Move to Jagran APP

Rati Agnihotri Birthday: बेहद कम उम्र में रति अग्निहोत्री ने किया डेब्यू, इन हिट फिल्मों ने दिलाई पहचान

Happy Birthday Rati Agnihotri एक्ट्रेस रति अग्निहोत्री 10 दिसंबर को अपना 63वां बर्थडे मनाने वाली हैं। उन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा और कई हिट फिल्मों में काम किया। एक्ट्रेस ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि तमिल तेलुगू और कन्नड़ भाषा की फिल्मों में भी अपना अभिनय दिखाया। चलिए जानते हैं एक्ट्रेस की कुछ बेस्ट फिल्में।

By Jagran NewsEdited By: Rajshree VermaPublished: Sat, 09 Dec 2023 05:22 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2023 05:22 PM (IST)
रति अग्निहोत्री का जन्मदिन (Photo Credit: Jagran Graphics)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Rati Agnihotri Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस रति अग्निहोत्री 10 दिसंबर को अपना 63वां बर्थडे मनाने वाली हैं। उन्होंने सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं, बल्कि तमिल, तेलुगू और कन्नड़ में भी लगभग 150 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। रति ने 16 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रख लिया था।

एक्ट्रेस की पहली फिल्म ‘पुदिया वरपुकल’ थी। इसके बाद साल 1981 में रति ने कमल हासन के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'एक दूजे के लिए' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। चलिए जानते हैं रति की कुछ फिल्मों के बारे में, जिसमें उन्होंने अपनी एक्टिंग से हर किसी को इंप्रेस किया।

यह भी पढ़ें: Shatrughan Sinha Birthday: सोनाक्षी ने पिता शत्रुघ्न सिन्हा के बर्थडे पर लुटाया प्यार, बेटे लव ने भी लिखा खास नोट

एक दूजे के लिए

रति ने कमल हासन के साथ साल 1981 में फिल्म 'एक दूजे के लिए' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म के क्लाइमेक्स में दोनों स्टार्स ने सुसाइड कर लिया था। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म में रति ने एस वासुदेवन 'वासु' (कमल हासन) की प्रेमिका सपना का किरदार निभाया था। आज भी आप इस फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

कुली

इस लिस्ट में दूसरा नाम साल 1983 में आई फिल्म 'कुली' का है। एक्शन कॉमेडी फिल्म मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित और कादर खान द्वारा लिखित है। फिल्म में जहां रति अग्निहोत्री ने 'जुली डी कोस्टा' का रोल प्ले किया था। वहीं, अमिताभ बच्चन ने इकबाल असलम खान बनकर कुली की भूमिका निभाई थी। रति की यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई थी।

तवायफ

बी आर चोपड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म 'तवायफ' में रति अग्निहोत्री ने सुल्ताना नाम की लड़की का किरदार निभाया था। साल 1985 में आई इस फिल्म में ऋषि कपूर, पूनम ढिल्लों, अशोक कुमार, कादर खान, शशि कला जैसे शानदार कलाकार नजर आए थे। कहानी एक तवायफ, सुल्ताना के इर्द-गिर्द बुनी गई है, जो गलती से दाऊद मोहम्मद अली खान यूसुफजई की लाइफ में एंट्री कर लेती है।

शौकीन

बासु चटर्जी द्वारा निर्देशित कॉमेडी फिल्म में अशोक कुमार, उत्पल दत्त, ए.के. हंगल, रति अग्निहोत्री और मिथुन चक्रवर्ती अहम किरदारों में नजर आए थे। 'शौकीन' में 3 बूढ़े आदमी हैं, जिनका किरदार अशोक कुमार, उत्पल दत्त और ए.के. ने निभाया है और तीनों की कुमजोरी एक महिला होती है। फिल्म में उस महिला का किरदार रति अग्निहोत्री ने निभाया है।

मुझे इंसाफ चाहिए

साल 1983 में आई फिल्म 'मुझे इंसाफ चाहिए' भी इस लिस्ट में शामिल है। मिथुन ने इस फिल्म में एक रईस बदमाश लड़के का किरदार निभाया है, जो की एक लड़की को झूठे वादे कर प्रेम में फसाकर गर्भवती कर देता है। वो लड़की (रति) बाद में अपने होने वाले बच्चे को इंसाफ दिलाने के लिए वकील (रेखा) की सहयता से इंसाफ के लिए लड़ाई लड़ती है।

कृष्णा कॉटेज

साल 2004 में आई फिल्म 'कृष्णा कॉटेज' एक हॉरर फिल्म है, जिसका निर्देशन संतराम वर्मा ने किया है। इसमें रति अग्निहोत्री के अलावा सोहेल खान, ईशा कोप्पिकर और अनीता हसनंदानी प्रमुख भूमिकाओं में थे। फिल्म में रति अग्निहोत्री के किरदार का नाम सुनीता मेनन था। सुनीता मेनन एक प्रसिद्ध सेलिब्रिटी ज्योतिषी हैं।

मशाल

1984 में आई फिल्म 'मशाल' यश चोपड़ा द्वारा निर्मित और निर्देशित थी, इसमें दिलीप कुमार, वहीदा रहमान, अनिल कपूर और रति अग्निहोत्री ने अभिनय किया था। फिल्म में रति ने गीता नाम की लड़की का रोल निभाया था, जिसमें वे प्रेस रिपोर्टर और राजा (अनिल कपूर) की प्रेमिका थी।

दिल तुझको दिया

'दिल तुझको दिया' राकेश कुमार द्वारा निर्देशित और निर्मित 1987 में आई फिल्म है। इसमें कुमार गौरव और रति अग्निहोत्री प्रमुख भूमिका में हैं। फिल्म में जहां रति अग्निहोत्री रति के रूप में नजर आईं। वहीं, विजय 'छोटू' 'मुन्ना' साहनी के रूप में कुमार गौरव दिखे।

यह भी पढ़ें: Welcome to the Jungle से छटे विवादों के बादल, रुकी शूटिंग इस दिन से होगी शुरू, पहला शेड्यूल यहां होगा शूट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.