Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raju Srivastav Postmortem: आखिर क्यों करना पड़ा राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम? रिपोर्ट से सामने आई ये सच्चाई

Raju Srivastav Postmortem 10 अगस्त को ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज के दौरान राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था। परिवार ने यह जानकारी डॉक्टर के संग भी सांझा की बावजूद इसके उनका पोस्टमार्टम करना पड़ा वो भी वर्जुअल।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Updated: Thu, 22 Sep 2022 07:58 AM (IST)
Hero Image
raju srivastav dead body postmortem by virtual autopsy know the reason of comedian death

नई दिल्ली, जेएनएन। Raju Srivastav Postmortem:40 दिनों तक अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ने के बाद आखिरकार कॉमेडियन,एक्टर राजू श्रीवास्तव 21 सितंबर को इस दुनिया को छोड़कर चले गए। उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना कर रहा पूरा देश गम के समंदर में डूब गया। सोशल मीडिया पर फैंस उनके वीडियो और तस्वीरें शेयर कर यही कह रहे हैं कि अभी भी यकीन नहीं आ रहा कि हमें गुदगुदाने वाला यह शख्स अब हमारे बीच नहीं है।

'वर्चुअल हुआ पोस्टमार्टम

इस बीच राजू के पोस्टमार्टम के पोस्टमार्टम को लेकर दिल्ली के एम्स अस्पताल से एक जानकारी सामने आई। एम्स फोरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने बुधवार को कहा कि राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम एक नई तकनीक 'वर्चुअल ऑटोप्सी' का उपयोग करके किया गया है। उन्होंने बताया कि यह नई तकनीक, 'वर्चुअल ऑटोप्सी' हाई-टेक डिजिटल एक्स-रे और सीटी स्कैन की मदद से की जाती है तथा इसमें पुराने पोस्टमार्टम के तरीके की तुलना में काफी कम समय लगता है।

इस वजह से करना पड़ा पोस्टमॉर्टम

डॉ. सुधीर गुप्ता से जब यह पूछा गया कि आखिर इस केस में पोस्टमार्टम की जरूरत ही क्यों पड़ी। तो उन्होंने कहा, 'शुरुआत में जब उन्हें एम्स लाया गया था, तो वह अपने होश में नहीं थे और परिवार ने बताया कि वो 'ट्रेडमिल' पर दौड़ते हुए गिर गए थे, जो कि हमें स्पष्ट नहीं हो पाया। यही वजह थी कि हमें पोस्टमार्टम करना पड़ा।'

'वह एक सच्चे योद्धा थे'

दूसरी तरफ राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा श्रीवास्तव पति के निधन के बाद टूट चुकी हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा- 'मैं अभी बात करने की हालत में नहीं हूं। मैं अब कह भी क्या सकती हूं... उन्होंने बहुत संघर्ष किया, मैं वास्तव में उम्मीद और प्रार्थना कर रही थी कि वह इस जंग से लड़कर वापस आ जाएंगे। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ है। मैं केवल इतना कह सकती हूं कि वह एक सच्चे योद्धा थे।'

आज होगा अंतिम संस्कार

राजू श्रीवास्तव की आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। सुबह से ही उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शनों के लिए लोगों के सामने आएंगे इसके साथ ही परिवार और करीबियों के मौजूदगी में उन्हें सुपुर्दे खाक कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Raju Srivastav Death: लता मंगेशकर, केके से राजू श्रीवास्तव तक, 9 महीनों में अलविदा कह चुके ये 10 सेलेब्रिटीज

Rohan Joshi on Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव की मौत को जान छूटी बताने वाले रोहन जोशी को पड़ रही है जमकर लताड़