Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक ही नाम से 6 बार बनी बॉलीवुड की ये फिल्म, हर बार रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर मचा दिया था 'गदर'

बॉलीवुड में अभी तक कई ऐसी फिल्मों का निर्माण हो चुका है जो एक ही टाइटल पर बनी हैं। हालांकि इनमें से कुछ फिल्में फ्लॉप हुई तो कुछ हिट लेकिन एक ऐसी भी मूवी है जिसका निर्माण उसी टाइटल के साथ 6 बार किया गया और हर बार इस फिल्म ने आते ही बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Mon, 22 Apr 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
एक ही टाइटल पर बनी 6 फिल्में (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक्शन, रोमांटिक, कॉमेडी समेत कई तरह की फिल्में बनती हैं। इनमें कोई फिल्म किसी की बायोपिक है, तो कोई सच्ची प्रेम कहानी को दर्शाती है। ऐसे ही फिल्मी लवर्स में हॉरर फिल्मों को लेकर भी एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। बॉलीवुड में अभी तक कई हॉरर फिल्मों का निर्माण किया जा चुका है, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

इनमें से एक फिल्म तो ऐसी है, जिसके एक ही टाइटल पर 1967 से लेकर 2016 तक 6 बार फिल्म बन चुकी है और हर बार इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर आते ही गदर मचाया है।

यह भी पढ़ें: 'छोटी सी बात' समझकर जिस प्यार के लिए Amol Palekar ने करियर से किया 'गोलमाल', उसका आखिरी में हुआ ऐसा हाल

जी हां, हम बात कर रहे हैं 'राज' फिल्म की। सबसे पहले इस फिल्म में राजेश खन्ना और बबीता कपूर की जोड़ी देखने को मिली थी। इसके कई सालों बाद 5 बार फिर इसी टाइटल पर फिल्में बनीं और बिपाशा बसु से कंगना रनौत तक अलग-अलग स्टार्स ने इन सभी फिल्मों में काम किया। चलिए जानते हैं इसके बारे में।

राज 1967

सबसे पहले 1967 में 'राज' टाइटल को लेते हुए फिल्म का निर्माण किया गया। इस फिल्म में राजेश खन्ना, बबीता, आईएस जौहर समेत कई स्टार्स एक साथ दिखाई दिए थे। फिल्म का निर्देशन रवींद्र दवे ने किया था। इस थ्रिलर मिस्ट्री ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था।

इस फिल्म को लेकर राजेश खन्ना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 'आखिरी खत' मेरी पहली फिल्म है, लेकिन मुझे मुख्य अभिनेता के रूप में पहला ब्रेक 1967 में रवींद्र दवे की फिल्म 'राज' में मिला था। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फिल्म ने उस समय 1 करोड़ के आस-पास का कलेक्शन किया था।

राज 1981

1967 के बाद फिर इसी टाइटल से 1981 में एक फिल्म आई। इस बार इस फिल्म का निर्देशन हरमेश मल्होत्रा ने किया था और इसमें राज बब्बर, सुलक्षणा पंडित, कादर खान, हेलन समेत कई सितारे दिखाई दिए। ये फिल्म भी एक थ्रिलर मिस्ट्री थी, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया।

राज 2002

1981 के बाद 21 साल बाद 2002 में फिर एक बार इसी टाइटल पर विक्रम भट्ट ने फिल्म बनाई। इस बार फिल्म में बिपाशा बसु और डीनो मोरिया लीड रोल में दिखाई दिए। इस फिल्म के गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं और ये हॉरर रोमांस मूवी लोगों को काफी पसंद आई थी। लगभग 5 करोड़ के आसपास बनी इस फिल्म ने 30 करोड़ तक की कमाई की थी।

राज- द मिस्ट्री कॉन्टिनुएस 2009

7 साल बाद 2009 में 'राज- द मिस्ट्री कॉन्टिनुएस' रिलीज हुई। इस बार फिल्म का निर्देशन मोहित सूरी ने किया और लीड कलाकार के रूप में इमरान हाशमी, कंगना रनौत, अध्ययन सुमन दिखाई दिए। लगभग 15 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 38 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

राज 3 2012

राज- द मिस्ट्री कॉन्टिनुएस के बाद साल 2012 में फिर विक्रम भट्ट इसका तीसरा पार्ट 'राज 3' लेकर आए। फिल्म में बिपाशा बसु, इमरान हाशमी और ईशा गुप्ता लीड रोल में नजर आए। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी।

राज- रिबूट 2016

राज- रिबूट साल 2016 में रिलीज हुई। फिल्म में इमरान हाशमी, कृति खरबंदा और गौरव अरोड़ा लीड रोल में दिखाई दिए। इस मूवी का निर्देशन भी विक्रम भट्ट ने किया था और एक बार फिर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कलेक्शन किया।

यह भी पढ़ें: 'शोले' के सेट पर धर्मेंद्र ने अमिताभ बच्चन पर गुस्से में चला दी थी असली गोली, बाल- बाल बचे थे बिग बी