Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2023: बहन के किरदार निभाने के लिए मशहूर रहीं ये एक्ट्रेसेज, देखिए लिस्ट में कौन-कौन शामिल?

Raksha Bandhan 2023 Special भाई-बहनें के रिश्ते का पावन पर्व रक्षा बंधन में अब से कुछ ही दिन का समय बाकी रह गयी है। भाई-बहन की जोड़ी को लेकर हिंदी सिनेमा में कई फिल्में बन चुकी हैं। इस बीच हम आपको उन चुनिंदा एक्ट्रेस के नाम बताने जा रहे हैं जिन्होंने बड़े पर्दे पर बहनों के किरदार की परिभाषा को बदल कर रखा दिया।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sun, 27 Aug 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
बहन के रोल में फेमस हुईं ये एक्ट्रेसेज (Photo Credit-Social Media)

 नई दिल्ली जेएनएन: Raksha Bandhan 2023 Actress Who Play Sister Role: रक्षा बंधन वह पावन पर्व जो भाई-बहन के रिश्ते का प्रतीक है, जल्द ही आने वाला है बॉलीवुड इंडस्ट्री में भाई-बहन के प्यार को दर्शाने वाली एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई गई हैं।

वहीं कुछ अदाकाराएं ऐसी रहीं, जिनको फिल्मों में बहन का किरदार अदा करने के लिए पॉपुलैरिटी मिली। आज इस लेख में हम आपको हिंदी सिनेमा की उन दिग्गज एक्ट्रेसेज के नाम बताने जा रहे हैं, जो बहनों के रोल में काफी मशहूर रहीं।

फरीदा जलाल

बॉलीवुड की वरिष्ठ एक्ट्रेस फरीदा जलाल अपनी कमाल की अदाकारी के लिए काफी जानी जाती हैं। खासतौर पर कई फिल्में ऐसी रहीं, जिनमें बहन के रोल में उन्होंने एक अलग छाप छोड़ी। अपने एक्टिंग करियर में 200 से ज्यादा फिल्में करने वालीं फरीदा कई मूवी में बहन को रोल लिए फेमस हुई।

बड़े पर्दे पर फरीदा ने अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, धर्मेंद्र, जितेंद्र और फिरोज खान जैसे तमाम कलाकारों की बहन का रोल अदा किया। बतौर बहन के किरदार में वह 'गोपी, धर्मात्मा और मजबूर' जैसी कई फिल्मों में नजर आईं।

नाजिमा

इस लिस्ट में एक्ट्रेस नाजिमा का नाम भी शामिल है। बेशक नाजिमा आज हम सब के बीच मौजूद नहीं हैं, लेकिन हिंदी फिल्मों में उनके जरिए अदा किए गए बहन के किरदार को कभी नहीं भूला जा सकता। नाजिमा 60 और 70 के दशक में बड़े-बड़े अभिनेताओं की बहन के रोल में काफी बार नजर आईं थीं। इस दौरान नाजिमा ने 'जिद्दी (1964), गजल, आरजू, औरत और मेरे भईया' जैसी कई फिल्मों में बहन की भूमिका को निभाया था।

मधु मालिनी

हिंदी सिनेमा के 70 से 80 दशक के बीच एक एक्ट्रेस ऐसी रहीं, जो ज्यादातर फिल्मों में बहन की भूमिका निभाने को लेकर फेमस हुईं, उनका नाम मधु मधु मालिनी था। कमाल की अदाकारा मधु मालिनी कई फिल्मों में धर्मेद्र, अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती की बहन का रोल प्ले कर चुकी थीं। फिल्म 'मुक्कदर का सिंकदर और सपूत' जैसी कई फिल्मों में बहन का किरदार अदा करने के लिए मधु को आज भी याद किया जाता है।

अरुणा ईरानी

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकाराओं का जिक्र किया जाए तो उसमें अरुणा ईरानी का नाम जरूर शामिल होगा। अपने फिल्मी करियर के दौरान अरुणा ईरानी ने हर तरीके के किरदार को बखूबी अदा किया, लेकिन 'नया जमाना, अनपढ़, इंसाफ मैं करूंगा, लाखों में एक और कुर्बानी' जैसे कई फिल्मों में बहन का रोल अदा करने के लिए अरुणा काफी फेमस हैं।

नंदा

दिग्गज फिल्ममेकर मास्टर विनायक की बेटी और एक्ट्रेस नंदा भी 60 के दशक में बहन का रोल अदा करने के लिए काफी मशहूर हुईं। इस मामले में नंदा को फिल्म 'भाभी, आज और कल, काला बाजार, छोटी बहन, कानून और बड़ी दीदी' जैसी कई फिल्मों से अधिक पहचान मिली।

इन तमाम एक्ट्रेस के अलावा रीता भादुड़ी, श्रद्धा वर्मा और नाज जैसी कई ऐसी एक्ट्रेस रहीं हैं, जो फिल्मों में बहन के रोल निभाने की वजह से काफी पॉपुलर हुईं। इनकी खास बात ये रही है, इन सभी अदाकाराओं ने एक से ज्यादा कई फिल्मों बहन की भूमिका को शानदार तरीके से अदा किया था।