Move to Jagran APP

बिजनेस टाइकून Ratan Tata का बॉलीवुड से था खास नाता, अमिताभ बच्चन की मूवी में किया था ये काम

सुप्रसिद्ध उद्योग‍पति और टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी तबियत सोमवार को खराब हुई थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वैसे तो उन्हें एक इंडस्ट्रियलिस्ट के तौर पर जाना जाता है लेकिन रतन टाटा ने एक समय बॉलीवुड फिल्म को भी प्रोड्यूस किया था।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
रतन टाटा के निधन पर इंडस्ट्री में शोक (Photo: Humans of Bombay)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जाने माने बिजनेस टाइकून और पद्मविभूषण रतन टाटा सबसे प्रभावशाली उद्योगपतियों में से एक हैं। रतन टाटा सबसे विनम्र और जमीन से जुड़े लोगों में से एक थे। उनकी सादगी और नेक कामों की वजह से उन्हें पर्सन विद ए हार्ट ऑफ गोल्ड वाला व्यक्ति कहा जाता था।

रतन टाटा को आज भी करते हैं याद

रतन टाटा 86 साल के थे। सोमवार अचानक से उनका ब्लड प्रेशर ड्राप हुआ था जिसके बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह आईसीयू में थे। आज हम उन्हें टाटा ग्रुप को ग्लोबल तरीके से खड़ा करने और उनके परोपकारी कार्यों के लिए जानते हैं लेकिन उनके बारे में कई ऐसी बाते हैं जिन्हें आज भी लोग नहीं जानते। रतन टाटा का बॉलीवुड से एक खास कनेक्शन है।

यह भी पढ़ें: Ratan Tata Passes Away: नहीं रहे देश के मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा, बॉलीवुड सितारों ने दी श्रद्धांजलि

साल 2004 में रतन टाटा ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था और उन्होंने एक मूवी को को-प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म का नाम ऐतबार था जिसमें अमिताभ बच्चन, जॉन अब्राहम और बिपाशा बसु मुख्य किरदार में नजर आए थे। ये एक रोमांटिक साइकोलॉजिकल थ्रिलर थी जिसे विक्रम भट्ट ने प्रोड्यूस किया था। टाटा ने जतिन कुमार के साथ इस फिल्म को को-प्रोड्यूस किया था। ये फिल्म साल 1996 की हॉलीवुड फिल्म फियर से प्रेरित थी।

फिल्म नहीं कर पाई अच्छा कलेक्शन

फिल्म में अमिताभ बच्चन ने डॉ.रणवीर मल्होत्रा ​​की भूमिका निभाई है, जोकि एक प्रोटेक्टिव पिता की भूमिका में हैं। वह अपनी बेटी रिया (बिपाशा बसु) को उसके जुनूनी प्रेमी आर्यन त्रिवेदी (जॉन अब्राहम) से बचाने की हर संभव कोशिश करता है। हालांकि रिया अपने पिता की बातों पर ध्यान नहीं देती और आर्यन के प्यार में पड़ जाती है। बेहतरीन कलाकारों और रहस्यमय कहानी के बावजूद ऐतबार बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असमर्थ रही। फिल्म 9.50 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और सिर्फ 7.96 करोड़ रुपये की कमाई ही कर पाई। यह फिल्म निर्माण की दुनिया में टाटा का पहला और एकमात्र वेंचर था।

रतन टाटा का अंतिम संस्कार आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इससे पहले उनका पार्थिव शरीर आम लोगों के दर्शन के लिए NCPA  मुंबई में रखा जाएगा। कई बॉलीवुड सेलेब्स और नेता पहुंचकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पद्म विभूषण Ratan Tata के स्‍वर्गवास पर इमोशनल हुईं बॉलीवुड एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल, पोस्ट शेयर कर लिखा - 'बहुत मुश्किल है'