्देशक-अभिनेता की लिस्ट में शामिल हो गई। अमिताभ और प्रकाश मेहरा की वैसे भी काफी छनती थी। यही वजह थी कि चार हिट के बाद प्रकाश मेहरा ने 'शराबी' उन्हें ऑफर की, जिसमें बिग बी ने शराबी बेटे का रोल किया था। फिल्म में उनके अपोजिट जया प्रदा थीं। मूवी में अमिताभ ने उस शराबी बेटे का रोल प्ले किया था, जो अपने अमीर पिता से ताउम्र खफा रहता है।

जादूगर (1989)

इस फैंटेसी ड्रामा फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ ही आदित्य पंचोली, जया प्रदा, अमृता सिंह, अमरीश पुरी और प्राण ने भी काम किया। बाकी फिल्मों की तरह प्रकाश मेहरा की यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। 'जादूगर' बिग बी और प्रकाश मेहरा की आखिरी फिल्म बताई जाती है।