Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: राखी त्योहार का असली मतलब बताती हैं ये फिल्में, भाई-बहन के अटूट प्यार से भरी है कहानी

रक्षाबंधन का त्योहार भारत में पूरे जोश और हंसी-खुशी के साथ मनाया जाता है। बॉलीवुड में इस त्योहार को बखूबी दिखाया गया है। हिंदी सिनेमा में कई बार ऐसी फिल्में बनी हैं जब प्रेम और रोमांस से ज्यादा भाई और बहन के रिश्ते पर फोकस किया गया हो। रक्षाबंधन के स्पेशल मौके पर हम पुराने जमाने से लेकर आज के जमाने में बनाई गई ऐसी ही फिल्मों की बात करेंगे।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sun, 18 Aug 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
भाई-बहन के प्यार पर आधारित रक्षाबंधन स्पेशल फिल्में

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म इंडस्ट्री का त्योहारों से गहरा नाता रहा है। बॉलीवुड में हर तरह के त्योहार को कई फिल्मों में दिखाया गया है। देशभर में रक्षाबंधन त्योहार की धूम मची है। भाई-बहन के प्यार का प्रतीक इस फेस्टिवल को हिंदी फिल्मों में कई रंगों में और खूबसूरती के साथ दिखाया गया है। फिर चाहे वह कुछ मिनट का रोल हो या पूरी फिल्म ही इस कॉन्सेप्ट पर बनी हो।

हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिनमें भाई-बहन के प्यार से सजे रक्षाबंधन त्योहार को बखूबी दिखाया गया है। 19 अगस्त को पूरा देश राखी का त्योहार मनाएगे। इस कड़ी में आप कुछ ऐसी फिल्मों को देख सकते हैं, जिसमें रक्षाबंधन त्योहार को बखूबी दिखाया गया हो। इन फिल्मों से आप अपने दिन को और खास बना सकते हैं। 

सिकंदर

1941 में रिलीज हुई 'सिकंदर' बॉलीवुड की वह शुरुआती फिल्म है, जिसमें राखी पर्व को दिखाया गया था। पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) ने फिल्म में सिकंदर की भूमिका निभाई थी। इस मूवी को अमेजन प्राइम पर देखा जा सकता है।

रेशम की डोरी

'रेशम की डोरी' धर्मेंद्र और सायरा बानो स्टारर मूवी है। अजीत (धर्मेंद्र) अनाथ है। वह अपनी छोटी बहन रज्जो (कुमुद चुग्गानी) की शादी एक सम्माजनक परिवार में करना चाहता है। परिस्थितियां तब बदल जाती हैं, जब उसकी बहन के साथ दुष्कर्म की हरकत की जाती है। 

छोटी बहन

राजेंद्र (बलराज सैनी) अपनी बहन मीना (नंदा) और छोटे भाई (रहमान) का ख्याल रखता है। जब मीना अपनी आंखें खो देती है, तब राजेंद्र उसकी ढाल बनता है। 'भैया मेरे राखी के बंधन को' इसी फिल्म है, जो बहन का भाई के लिए प्रेम और केयर को दिखाता है।

राखी

1962 में रिलीज हुई यह मूवी वहीदा रहमान और अशोक कुमार के ऊपर आधारित है। दोनों अनाथालय में पले-बढ़े हैं और एक दूसरे की ढाल बनकर रहते हैं। लेकिन एक दिन कुछ ऐसा हो जाता है, जिससे इन भाई-बहन के बीच दरार पैदा हो जाती है।

प्यारी बहना

ये फिल्म काली (मिथुन चक्रवर्ती) और सीता (तन्वी आजमी) पर आधारित फिल्म है। काली का विनय (विनोद मेहरा) के साथ अक्सर कुछ न कुछ विवाद होता रहता है। विनय, सीता को पसंद करता है। परिस्थिती तब बदल जाती है, जब एक एक्सीडेंट में विनय अपना दायां हाथ खो देता है।

यह भी पढ़ें:  Raksha Bandhan 2024: दीपिका पादुकोण से लेकर करीना कपूर खान तक अपने मुंह बोले भाईयों पर बेहद प्यार लुटाती हैं ये बहनें

रक्षाबंधन

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) स्टारर फिल्म 'रक्षाबंधन' इसी नाम के त्योहार पर बनी मूवी है। यह फिल्म चार बहनों के बड़े भाई की स्टोरी है, जिस पर अपने परिवार की जिम्मेदारी है। उसे अपनी बीमार मां से किए वादे को पूरा करने के साथ-साथ पारिवारिक मूल्यों को बनाए रखने का प्रयास करता है।

फिजा

'फिजा' उस बहन (करिश्मा कपूर) की कहानी है, जो अपने दंगे में गुम हो गए अपने भाई (ऋतिक रोशन) की तलाश में निकल पड़ती है। वक्त गुजरता है और दोनों अपनी-अपनी लाइफ में आगे बढ़ चुके होते हैं। एक दिन दोनों की मुलाकात होती है और तब इनकी दुनिया में नया मोड़ आता है। ये मूवी एप्पल टीवी पर देखी जा सकती है। 

सरबजीत

रक्षाबंधन के खास मौके पर आप 'सरबजीत' फिल्म को देख सकते हैं। यह रियल इंसिडेंट पर आधारित मूवी है। ऐश्वर्या राय ने इसमें सरबजीत की बहन का किरदार निभाया है। जबकि, सरबजीत के रोल में रणदीप हुड्डा हैं। ये फिल्म उस सिस्टम से उस बहन की लड़ाई को दिखाती है, जो अपने भाई पर पाकिस्तानियों द्वारा जासूसी और आतंकवादी होने के आरोप में काट रहे सजा से मुक्ति दिलाने का प्रयास करती है।

जोश

'जोश' ऐश्वर्या राय और शाह रुख खान की मूवी है। दोनों ने इसमें जुड़वा भाई बहन का रोल प्ले किया था। इस फिल्म में शाह रुख एक लोकल गुंडे हैं, तो वहीं लोगों को परेशान करने में उनका साथ देने वाली बहन के रोल में ऐश्वर्या हैं। इस मूवी में शाह रुख और ऐश्वर्या का एक दूसरे के लिए भाई-बहन का प्रेम भी दिखाया गया है। मूवी अमेजन प्राइम पर अवेलेबल है।

हम साथ-साथ हैं 

सूरज बड़जात्या की 'हम साथ-साथ हैं' पारिवारिक फिल्म है। वैसे तो इसमें करिश्मा कपूर-सैफ अली खान, मोहनीश बहल-तब्बू, सलमान खान-सोनाली बेंद्रे की लव स्टोरी को सेंट्रल में रखा गया है।

तीनों भाइयों की प्यारी सी बहन बनीं नीलम कोठारी के सीन भी हैं, जो इस मूवी में भाई-बहन के प्यार को भी दर्शाते हैं। इस मूवी को जी5 पर देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024: 'धागों से बांधा' से 'फूलों का तारों का' तक, इन गानों के बिना अधूरा है रक्षाबंधन का त्योहार