Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Priyanka Chopra: फैशन की मेघना माधुर से बर्फी की झिलमिल चटर्जी तक, प्रियंका के इन किरदारों को भूलना है मुश्किल

Priyanka Chopra Best Performances As An Actress बॉलीवुड की देसी गर्ल यानी प्रियंका चोपड़ा आज दुनियाभर में नाम कमा रही हैं। एक्ट्रेस अब एक ग्लोबल स्टार बन चुकी हैं। बॉलीवुड में उन्होंने बतौर सपोर्टिंग एक्ट्रेस करियर की शुरुआत की थी लेकिन उन्होंने अपने स्ट्रगल से हिम्मत नहीं हारी और आगे बढ़ती रहीं। प्रियंका ने अपनी एक्टिंग को ऐसा निखारा कि नेशनल अवॉर्ड विनर तक बन गईं।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Tue, 18 Jul 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
Priyanka Chopra Best Performances As An Actress, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। Priyanka Chopra Best Performances As An Actress: प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड में कई यादगार फिल्में की है। एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बतौर सपोर्टिंग एक्ट्रेस अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन उनकी मेहनत और लगन ने एक्ट्रेस को बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

कुछ ही सालों में प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हो गईं। अब तो एक्ट्रेस हॉलीवुड में भी एक्टिव हैं और लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं। हाल ही में उन्होंने सिटाडेल के लिए खूब प्रशंसा पाई है। आइए एक्ट्रेस के इस खूबसूरत सफर के कुछ बेस्ट परफॉर्मेंस पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने उन्हें बॉलीवुड में एक मजबूत नींव दी...

एतराज (Aitraaz)

प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई के साथ की थी, जो 11 अप्रैल 2003 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में वो सपोर्टिंग रोल में थी, लेकिन वो ध्यान खींचने में कामयाब रही। हीरो के बाद एक्ट्रेस को चर्चा एतराज ने दिलाई। इस फिल्म में उन्होंने सोनिया रॉय नाम का नेगेटिव रोल प्ले किया और सेकेंड लीड भी थीं।

करियर की शुरुआत में विलेन का किरदार निभाने को लेकर एक्ट्रेस कुछ परेशान भी थीं, लेकिन एतराज की सफलता ने उनका हर डाउट दूर कर दिया। सेकेंड लीड होने के बावजूद उन्होंने एतराज में लीड एक्ट्रेस से ज्यादा चर्चा बटोरी। फिल्म में एक्ट्रेस एक महत्वाकांक्षी, लेकिन लालची औरत के किरदार में थीं। फिल्म में प्रियंका की बोल्डनेस के साथ-साथ इंटेंस एक्टिंग की खूब तारीफें हुई थी। क्रिटिकली एक्लेमद इस फिल्म में उनके साथ करीना कपूर और अक्षय कुमार भी थे।

फैशन (Fashion)

प्रियंका चोपड़ा को इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था। फैशन में उन्होंने मेघना माथुर नाम की एंबिशन्स से भरी एक आम लड़की का किरदार निभाया था, जो देश की टॉप मॉडल बनने का सपना संजोती है। मेघना घरवालों से लड़- झगड़ कर मुंबई आ जाती है और अपने सपने भी पूरे कर लेती है, लेकिन जब उसके सामने इस चका-चौंध भरी दुनिया का निर्दयी चेरहा सामने आता है तो उसके होश उड़ जाते है।

ग्लैमर इंडस्ट्री में बढ़ते कॉम्पीटीशन और मॉडल्स के डिप्रेशन से जूझने की कहानी को भी फैशन के जरिए दिखाया गया। फिल्म देखने वाले को सोचने पर मजबूर कर देती है। मधुर भंडारकर के डायरेक्शन और प्रियंका की दमदार एक्टिंग ने फैशन को सुपरहिट बना दिया। इस फिल्म के लिए प्रियंका ने बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी जीता।

बर्फी (Barfi)

फैशन के बाद प्रियंका चोपड़ा ने बर्फी के लिए भी नेशनल अवॉर्ड जीता था। एक्ट्रेस ने इस फिल्म में झिलमिल चटर्जी नाम की एक ऑटिस्टिक लड़की का किरदार निभाया। ये प्रियंका के निभाए सबसे यादगार किरदारों में से एक है। बर्फी एक ऐसी फिल्म थी, जिसमें एक्ट्रेस नॉन ग्लैमरस लुक के बावजूद बेहद प्यारी लगीं। फिल्म में उनकी एक्टिंग देखकर हर कोई दंग रह गया। एक्ट्रेस ने ऑटिस्टिक लड़की का किरदार इतनी गंभीरता के साथ निभाया, जैसे वो खुद इससे जूझ चुकी हो। अनुराग बसु के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने प्रियंका को ऑडियंस और क्रिटिक्स दोनों से तारीफें दिलाई।

मैरी कॉम (Marry Com)

ये फिल्म महिला बॉक्सर मैरी कॉम के जीवन पर आधारित है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे मणिपुर के गांव के एक गरीब परिवार में पैदा हुई साधारण-सी लड़की ने सारी बाधाओं को पार करके दुनियाभर में अपना मुकाम बनाया। मैरी कॉम के लिए प्रियंका चोपड़ा ने हर एक बारीकी पर ध्यान दिया। बॉक्सिंग से लेकर एथलीट की बॉडी तक एक्ट्रेस ने बॉक्सर की हर खूबी को अपने अंदर ढाल लिया। मैरी कॉम के जीवन को सिल्वर स्क्रीन पर उतारने के लिए प्रियंका ने खूब खून- पसीना बहाया था। फिल्म में उनकी शानदार एक्टिंग ने लोगों को अपनी कुर्सी से हिलने नहीं दिया।

बाजीराव मस्तानी (Bajirao Mastani)

संजय लीला भंसाली की इस ऐतिहासिक रोमांटिक पीरियड ड्रामा फिल्म ने खूब चर्चा बटोरी। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने पेशवा बाजीराव की पहली पत्नी काशीबाई का किरदार निभाया। बाजीराव मस्तानी में प्रियंका सपोर्टिंग रोल में थीं, लेकिन उनकी कमाल की एक्टिंग ने उनकी परफॉर्मेंस को यादगार बना दिया।

बाजीराव मस्तानी में एक्ट्रेस पहली बार एक मराठी औरत के किरदार में नजर आईं। काशीबाई के रोल में उन्होंने बोलने में मराठी लहजे से लेकर राजसी ठाठ-बाठ तक, हर एक बारीकी की नस को बखूबी पकड़ा। बाजीराव मस्तानी के लिए एक्ट्रेस ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी अपने नाम किया।