Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैं और अमजद बेकार थे', Ramesh Sippy सिर्फ अमिताभ-धर्मेद्र संग करते थे Sholay की शूटिंग, सचिन ने किया खुलासा

1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले (Sholay) को लेकर अभिनेता सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) ने सेट से एक हैरान करने वाला खुलासा किया है। सचिन ने फिल्म में अहमद की भूमिका निभाई थी। सचिन ने बताया कि रमेश सिप्पी ने पूरी फिल्म शूट नहीं की थी। इस सुपरहिट फिल्म में धर्मेंद्र अमिताभ बच्चन संजीव कुमार और अमजद खान ने अहम भूमिका निभाई थी।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 27 Sep 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
सचिन पिलगांवकर ने बताया शोले फिल्म के सेट का किस्सा। फोटो क्रेडिट- एक्स

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रमेश सिप्पी की फिल्म शोले (Sholay) को भले ही 49 साल हो गए हैं, लेकिन यह कल्ट मूवी आज भी दर्शकों का मनोरंजन करती हैं। फिल्म की कहानी और डायलॉग्स दर्शकों की जुबान पर रहते हैं। 1975 में रिलीज हुई इस सुपरहिट फिल्म को लेकर एक खुलासा हुआ है, जिसके जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। शायद ही आपको पता हो कि इस फिल्म की पूरी शूटिंग रमेश सिप्पी ने नहीं की थी।

शोले फिल्म में अहमद का किरदार निभाने वाले सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) ने एक हालिया इंटरव्यू में शोले के सेट से खुलासा किया है। उनका कहना है कि सेट पर रमेश सिप्पी सिर्फ अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और संजीव कुमार को डायरेक्ट करने आते थे, जबकि सचिन और अमजद खान दूसरी यूनिट टीम में थे और उन्हें असिस्ट भी कर रहे थे।

शोले के लिए बनाई गई थी दूसरी टीम

पॉडकास्ट खाने में क्या है में सचिन पिलगांवकर ने बताया कि शोले के सेट पर रमेश सिप्पी सिर्फ अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और संजीव कुमार को डायरेक्ट करने के लिए आते थे। बाकी लोगों के लिए दूसरी यूनिट बनाई गई थी। सचिन ने कहा-

रमेशजी ने कुछ एक्शन सीक्वेंस करने के लिए दूसरी यूनिट रखने का फैसला किया, जिसमें मुख्य सितारे शामिल नहीं थे। ये बस पासिंग शॉट थे। इसके लिए उन्होंने स्टंट फिल्मों के निर्देशक मोहम्मद अली भाई को रखा। वह एक प्रसिद्ध स्टंट फिल्म निर्माता थे और उनके साथ एक एक्शन डायरेक्टर अजीम भाई थे और बाद में हॉलीवुड से दो लोगों को बुलाया गया, जिम और जेरी। 

यह भी पढ़ें- नाटक देखते-देखते डायरेक्टर को मिल गया था 'शोले' का गब्बर, 'अभिशप्त चंबल' पढ़कर अमजद खान बने खूंखार डाकू

सचिन पिलगांवकर ने खुद को बताया बेकार

सचिन पिलगांवकर ने शोले में गब्बर का किरदार निभाने वाले अमजद खान और खुद को बेकार बताया और कहा-

वह (रमेश) चाहते थे कि दो व्यक्ति उन्हें प्रतिनिधित्व करें, क्योंकि ये लोग दूसरे देशों से आए थे। उन्हें फिल्म और क्या हो रहा है, इसके बारे में कैसे पता चलेगा? उस समय, यूनिट में केवल दो बेकार लोग थे- एक अमजद खान और दूसरा मैं था। उन्होंने हमसे पूछा कि क्या हम उन्हें रिप्रेजेंट करना चाहेंगे। अंधा मांगे एक, अचानक उसको दो मिल गया। 

सिर्फ मेन स्टार्स को डायरेक्ट करते थे रमेश सिप्पी

सचिन पिलगांवकर ने ट्रेन लूट वाले सीन के पीछे का किस्सा बताते हुए कहा कि इस सीन को बिना रमेश सिप्पी के शूट किया गया था। वह सिर्फ तब आए थे, जब धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन और संजीव कुमार का शूट होना था। रमेश सिप्पी ने सिर्फ उन्हीं पार्ट को शूट किया और बाकी अमजद-सचिन ने संभाला। यह शूट बॉम्बे-पूना रेलवे मार्ग पर फिल्माया गया था।

यह भी पढ़ें- 49 साल बाद मुंबई में होगी Sholay की स्पेशल स्क्रीनिंग, सिनेमाघर में फिर दिखेगा सलीम-जावेद का जादू