Move to Jagran APP

Raghubir Yadav: स्कूल में फेल हो चुके हैं Panchayat के 'प्रधान जी', शर्मिंदगी से बचने के लिए उठाया था बड़ा कदम

एक्टर रघुबीर यादव (Raghubir Yadav) हालिया रिलीज वेब सीरीज पंचायत में नजर आए। एक बार फिर फुलेरा के प्रधान जी बनकर उन्होंने जमकर एंटरटेन किया। सीरीज में उनकी जबरदस्त अदाकारी देखने को मिली। एक्टिंग की दुनिया से वो लंबे वक्त से जुड़े हैं लेकिन उनका सपना कभी एक्टर बनने का नहीं था बल्कि रघुबीर यादव एक सिंगर बनना चाहते थे।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Mon, 24 Jun 2024 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 06:41 PM (IST)
पंचायत एक्टर रघुबीर यादव बर्थडे, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पंचायत में प्रधान जी बनकर रघुबीर यादव ने खूब चर्चा बटोरी। पहले से सीजन से ही दर्शक उनके फैन हो गए। 'रिंकिया के पापा' कॉलर ट्यून से लेकर लौकी के लिए प्यार तक, प्रधान जी के किरदार में रघुबीर यादव ने गजब का देसी अंदाज दिखाया। रियल लाइफ में भी रघुबीर यादव की कहानी बेहद दिलचस्प है।

स्कूल में फेल होने से लेकर घर से भागने तक, उनकी निजी जिंदगी भी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है। 25 जून को एक्टर अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उनके एक्टर बनने की जर्नी पर एक नजर डालते हैं...

यह भी पढ़ें- 26 साल पहले Shah Rukh Khan की फ्लॉप फिल्म में दिखे थे Panchayat के 'प्रधान जी', निभाया था अहम किरदार

संघर्षों से भरा रहा सफर

रघुबीर यादव अपने सरल और सादगी भरी जिंदगी के लिए जाने जाते हैं। आउटसाइड होने के बावजूद उनकी मेहनत और लगन ने उन्हें सिनेमा की दुनिया में अपने लिए जगह बनाने में मदद की। हालांकि, रघुबीर यादव ने अपने जीवन में कई संघर्षों का सामना किया है, लेकिन उनकी पॉजिटिव सोच और डेडिकेशन ने उन्हें हमेशा आगे बढ़ने में मदद की।

गांव से मुंबई की चमक-धमक तक

रघुबीर यादव का सफर छोटे से गांव से मुंबई की चमक-धमक तक का रहा है। उनका बचपन जबलपुर के अधारतल के ग्रामीण परिवेश में बीता, जहां से उन्होंने अभिनय की दुनिया में कदम रखा। हालांकि, शुरुआत में रघुबीर यादव एक्टर नहीं, बल्कि सिंगर बनना चाहते थे। हमेशा से उनका रुझान संगीतकार बनने की तरफ था। रघुबीर यादव ने संसद टीवी को दिए इंटरव्यू में बताया था कि वो हायर सेकेंडरी में फेल हो गए थे। ऐसे में शर्मिंदगी से बचने के लिए अपने एक दोस्त के कहने पर वो घर से भाग भी गए थे। हालांकि, इसके बाद उन्होंने म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया, लेकिन एक्टिंग उनके गले पड़ गई। 

NSD से सीखे एक्टिंग के गुर 

सिंगिंग की फील्ड में काम करते हुए उन्होंने एक नाटक कंपनी ज्वाइन कर ली और यहीं से उनका एक्टिंग से जुड़ाव हुआ। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) से पढ़ाई करने के बाद, उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। उनके एक्टिंग में हमेशा से ही एक खास तरह की सजीवता और वास्तविकता देखने को मिली है, जो उन्हें बाकी अभिनेताओं से अलग बनाती है। हालांकि, संगीत के लिए उनका प्यार कभी कम नहीं हुआ। उन्होंने चाचा चौधरी का टाइटल सॉन्ग गाया। इसके अलावा पीपली लाइव का हिट गाना महंगाई डायन भी उन्होंने गाया।

कैसा रहा फिल्मी सफर ?

रघुबीर यादव ने भारतीय सिनेमा को कई यादगार फिल्में दी हैं। उन्होंने डेब्यू 1985 में आई फिल्म मैसी साहब से किया था। इसके बाद उन्होंने सलाम बॉम्बे!, लगान, स्वदेश और पीपली लाइव जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जादू बिखेरा है। उनकी अभिनय क्षमता और चरित्रों में ढलने की अद्भुत कला ने उन्हें एक्टिंग की दुनिया में एक खास जगह दिलाई है।

टीवी की दुनिया के मुंगेरी लाल

फिल्मों के अलावा, रघुबीर यादव ने टेलीविजन पर भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। 1990 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ टीवी सीरियल मुंगेरी लाल के हसीन सपनों ने उन्हें खूब लोकप्रियता दिलाई। इसके बाद वो शो मुल्ला नसीरुद्दीन में नजर आए।

प्रधान जी बन जमाई ओटीटी पर धाक

फिल्म और टीवी के साथ रघुबीर यादव ने ओटीटी पर भी धाक जमाई। एक्टर हाल ही में आई पंचायत 3 में दिखाई दिए थे। वेब सीरीज में प्रधान जी के किरदार में उन्होंने अपने अभिनय का ऐसा जलवा दिखाया कि दर्शक उनके फैन हो गए। इस रोल ने रघुबीर यादव को उनके करियर में सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी दिलाई है। 

यह भी पढ़ें- Raghubir Yadav Interview: अभिनय नहीं इस फील्ड में करियर बनाना चाहते थे रघुबीर, इंटरव्यू में किए कई बड़े खुलासे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.