Move to Jagran APP

'स्पाइडर-मैन' में था Ravi Kishan का अहम किरदार, हॉलीवुड में भी चला था भोजपुरी का सिक्का

फेमस एक्टर और राजनेता रवि किशन को भला कौन नहीं जानता। भोजपुरी सिनेमा जगत से लेकर बॉलीवुड तक उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। 17 जुलाई को रवि का जन्मदिन (Ravi Kishan Birthday) मनाया जाएगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह हॉलीवुड फिल्म स्पाइडर-मैन 3 (Spider-Man 3) के लिए काम कर चुके हैं। आइए इस मामले को विस्तार से जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
हॉलीवुड में भी काम कर चुके हैं रवि किशन (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। भोजपुरी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेताओं में रवि किशन टॉप पर कायम रहते हैं। सिर्फ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं, बल्कि बतौर एक्टर उन्होंने बॉलीवुड और साउथ सिनेमा में अपने दमदार अभिनय की अनोखी छाप छोड़ी है।

क्या आपको इस बात की जानकारी है कि रवि हॉलीवुड फिल्म स्पाइडर-मैन 3 (Spider-Man 3) का भी अहम हिस्सा रह चुके हैं। आइए रवि किशन (Ravi Kishan Birthday) के बर्थडे स्पेशल के तौर पर इस मामले को थोड़ा और डिटेल्स में समझते हैं। 

भोजपुरी स्पाइडर-मैन बने थे रवि किशन

साल 2007 में हॉलीवुड सुपरस्टार टॉबी मैग्वायर स्टारर फिल्म स्पाइडर-मैन 3 को रिलीज किया गया था। हमेशा की तरह इंडियन दर्शकों के बीच स्पाइडर मैन काफी पॉपुलर हुई और इस फिल्म ने सफलता का स्वाद चखा। लेकिन अभिनेता रवि किशन को लेकर भी हॉलीवुड की इस मूवी का नाम काफी चर्चा में रहा। 

ये भी पढ़ें- Bigg Boss OTT 3 में आते ही रवि किशन ने लगाई शिवानी कुमारी को फटकार, होस्ट के सामने फूट-फूट कर रोईं कंटेस्टेंट

दरअसल, अंग्रेजी और हिंदी के अलावा मैग्वायर की स्पाइडर मैन 3 को भोजपुरी भाषा में डब किया गया था। ये पहला मौका था, जब किसी हॉलीवुड फिल्म को भोजपुरी भाषा में भी पेश किया गया। इस भाषा में अभिनेता रवि किशन ने स्पाडरमैन के किरदार पीटर पारकर के लिए अपनी बुलंद आवाज दी थी।

इस तरह से रवि ने पर्दे के पीछे रहकर स्पाइडर-मैन 3 में अहम भूमिका निभााई। भोजपुरी में रवि की दमदार आवाज ने इस हॉलीवुड फिल्म में जान फूंक दी थी। सिर्फ स्पाइडर मैन 3 ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड के सुपस्टार टॉम हॉलैंड की स्पाइडर मैन-नो वे होम को भी भोजपुरी लैंग्वेज में डब किया गया था।

55 साल के हो जाएंगे रवि किशन 

17 जुलाई 1969 को रवि किशन का जन्म उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में हुआ। ऐसे में बुधवार को रवि अपना 55वां बर्थडे सेलिब्रेट करेंगे। बतौर कलाकार रवि का एक्टिंग करियर काफी शानदार रहा है। भोजपुरी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता के तौर पर उन्हें काफी जाना जाता है। 

हिंदी सिनेमा में भी वह तेरे नाम और लक जैसी कई बेहतरीन मूवीज के जरिए फैंस का दिल जीत चुके हैं। सलमान खान की तेरे नाम (Tere Naam Movie) से रवि को बॉलीवुड में खास पहचान मिली। मालूम हो कि साल 1992 में आई हिंदी फिल्म गिरफ्त से उन्होंने इंडस्ट्री में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। 

इन वेब सीरीज में जलवा दिखा चुके हैं रवि किशन

फिल्मों के अलावा वेब सीरीज की दुनिया में भी रवि किशन ने बतौर एक्टर कमाल कर के दिखाया है। ओटीटी के बढ़ते चलन में उन्होंने रंगबाज, हंसमुख, खाकी-द बिहार चैप्टर और मामला लीगल है जैसी कई शानदार वेब सीरीज के जरिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। 

इसके अलावा कई टीवी सीरियल में भी रवि काम कर चुके हैं। माइथोलॉजिकल शो जय हनुमान में रवि किशन भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभा चुके हैं। इसके अलावा बिग बॉस सीजन-1 में बतौर कंटेस्टेंट भी वह रियलिटी शो का हिस्सा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- 27 साल पहले 'श्री कृष्ण' बने थे Ravi Kishan, दूरदर्शन के टीवी सीरियल में निभाया था भगवान का किरदार