Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब आमिर खान की इस बात से टूटा था रानी मुखर्जी का दिल, 'गुलाम' के लिए त्यागनी पड़ गई थी ये चीज, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

रानी मुखर्जी फिल्म इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस हैं। 90 के दशक से लेकर अब तक एक्ट्रेस का चार्म न तो कम हुआ है न ही फीका पड़ा है। रानी मुखर्जी अपनी एक्टिंग के साथ-साथ किसी और चीज के लिए भी जानी जाती हैं। एक्ट्रेस ने हाल ही में खुलासा किया कि गुलाम के लिए उन्हें किस चीज का त्याग करना पड़ा था।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sun, 24 Mar 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
फिल्म गुलाम से रानी मुखर्जी औरआमिर खान

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रानी मुखर्जी फिल्म इंडस्ट्री की टॉप क्लास एक्ट्रेस में से एक हैं। 90 के दशक की टॉप क्लास हीरोइन रह चुकीं रानी का जलवा आज भी कम नहीं हुआ है। उन्होंने 'कुछ कुछ होता है', 'राजा की आएगी बारात', 'हद कर दी आपने' सहित कई फिल्में ऐसी की हैं, जिससे फैंस के दिलों में जगह बनाने में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं लगा। ऐसी ही एक मूवी थी 'गुलाम', जो कि रानी के करियर की टर्निंग प्वाइंट फिल्म साबित हुई थी।

इस फिल्म में रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) की जोड़ी आमिर खान (Aamir Khan) के साथ बनी थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और इसने एक्ट्रेस के लिए कई और बड़ी फिल्मों की लाइन लगा दी। लेकिन इस मूवी को करने के लिए रानी को अपनी उस चीज का त्याग करना पड़ा था, जो उन्हें औरों से अलग भी बनाती है और जो उनकी पहचान है। 

'गुलाम' के लिए रानी को त्यागनी पड़ी थी ये चीज

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रानी ने 'गुलाम' मूवी की मेकिंग को लेकर कुछ किस्से शेयर किए हैं। 'गुलाम' फिल्म को विक्रम भट्ट ने डायरेक्ट किया था। इस मूवी में उन्हें रानी की एक्टिंग जितनी पसंद आई, आवाज उतनी ही नापसंद लगी। ऐसे में मेकर्स ने उनकी जगह किसी और की आवाज को फिल्म में इस्तेमाल किया था। रानी ने बताया कि तब उन्हें अपना आत्म और आवाज फिल्म के लिए त्यागना पड़ा। उन्हें इसका बुरा लगा था, लेकिन वह कुछ कर नहीं सकती थीं।

रिस्क नहीं लेना चाहते थे मेकर्स

रानी ने बताया कि उन दिनों में एक्ट्रेस की आवाज को डब करने का चलन था। उनकी आवाज इसलिए डब करवाई गई क्योंकि आमिर खान, विक्रम भट्ट और फिल्म के प्रोड्यूसर मुकेश भट्ट को लगा कि शायद दर्शक उनकी आवाज को स्वीकार नहीं करेंगे। वह उनकी आवाज के साथ कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे। बता दें कि हिंदी सिनेमा में 'गुलाम' रानी मुखर्जी की दूसरी और करियर की पहली हिट फिल्म थी। जिस मूवी ने उनके लिए दूसरे बड़े प्रोजेक्ट्स के दरवाजे खोल दिए, उसी में उनकी आवाज को डब किया गया। 

आमिर खान ने कही थी ये बात

फिल्म में आवाज डबिंग में समस्या न हो, इसके लिए आमिर ने रानी को समझाया था कि मूवी की जरूरत के अनुसार एक्टर्स को ऐसा करना पड़ता है। उस जमाने में श्रीदेवी टॉप एक्ट्रेस थीं, लेकिन उनकी भी आवाज को डब किया जाता था।

यह भी पढ़ें: क्यूटनेस में राहा से कम नहीं हैं Atif Aslam की बेटी हलीमा, सिंगर ने रिवील किया अपनी नन्हीं प्रिंसेस का चेहरा