Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: रगों में देशभक्ति का जुनून भरती हैं ये बॉलीवुड फिल्में, इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखें

Independence Day Special 2023 हमारे देश का आजादी का खास पर्व बेहद नजदीक आ गया है। हर तरफ स्वतंत्रता दिवस को मद्देनजर रखते हुए स्पेशल तैयारियां और सजावटें चल रही हैं। ऐसे में आप इस 15 अगस्त को स्पेशल बना सकते हैं। देशभक्ति पर आधारित फिल्में देखकर आप वीर जवानों को याद कर सकते हैं। इन फिल्मों को देखने के लिए आप अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 14 Aug 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
ओटीटी पर देखें देशभक्ति की मिसाल कायम करती ये फिल्में (Photo Credit- Twitter)

 नई दिल्ली जेएनएन। Independence Day 2023: भारत देश की आजादी का दिन यानी 15 अगस्त के शुभ अवसर पर देश का हर नागरिक देशभक्ति के रंग में खोया हुआ रहता है। इस साल हम 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं। हिंदी सिनेमा में काफी लंबे समय से स्वतंत्रता दिवस की कहानी बताती फिल्में बनती रही हैं। हिंदी सिनेमा ने अपनी फिल्मों के जरिए स्वतंत्रता सेनानियों और सैनिकों के बलिदान और पराक्रम की कहानियों को दर्शेकों तक पहुंचाया है।

ऐसे में हम आपके लिए देशभक्ति से भरी हुईं कुछ शानदार फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आप आजादी के इस खास मौके पर अपने परिवार के संग बैठकर देख सकते हैं। इन फिल्मों को देखने के बाद आपके मन में देश के लिए प्यार उमड़ पड़ेगा। ये फिल्में हर शख्स के दिल में देशभक्ति की भावना को जगा देती हैं। देशभक्ति की अनोखी मिसाल कायम करती यह सभी फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं, जिनका लुत्फ आप घर बैठकर उठा सकते हैं। 

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

इस देश भक्ति से भरी फिल्म में राजकुमार संतोषी ने भारत के उन युवा स्वतंत्रता सेनानियों जैसे भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की कहानी की को पर्दे पर शानदार तरह से दिखाया है। इस फिल्म को देखने के बाद आपकी आंखे नम हो जाएंगी।

फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह का किरदार निभाया था, यह फिल्म आज भी लोगों की आंखे नम कर देती है और उनके दिलों में देश प्रेम की भावना को भी पैदा कर देती है। यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर देखी जा सकती है।

सरदार उधम

भारत की आजादी के इतिहास में कई ऐसे नायक हुए हैं, जिन्होंने देश की आजादी में अहम योगदान दिया। हर क्रांतिकारी की अपनी अहमियत है लेकिन कुछ क्रांतिकारी ऐसे हैं, जो कई मायनों में बेहद खास हैं। ऐसे ही क्रांतिकारी थे सरदार उधम सिंह।

शूरजीत सरकार के निर्देशन में बनी सरदार उधम सिंह फिल्म साल 1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड करने वाले जनरल डायर की हत्या पर आधारित है। एक्टर विक्की कौशल ने फिल्म में सरदार उधम सिंह का किरदार निभाया था। आप यह फिल्म भी अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी

यह पीरियड ड्रामा मूवी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है। फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का रोल एक्ट्रेस कंगना रनोट ने निभाया है। फिल्म की कहानी साल 1857 में बेस्ड है। जब झांसी के राजा की पत्नी, मणिकर्णिका ईस्ट इंडिया कंपनी के सामने झुकने से इनकार करती हैं।

जब कंपनी झांसी राज्य पर कब्जा करने की कोशिश करती हैं तो किस तरह रानी लक्ष्मीबाई सभी मुश्किलों का सामना करते हुए आजादी का संग्राम लड़ती हैं। आप यह फिल्म भी अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

रंग दे बसंती

आमिर खान की फिल्म रंग दे बसंती भी अपने आप में काफी बेहतरीन फिल्म है। इस फिल्म की कहानी में भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के बलिदान को दिखाया है। यह फिल्म एक विदेशी व्यक्ति के बारे में है जो भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर एक फिल्म बनाने के लिए भारत आता है और कुछ लोगों के एक समूह से मिलता है, जो आपस में दोस्त भी हैं।

फिल्म में युवा पीढ़ी को भ्रष्टाचार और सिस्टम की खामियों के खिलाफ लड़ते देखना इस फिल्म को खास बनाता है। इस फिल्म का मजा आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर पर आसानी से ले सकते हैं.

मंगल पांडेय- द राइजिंग

यह फिल्म 2005 में रिलीज हुई थी जो भारतीय स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे पर आधारित है। मंगल पांडेय अंग्रेजी हुकूमत के समय अंग्रेजों की फौज में थे और उन्होंने बड़ी जांबाजी के साथ कारतूस में इस्तेमाल होने वाली गाय की चर्बी के विरोध में आवाज उठाई थी। 

केतन मेहता की इस फिल्म में मंगल पांडे की भूमिका आमिर खान ने निभाई थी। फिल्म में रानी मुखर्जी, अमीषा पटेल, किरण खेर ने मुख्य भूमिका में नजर आए थे। आप यह फिल्म भी अमेजन प्राइम वीडियो पर देखने को मिल जाएगी।

गांधी

साल 1982 में रिलीज हुई यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी के जीवन पर बनी थी, जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अहिंसक स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत की थी। रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित इस फिल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी।

फिल्म में दिखाया है कि मोहनदास गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटते है। फिर वह ब्रिटिश शासन के खिलाफ अहिंसक स्वतंत्रता आंदोलन प्रारंभ करते है। इस अभियान से ब्रिटेन, भारत को आजादी देने के लिए दबाव में आता है। इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म जिओ सिनेमा पर फ्री में देख सकते हैं।