Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नरगिस की शादी से टूट गए थे Raj Kapoor, दर्द में सिगरेट से जला लिया था अपना हाथ

हिंदी सिनेमा के पहले शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) और नरगिस दत्त के लव-अफेयर की चर्चा इंडस्ट्री में काफी हुई। हालांकि शादीशुदा होने की वजह से राज कपूर ने एक्ट्रेस संग अपने रिश्ते को कभी नहीं स्वीकारा लेकिन कथित तौर पर जब नरगिस ने सुनील दत्त से शादी की थी तो मेरा नाम जोकर एक्टर ने खुद के हाथ पर जलती सिगरेट लगा दी थी।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sat, 07 Sep 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
नरगिस से अलग होने के बाद टूट गए थे राज कपूर/ फोटो- X Account

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मनोरंजन इंडस्ट्री में कई सितारे ऐसे हैं, जिन्होंने पब्लिकली कभी अपने प्यार को स्वीकार नहीं किया, लेकिन दबी जुबान में बॉलीवुड के गलियारों में उनके लव-अफेयर की चर्चा होती रहती हैं। ये सिलसिला आज से नहीं, बाकी उस समय से चलता आ रहा है, जब राज कपूर हिंदी सिनेमा के बेताज बादशाह थे।

12 मई 1946 में कृष्णा मल्होत्रा (Krishna Raj Kapoor) के साथ शादी के बंधन में बंधे राज कपूर का नाम नरगिस दत्त से लेकर वैजयंती माला जैसी अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा। पर्दे पर नरगिस दत्त संग उनकी जोड़ी खूब जमी और दोनों ने साथ में आवारा, श्री-420, अनाड़ी, चोरी-चोरी जैसी फिल्मों में काम भी किया।

शादीशुदा राज कपूर और नरगिस दत्त एक साथ फिल्मों में काम करने के दौरान निजी जिंदगी में भी एक-दूसरे के इतने करीब आ गए कि दोनों के प्यार की चर्चा हर तरफ होने लगी। हालांकि, जब नरगिस दत्त ने राज कपूर को छोड़कर सुनील दत्त से शादी करने का फैसला किया शो मैन इस दुःख को बर्दाश्त नहीं कर सके।

क्या नरगिस दत्त ने दिया था राज कपूर को धोखा?

नरगिस दत्त और राज कपूर का रिश्ता तकरीबन 9 साल तक चला। ऐसा कहा जाता है कि वह महज जब 16 साल की थीं, तब उनका दिल राज कपूर पर आया था, लेकिन एक्टर-डायरेक्टर के पहले से शादीशुदा होने की वजह से उनके प्यार को मंजिल नहीं मिली। साल 1958 में जब नरगिस दत्त ने अभिनेता और पॉलिटिशियन सुनील दत्त से शादी की, तो राज कपूर बुरी तरह टूट गए और रोने लगे।

यह भी पढ़ें: 3 साल की उम्र में ऋषि कपूर ने किया था डेब्यू, पापा Raj Kapoor के रोमांटिक गाने में पहली बार दिखी थी झलक

नरगिस दत्त और राज कपूर की अधूरी लव स्टोरी का जिक्र ऑथर मधु जैन की बुक द कपूर: द फर्स्ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा में भी किया गया है। इस किताब के मुताबिक, नरगिस दत्त से ब्रेकअप होने के बाद राज कपूर ने एक जर्नलिस्ट से अपना दर्द शेयर करते हुए कहा था कि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा है कि उनके साथ धोखा हुआ है।

raj kapoor- nargis dutt

बुक में ये भी जिक्र किया गया है कि नरगिस और सुनील दत्त की शादी से राज कपूर इतना ज्यादा टूट गए थे कि कथित तौर पर सिगरेट से अपना हाथ जला लिया था। वह इस बात को सुनिश्चित करना चाहते थे कि कहीं वह सपना तो नहीं देख रहे हैं। उन्हें इस बात को समझने में मुश्किल हो रही थी कि नरगिस जिंदगी में मूवी ऑन कैसे हो गईं।

नरगिस संग रिश्ते को कभी नहीं दिया नाम

ऐसा माना जाता है कि राज कपूर के दिल में भले ही नरगिस दत्त के लिए कितना भी प्यार हो, लेकिन शादीशुदा होने की वजह से वह इस बात को ऑफिशियली कभी भी स्वीकार नहीं कर पाए।

raj kapoor- nargis dutt

हालांकि, उन्होंने कई मौकों पर नरगिस दत्त की तारीफ की। वह दिग्गज अभिनेत्री को एंजेलिक मानते थे और अक्सर उनके काम की तारीफ करते थे। हालांकि, जब दोनों की नजदीकियों को देखते हुए राज कपूर से नरगिस दत्त से जुड़ा कोई सवाल किया जाता था, तो वह उसका जवाब देने से बचते थे।

यह भी पढ़ें: 'मेरा जूता है जापानी' को रुस में मिली खास जगह, राज कपूर की 'श्री 420' से जुड़ा रोचक है ये इतिहास