Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raj Kumar Birthday: जॉनी... पुलिस की नौकरी में एक दिन ऐसा हुआ...और राजकुमार बन गए सुपरस्टार!

Raj Kumar Birth Anniversary एक्टर राज कुमार अपने ने डायलॉग बोलने के अंदाज से लोगों को अपना दिवाना बना लिया था। आज भी उनके डायलॉग को याद रखा जाता है।

By Mohit PareekEdited By: Updated: Tue, 08 Oct 2019 12:42 PM (IST)
Hero Image
Raj Kumar Birthday: जॉनी... पुलिस की नौकरी में एक दिन ऐसा हुआ...और राजकुमार बन गए सुपरस्टार!

नई दिल्ली, जेएनएन। जॉनी... आज उस शख्स का जन्मदिन है, जिनके डायलॉग बोलने के स्टाइल के आज भी दीवाने हैं, उनका नाम है राज कुमार। आज भी राजकुमार की फिल्म टीवी पर आती है तो शख्स उनके डायलॉग सुनने के लिए रुक जाता है और उनका डायलॉग जरूर सुनता है। वे 'जॉनी' शब्द के लिए जाने जाते हैं, क्योंकि उन्हें जॉनी शब्द से काफी लगाव था। उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कई खास बातें...

राजकुमार का परिवार भी देश के बंटवारे से पहले पाकिस्तान वाले हिस्से में रहता था और वो विभाजन के बाद भारत में आकर बसे। उनका जन्म बलोचिस्तान में आज ही के दिन 1926 में हुआ था और बचपन में उनका नाम कुलभूषण पंडित था। पहले उन्हें मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी मिल गई और पुलिस की नौकरी में ही उन्हें एक्टिंग के लिए ऑफर मिला।

बताया जाता है कि एक बार पुलिस स्टेशन में फ़िल्ममेकर बलदेव दुबे आए थे और वो राजकुमार के अंदाज से खुश हुए और उन्हें फिल्म 'शाही बाजार' के लिए ऑफर दे दिया। उसके बाद राजकुमार ने अपनी पुलिस की नौकरी छोड़ दी और फिल्मों में काम करने के लिए चल दिए। फिल्मी पर्दे पर राजकुमार की इमेज रफ एंड टफ अभिनेता की रही और उन्होंने कई ऐसी फिल्में दीं, जिन्हें आज भी लोग देखना पसंद करते हैं।

उनकी पहली फिल्म शाही बाजार को बनने में वक्त भी लगा और वो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। इस दौरान राजकुमार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा और उन्हें फिल्मों के अनूकुल नहीं बताया गया। इस बीच उन्होंने फिल्मों में छोटे छोटे किरदार के रुप में काम किया। साल 1957 में आई फिल्म फिल्म मदर इंडिया काफी फेमस हुई और इस फिल्म में राज कुमार एक किसान के रुप में दिखाई दिए और उन्होंने इस फिल्म से पहचान मिलना शुरू हुई।

उसके बाद उन्होंने पंचायत, पैगाम, गोदान, फूल बने अंगारे, हीर रांझा, लाल पत्थर, तिरंगा, धर्म कांटा, मरते दम तक, मुकद्दर का फैसला, सौदागर, इंसानियत के देवता जैसी फिल्मों में काम किया। उनके सौदागर, तिरंगा, मरते दम तक फिल्म के डायलॉग काफी फेमस हुए। वहीं 3 जुलाई 1996 को महज 69 साल में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। उन्होंने 1995 तक फिल्मों में काम किया था।