Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajkumar Hirani Birthday: बॉक्स ऑफिस पर 100 पर्सेंट है राजकुमार हिरानी का रिकॉर्ड, अब 'डंकी' का इंतजार

Rajkumar Hirani Birthday राजकुमार हिरानी की फिल्मों में ह्यूमर के साथ मैसेज की जुगलबंदी रहती है। मुन्नाभाई एमबीबीएस से डंकी तक हिरानी ने जितनी भी फिल्में बनाईं सभी में एक संदेश छिपा है। डंकी दिसम्बर में रिलीज होगी। उनकी फिल्मों लोगों से कनेक्ट करती हैं। यही वजह है कि बॉक्स ऑफिस पर भी वो सफल रहती हैं और रिकॉर्ड बनाती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Mon, 20 Nov 2023 02:28 PM (IST)
Hero Image
राजकुमार हिरानी की बेस्ट फिल्मों की लिस्ट। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से फिल्म एडिटिंग की पढ़ाई करने वाले निर्देशक राजकुमार हिरानी ने कामयाब निर्देशक बनने तक लम्बा सफर तय किया है। सफल विज्ञापन फिल्में बनाने के बाद हिरानी ने मुन्नाभाई एमबीबीएस से अपनी निर्देशकीय पारी शुरू की। इसके बाद उन्होंने जिस फिल्म का भी निर्देशन किया, वो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। 

61वां जन्मदिन मना रहे राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म डंकी है, जो दिसम्बर में रिलीज हो रही है। इस फिल्म में उन्होंने पहली बार शाह रुख खान को निर्देशित किया है। राजकुमार हिरानी की फिल्मों में मनोरंजन के साथ एक मैसेज भी छिपा रहता है। 

मुन्नाभाई एमबीबीएस

2003 में आयी हिरानी की इस डेब्यू फिल्म में अस्पतालों में इलाज के साथ इंसीनियत की जरूरत पर जोर दिया गया था। मुन्नाभाई की जादू की झप्पी इसका प्रतीकात्मक प्रदर्शन था। इस फिल्म के कैरेक्टर्स भी काफी लोकप्रिय रहे। मुन्नाभाई बने संजय दत्त, उनके राइट हैंड सर्किट बने अरशद वारसी और मेडिकल कॉलेज के डीन बने बमन ईरानी की जमकर तारीफ हुई। 

यह भी पढ़ें: टीचर बनकर फिर एंटरटेन करेंगे बमन ईरानी, शाह रुख का रोल भी है मजेदार, Dunki के एक्टर्स के रोल से उठा पर्दा

लगे रहो मुन्नाभाई

फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म में 'मुन्ना' और 'सर्किट' की जोड़ी वापस लौटी। इस बार मुद्दा था लोगों की प्रॉब्लम्स को हल करना। इसके लिए मुन्ना ने चुनी गांधीगीरी। 2006 में रिलीज हुई फिल्म में विद्या बालन ने फीमेल लीड रोल निभाया था। इस फिल्म के बाद 'गांधीगिरी' कई महीनों तक ट्रेंड में रहा। 

3 इडियट्स

'3 इडियट्स' पढ़ाई के दबाव और ख्वाहिशों के बीच की कहानी है। एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के जरिए मध्यवर्गीय परिवारों में पढ़ाई और नौकरी को लेकर सोच और समझ को दिखाया गया है। कॉलेज की यारी भी इस स्टोरी में साथ-साथ चलती है। 

यह फिल्म चेतन भगत के नॉवेल 'फाइव पॉइंट सम वन' का  एडेप्टेशन थी। 2009 में आयी फिल्म में आमिर खान, करीना कपूर खान, आर माधवन, शरमन जोशी और बमन ईरानी ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। बमन का किरदार वायरस काफी लोकप्रिय रहा।

पीके

2014 में आयी पीके धार्मिक अंधविश्वासों पर कमेंट करने वाली फिल्म है। एक बार फिल्म आमिर खान और हिरानी का वापसी हुई। आमिर इस बार एलियन बने, जो अंतरिक्ष में किसी दूसरे 'गोला' से यहां आया है और धरतीवासियों की फिरकी लेता है। फिल्म में अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त और बमन ईरानी ने भी अहम किरदार निभाये थे। 

संजू

2018 में आई राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म संजय दत्त की बायोपिक है। रणबीर कपूर ने संजय दत्त का किरदार निभाया था। परेश रावल सुनील दत्त और मनीषा कोईराला नर्गिस दत्त के रोल में थीं। विक्की कौशल ने संजय के दोस्त कमली का रोल प्ले किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी।

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan से पहले इन एक्टर्स के लिए लकी साबित हो चुके राजकुमार हिरानी, हाथ थामते ही बना दिया सुपरस्टार्स