Move to Jagran APP

Queen Elizabeth II: इन पांच अभिनेत्रियों ने पर्दे पर अमर कर दिया क्वीन एलिजाबेथ-II का करिदार

Queen Elizabeth II साल 1952 में जब एलिजाबेथ- II महारानी बनीं तब वह केवल 25 वर्ष की ही थीं। 21 साल की उम्र में उसने प्रिंस फिलिप से शादी कर ली और यह दोनों 2021 तक साथ रहे।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Updated: Fri, 09 Sep 2022 08:45 AM (IST)
Hero Image
Queen Elizabeth II death (Image Source- Yahoo.com)

नई दिल्ली, जेएनएन। क्वीन एलिजाबेथ-II के निधन के साथ ही ब्रिटेन के शाही परिवार में एक युग का अंत हो गया। 96 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। अब एलिजाबेथ द्वितीय के जाने के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बनेंगे। इतने सालों में ब्रिटेन की इस रानी को कई फिल्मों और बेव सीरीज में चित्रित किया जा चुका है। कई नामी अभिनेत्रियों ने पर्दे पर क्वीन एलिजाबेथ-II को जिया है।

डेम हेलेन मिरेन: 'द क्वीन'

हेलेन मिरेन, जिन्होंने फिल्म द क्वीन में ब्रिटिश रानी का किरदार निभा कर पॉपुलैरिटी हासिल की थी। मिरेन ने जिस ग्रेस और एलिगेंस के साथ यह रोल प्ले किया वो लोगों के दिलों में बस गईं। फिल्म में अभिनय के लिए हेलेन मिरेन को अकादमी अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।

'ऑस्टिन पावर्स गोल्डमेंबर', 'नेशनल लैम्पून्स', और कई अन्य में जेनेट चार्ल्स

जेनेट चार्ल्स ने ज्यादातर फिल्मों में क्वीन एलिजाबेथ-II के किरदार को जिया, इसके लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। आईएमडीबी के अनुसार, जेनेट चार्ल्स, जो काफी कुछ रानी जैसी दिखती थी, वो उनके किरदार को निभाने के लिए काफी पॉपुर हुईं। फिल्म 'लोरियट्स टेली कैबिनेट' से उन्होंने इस रोल को प्ले करने की शुरुआत की थी।

'ए रॉयल नाइट आउट' में सारा गैडन

सारा गैडन को साल 2015 की लेस पॉपुलर ब्रिटिश कॉमेडी-ड्रामा 'ए रॉयल नाइट आउट' में राजकुमारी एलिजाबेथ का किरदार निभाने का मौका मिला। फिल्म में उन्होंने राजकुमारी के यंग डेज के दिनों को दिखाया है कि कैसे एक बेफिक्र राजकुमारी अपनी जिंदगी जी लेना चाहती है।

'द क्राउन' में क्लेयर फोय

वेब सीरीज एक क्राउन में के पहले दो सीजन जिसमें रानी के जीवन के दो दशक से भी ज्यादा दिखाया है, में क्लेयर फोय ने क्वीन एलिजाबेथ-II का रोल प्ले किया। वेब सीरीज में साल 1952 का वो दौर दिखाया गया है जब उनकी शादी राजकुमार फिलिप से हुई।

'द क्राउन' में ओलिविया कोलमैन

'द क्राउन' के तीसरे और चौथे सीजन में ओलिविया कोलमैन ने क्वीन एलिजाबेथ-II के बाद के जीवन का रोल प्ले किया। दर्शकों को किरदार में उनकी संजीदगी काफी पसंद आई।