Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मानसून वेडिंग' से लेकर 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' तक, रणदीप हुड्डा के 23 साल के करियर में ये किरदार रहे सबसे खास

20 अगस्त 1976 को जन्में अभिनेता रणदीप हुड्डा इस बार अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनेता को हिंदी सिनेमा और कुछ अंग्रेजी फिल्मों में अपने काम के लिए जाने जाता है। हुड्डा अपने अभिनय करियर के शुरुआत से ही थिएटर से जुड़े रहे। उन्होंने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की मोटली थिएटर मंडली के एक सक्रिय सदस्य से शुरुआत की थी।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Mon, 19 Aug 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
रणदीप हुड्डा का जन्मदिन ( फोटो इंस्टाग्राम)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा 20 अगस्त को अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस बार एक्टर अपना जन्मदिन वाइफ लिन लैशराम के साथ मनाने वाले हैं। शादी के बाद पहली बार रणदीप पत्नी के साथ अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे, जो काफी स्पेशल होगा।

हालांकि, अभी तक बर्थडे प्लेन को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन हम आपको एक्टर के फिल्मी करियर के बारे में बता रहे हैं। अभिनेता अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 23 साल पहले फिल्म 'मानसून वेडिंग' से की थी। इन सालों में अभिनेता ने पर्दे पर कई बेस्ट किरदार निभाए हैं। आइए डाले इन किरदारों पर एक नजर। 

रणदीप हुड्डा की पहली फिल्म

रणदीप हुड्डा ने साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'मानसून वेडिंग' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने एनआरआई की भूमिका निभाई थी, लेकिन पहली फिल्म ने उन्हें कोई सफलता नहीं दी थी, लेकिन उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था।

यह भी पढ़ें-  Kangana Ranaut के बाद राजनीति में कदम रखेंगे Randeep Hooda, बोले- कई सालों से मैं...

डी

पहली मूवी के बाद उन्हें दूसरी फिल्म पाने के लिए करीब चार साल का इंतजार करना पड़ा। साल 2005 में हुड्डा को राम गोपाल वर्मा की गैंगस्टर फिल्म डी में मुख्य भूमिका मिली। डी एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी, जिसका निर्देशन विश्राम सावंत ने किया था। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया और रणदीप स्टार बन गए।

वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई

रणदीप हुड्डा ने कभी चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं निभाने में संकोच नहीं किया और हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। डी के बाद साल 2010 में रिलीज हुई अजय देवगन और इमरान हाशमी की गैंगस्टर फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में उन्होंने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी। इसके बाद एक्टर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सरबजीत

वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई में शानदार काम करने के बाद वह फिल्म सरबजीत में उन्होंने बेस्ट काम किया। जो साल 2016 में रिलीज हुई थी। अभिनेता ने सरबजीत सिंह की भूमिका निभाते हैं , जो एक भारतीय व्यक्ति है, जिसे 1991 में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी और कथित आतंकवाद और जासूसी के लिए उसने 22 साल जेल में बिताए थे। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन ने उनकी बहन का किरदार निभाया था।

हाईवे

आलिया भट्ट और रणदीप हुड्डा की ये फिल्म हाईवे साल 2014 में रिलीज हुई थी। जो एक रोड ड्रामा फिल्म थी, जिसे इम्तियाज अली द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया था। यह एक लड़की की कहानी बताती है जो अपहरण होने के बाद आजादी पाती है। रणदीप हुड्डा ने महाबीर का किरदार निभाया था।

'स्वातंत्र्य वीर सावरकर'

रणदीप हुड्डा हाल ही में फिल्म 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' में नजर आए थे। फिल्म महज एक ही हफ्ते में पर्दे से गायब हो गई थी, लेकिन रणदीप की परफॉर्मेंस ने लोगों का ध्यान बहुत खींचा।

इस किरदार के लिए उन्होंने जबरदस्त डाइटिंग की थी। उन्होंने अपना कई किलो वजन भी घटाया था। एक्टर ने इस किरदार ने लिए काफी समय तक पानी और कॉफी ही पिया था।

यह भी पढ़ें-  'भूखे पेट तो नहीं करूंगा डायरेक्शन', 'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' को लेकर छलका रणदीप हुड्डा का दर्द