Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raj Babbar Birthday: 'इंसाफ का तराजू' से लेकर 'निकाह' तक, राज बब्बर ने इन फिल्मों में छोड़ी अपने अभिनय की छाप

Raj Babbar Birthday 23 जून को बॉलीवुड अभिनेता राज बब्बर (Raj Babbar) अपना 71वां जन्मदिन मनाएंगे। 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टूंडला में उनका जन्म हुआ था। जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको उनकी कुछ यादगार फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिससे उन्हें पर्दे खास पहचान मिली। राज बब्बर ने फिल्म किस्सा कुर्सी का से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी ।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavUpdated: Wed, 21 Jun 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
raj babbar, happy birthday raj babbar Photo Credit Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Raj Babbar Birthday: राज बब्बर (Raj Babbar) उन अभिनेताओं में शामिल हैं, जो हीरो के साथ विलेन के किरदार निभाने के लिए भी जाने जाते हैं। अपने किरदारों के जरिए उन्होंने कई सालों तक प्रभावित किया है। राज के कुछ किरदार तो ऐसे हैं, जिनके लिए उन्हें प्यार के साथ नफरत भी मिली।

राजनीति में भी वो काफी सक्रिय हैं। हालांकि, सियासत की व्यस्तताओं के बावजूद राज बब्बर अभिनय के लिए समय निकाल रहे हैं और अब ओटीटी स्पेस में भी नजर आ जाते हैं। 

शुक्रवार को एक्टर अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टूंडला में उनका जन्म हुआ था। इस मौके पर हम आपको उनकी कुछ यादगार फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिससे उन्हें पर्दे खास पहचान मिली।

'किस्सा कुर्सी का' से किया था डेब्यू

राज बब्बर ने  फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की थी। इस  फिल्म को सबसे विवादास्पद फिल्म माना गया था। कहा जाता है, इस फिल्म ने उस समय की सरकार को हिला दिया था। इस फिल्म पर 1975 में रोक लगा दी गई थी और इसके प्रिंट भी जब्त कर लिए गए।

इंसाफ का तराजू

इस फिल्म के बाद 1980 में राज बब्बर की फिल्म इंसाफ का तराजू (Insaaf Ka Taraju) रिलीज हुई थी। यह राज के करियर की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। राज बब्बर ने फिल्म में नेगेटिव रोल निभाया था। जीनत अमान और पद्मिनी कोल्हापुरे लीड रोल्स में थीं। यह रिवेंज ड्रामा फिल्म है। इस मूवी से एक्टर को पर्दे पर खास पहचान मिली थी।

उन्हें फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार (Filmfare's Best Act Award) के लिए भी नॉमिनेट किया गया था। इस फिल्म के बाद राज बीआर चोपड़ा के पसंदीदा अभिनेता बन गए थे और उन्हें लगभग हर फिल्म में काम देना शुरू कर दिया।

निकाह

साल 1982 में फिल्म निकाह रिलीज हुई, इसमें राज बब्बर ने एक्ट्रेस सलमा आगा के साथ काम किया था। इस फिल्म में राज बब्बर ने आफाक हैदर का किरदार निभाकर और उनका शायराना अंदाज सभी को पसंद आया था।

संसार

फिल्म संसार 1987 में रिलीज हुई थी। यह उस समय की मूवी है जब कई डायरेक्टर फैमिली मूवी बना रहे थे। इस फिल्म में राज बब्बर ने एक ऐसे बेटे की भूमिका निभाई है, जिसे लगता है वह घर आसानी से चला सकता है।