Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2023: एक परिवार से नहीं, फिर भी इन सेलिब्रिटीज के बीच है भाई-बहन का रिश्ता

Raksha Bandhan 2023 रक्षाबंधन हर भाई-बहन के लिए बेहद ही खास होता है। राखी के पक्के धागों के साथ ही एक भाई अपनी बहन को हमेशा उसकी रक्षा करने का वचन देता है। 30 अगस्त पूरे देशभर में धूमधाम से राखी का पर्व मनाया जाएगा। हम आज आपको इस आर्टिकल में बॉलीवुड के उन भाई-बहन की जोड़ी के बारे में बता रहे हैं जिनका परिवार नहीं दिल का रिश्ता है।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Wed, 30 Aug 2023 11:01 AM (IST)
Hero Image
Raksha Bandhan 2023- परिवार नहीं, दिल से है इन सितारों का भाई-बहन का रिश्ता। Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन का रिश्ता सबसे अनोखा होता है। इस रिश्ते में प्यार-दुलार है तो शरारत भी। भाइ-बहन के इस रिश्ते को रक्षाबंधन त्योहार के जरिए सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल 30-31 अगस्त को त्योहार मनाया जा रहा है।

फिल्म इंडस्ट्री में भी यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार की खूबसूरती यह है कि इसे वो लोग भी मनाते हैं, जिनका आपस में खून का रिश्ता नहीं है। कुछ सितारों का एक-दूसरे से पारिवारिक कनेक्शन है तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जिनका एक-दूसरे से कोई फैमिली कनेक्शन भले ही ना हो, लेकिन सेट पर साथ में काम करते-करते उन्होंने एक-दूसरे को अपनों की तरह पूरा प्यार दिया।

इतना ही नहीं, उनकी पहली राखी बांधने और बंधवाने से उनका रिश्ता ज्यों का त्यों बना हुआ है। कभी अजनबियों की तरह सेट पर मिलने वाले ये सितारे एक-दूसरे के लिए हमेशा पिलर की तरह मजबूती से खड़े रहे। 30 अगस्त को रक्षाबंधन के खास मौके पर, चलिए जानते हैं ऐसे ही बॉलीवुड के भाई-बहन के बारे में-

लता मंगेशकर-दिलीप कुमार

भारत की सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने अपनी सुरीली आवाज के आगे हर किसी को नतमस्तक कर दिया। उन्हें इंडस्ट्री में सिंगर्स और एक्टर्स हर किसी से भरपूर प्यार मिला। लता मंगेशकर को सब प्यार से लता दीदी बुलाते थे। बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार संग को तो लता मंगेशकर राखी बांधती थीं।

दिलीप कुमार भी उन्हें सगी बहनों की तरह ही प्यार देते थे। हालांकि, एक समय ऐसा था, जहां 13 साल तक दोनों ने आपस में बात नहीं की थी। लेकिन आखिरकार बहन-भाई कब तक एक-दूसरे से नाराज रहते। बाद में दोनों ने खुद ही ये दूरियां मिटाई और अपने भाई-बहन के रिश्ते में मिठास लाए।

सोनू सूद-ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या राय और सोनू सूद ने फिल्म 'जोधा-अकबर' में साथ में काम किया था। इस फिल्म ने 'हैप्पी न्यू ईयर' एक्टर ने मिस वर्ल्ड रहीं सुष्मिता सेन के भाई 'सूजलमल' का किरदार निभाया था। रिपोर्ट्स की मानें तो इस दौरान ऐश्वर्या राय ने सोनू सूद को मूवी के सेट पर राखी बांध दी थी। उसके बाद से ही ऐश्वर्या राय सोनू सूद को राखी बांधती आ रही हैं।

सलमान खान- श्वेता रोहिरा

सलमान खान की असल जिंदगी में भले ही दो बहने हों, लेकिन उनकी एक राखी सिस्टर भी हैं। ये राखी सिस्टर कोई और नहीं, बल्कि पुलकित सम्राट की एक्स वाइफ श्वेता रोहिरा हैं, जो हर साल 'टाइगर' एक्टर को राखी बांधती हैं।

ऐसा कहा जाता है कि एक बार श्वेता सलमान के घर गई थीं, जहां एक्टर की मां ने उन्हें बताया कि वह उन्हें राखी बांधना चाहती हैं। तब से लेकर आज तक श्वेता का सलमान को राखी बांधने का ये सिलसिला जारी है।

दीपिका पादुकोण-जलाल

दीपिका पादुकोण के कोई भाई नहीं हैं। उनकी एक छोटी बहन हैं अनीशा पादुकोण। हालांकि, दीपिका पादुकोण की राखी कभी भी खाली नहीं जाती। रिपोर्ट्स की मानें तो दीपिका का भले ही कोई सग्गा भाई न हो, लेकिन वह अपने बॉडीगार्ड, जिनका नाम जलाल हैं, उनको ही अपना भाई मानती हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो बॉलीवुड क्वीन दीपिका पादुकोण उन्हें हर साल राखी इसलिए बांधती हैं, क्योंकि उनका मानना है कि जलाल उनका ध्यान हमेशा एक बड़े भाई की तरह रखते हैं।

अर्जुन कपूर-कटरीना कैफ

कटरीना कैफ और अर्जुन कपूर के बीच भले ही कोई फैमिली कनेक्शन नहीं है, लेकिन वह इश्कजादे एक्टर को अपने भाई की तरह मानती हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो वह हर साल अर्जुन कपूर को ही राखी बांधती हैं। वैसे कई मौकों पर कटरीना कैफ अर्जुन कपूर को अपना भाई कह भी चुकी हैं। अर्जुन कपूर भी कटरीना कैफ की खिंचाई करने से बिल्कुल पीछे नहीं हटते।