Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurdas Maan ने सिख समुदाय के सामने जोड़े हाथ, बोले-मैं अपनी गलती के लिए कान पकड़कर माफी मांगता हूं

अपने गानों से ऑडियंस का दिल जीतने वाले पंजाबी सिंगर गुरदास मान का विवादों से गहरा नाता रहा है। साल 2021 में उन्होंने गुरु अमर दास जी को लेकर ऐसा बयान दिया था जिसकी वजह से सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंची थी। अब हाल ही में सिंगर गुरदास मान में पास्ट में की गई अपनी सभी गलतियों के लिए माफी मांगी है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Fri, 20 Sep 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
गुरदास मान ने सिख समुदाय से मांगी माफी/ फोटो- Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब के मशहूर सिंगर गुरदास मान ने अपनी आवाज से हमेशा फैंस का दिल जीता है। उनके गानों में अलग तरह का सुकून है। हालांकि, सिंगर कई बार अपने बयानों की वजह से विवादों में भी रह चुके हैं।

गुरदास मान जल्द ही अपने अमेरिका टूर पर निकलने वाले हैं, लेकिन अक्टूबर में अपने इस ट्रिप से पहले सिंगर ने सिख समुदाय के लोगों को हर्ट करने के लिए उनके सामने हाथ जोड़कर माफी मांगी है। सिंगर का एक और बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

माफी मांगते हुए गुरदास मान ने क्या कहा?

उन्होंने यूएस वेब पोर्टल को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा,

"अगर मेरी बातों से कोई भी आहत हुआ है, तो मैं उनसे कान पकड़कर और हाथ जोड़कर माफी मांगता हूं"।

इससे पहले उन्होंने एक वीडियो शेयर करके ये भी कहा था कि,

"मेरे उपर ये आरोप लगे हैं कि मैंने गुरु महाराज (गुरु अमर दास) का अनादर किया है, जिसकी वजह से लोगों ने मेरे खिलाफ मोर्चा खोला है। पंजाबी भाषा से जुड़ा भी एक मुद्दा था। मैं सिर्फ यही कहना चाहता हूं कि मेरी बातों को गलत समझा गया है, लेकिन अगर मेरी वजह से किसी की भी भावनाओं को ठेस पहुंची है, तो मैं उसके लिए माफी मांगता हूं, क्योंकि लोगों ने मुझे ही स्टार बनाया है।

2021 में क्यों विवादों से घिरे थे पंजाबी सिंगर गुरदास मान?

इस रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि जब सिख समुदाय के कुछ मेंबर्स गुरदास मान के यूएस टूर के खिलाफ हुए, तो सिंगर ने तुरंत ही पास्ट में की गई अपनी गलतियों के लिए माफी मांग ली। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2021 में गुरदास मान के बयान पर तब विवाद खड़ा हुआ था, जब उन्होंने नाकोदर में एक इवेंट को अटेंड करते हुए ये कहा था का कि डेरा बाबा मुराद शाह के चीफ लाडी शाह, तीसरे सिख गुरु अमरदास जी के वंशज हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाबी सिंगर Gurdas Maan को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से बड़ी राहत, धार्मिक भावनाएं आहत करने वाली याचिका खारिज

gurdas maan

सिंगर का ये वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, सिख समुदाय ने इसके खिलाफ न सिर्फ नाराजगी व्यक्त की, बल्कि उन्होंने लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए गुरदास मान के खिलाफ केस भी दर्ज किया। हालांकि, साल 2024 में पुलिस ने मामले को रफा-दफा कर दिया। ये अकेला मामला नहीं है, जब गुरदास मान के खिलाफ लोगों में गुस्सा फूटा है, इससे पहले भी जब वह विदेश में टूर पर थे तो कथित तौर पर उन्होंने युवा लोगों के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग किया था।

यह भी पढ़ें: Sidhu Moosewala के घर में हुआ छोटे भाई का स्वागत, माता-पिता को बधाई देने पहुंच गया ये मशहूर पंजाबी सिंगर