Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ये आदमी पागल है', R.D. Burman ने पहली ही मुलाकात में किशोर कुमार को देख क्यों बोली ये बात?

RD Burman Birth Anniversary संगीत के शंहशाह राहुल देव बर्मन यानी आर डी बर्मन हिंदी सिनेमा के उच्च कोटि के फनकार रहे। 27 जून को उनकी बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाती है। इस खास मौके पर हम आपको पंचम दा (आरडी बर्मन) और किशोर कुमार (Kishore Kumar) की पहली मुलाकात के बारे में बताने जा रहे हैं जब उन्होंने किशोर का पागल आदमी कहा था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 26 Jun 2024 12:12 PM (IST)
Hero Image
जब किशोर कुमार से मिले थे पंचम दा (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। राहुल देव बर्मन यानी आर डी बर्मन (Rahul Dev Burman) हिंदी सिनेमा के वो फनकार थे, जिन्होंने संगीत की परिभाषा को बदल कर रख दिया था। उच्च कोटि के संगीतकार के तौर पर उन्होंने इंडस्ट्री में अहम योगदान दिया था। उन्हें पंचम दा के नाम से भी पुकारा जाता था। 27 जून 1939 को कोलकाता में उनका जन्म हुआ था। 

पंचम दा की बर्थ एनिवर्सरी (RD Burman Birth Anniversary) के मौके पर हम आपको उनकी और सुरों के सरताज किशोर कुमार (Kishore Kumar) की पहली मुलाकात का दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं। जब किशोर के देख आर डी बर्मन ने कहा था कि ''ये आदमी तो पागल है''। आइए जानते हैं कि उस वक्त ऐसा क्या हुआ था। 

कैसी थी आर डी बर्मन और किशोर कुमार की पहली मुलाकात

आर डी बर्मन और किशोर कुमार की जोड़ी ने मिलकर हिंदी सिनेमा में म्यूजिक के स्तर को अलग लेवल पर ले जाकर खड़ा कर दिया। जहां एक तरफ पंचम दा अपनी संगीत की धुन से गाने में चार चांद लगाते थे तो दूसरी तरफ किशोर अपनी मधुर आवाज से उस गीत में जान फूंक देते थे। लेकिन इन दोनों लीजेंड की मुलाकात कैसी हुई इसको लेकर एक दिलचस्प किस्सा मौजूद है। 

ये भी पढ़ें- RD Barman Birth Anniversary: आर डी से ऐसे पंचम दा बने थे राहुल देव, पहला गाना कंपोज किया 9 साल की उम्र में

Photo Credit-Kishore Kumar Fan Page/Facebook

टीवी रियलिटी शो इंडियन आइडल के मंच पर किशोर के बेटे अमित कुमार ने आर डी बर्मन संग अपने पिता की पहली मुलाकात को लेकर खुलकर बात की थी। अमित ने बताया- पिताजी और पंचम दा के बीच करीब 10 सालों की उम्र अंतर था, पापा उनसे से बडे़ थे। बात उस दौरान कि है जब ये दोनों संघर्ष कर रहे थे और एक दिन आर डी बर्मन ने कारदा स्टूडियो में मेरे पापा देखा।

Photo Credit-Kishore Kumar Fan Page/Facebook

वो शख्स दीवार पर बैठा हुआ था और उसके सामने कुछ पांच-छ: लोगों का समूह था। वह उन लोगों को तमाम गायकों की नकल कर के दिखा रहे थे। उनका स्टाइल इतना अलग था, जिसे देख पंचम दा भी हैरान हो गए और उन्होंने वहां मौजूद लोगों से पूछा कौन है ये आदमी, तो उन्हें बताया गया कि ये अशोक कुमार का छोटा भाई है और ये बहुत टैंलेंट है। देखो ना कैसे पागलों की तरह दूसरे गायकों की नकल उतार रहा है।

पागल आदमी की पंचम दा को थी तलाश 

अपनी बात को आगे जारी रखते हुए अमित कुमार ने कहा- इसके बाद आर डी बर्मन ने बोले कि मुझे ऐसी ही पागल आदमी की तलाश है। जब वह पिताजी से मिले तो उन्होंने पंचम दा को तुरंत पहचान लिया और कहा कि तुम तो सचिन दा का बेटा है और तुम तबला अच्छा बजाते हो। देखना एक दिन मेरा भी दौर आएगा। 

ये सुनकर पंचम दा को मन ही मन ये लगना लगा कि ये पागल किस्म का आदमी मुझे हार हालत में चाहिए और इसके साथ काम करना मेरे लिए जरूरी है। इस तरह से किशोर कुमार के बेटे अमित ने आर डी बर्मन संग अपने पिता की पहली मुलाकात का मजेदार किस्सा सुनाया। 

आर डी बर्मन और किशोर कुमार की सुपरहिट जोड़ी

संगीतकार और सिंगर की जोड़ी का चलन हिंदी सिनेमा में काफी पुराना है। आर डी बर्मन और किशोर कुमार ने इस ट्रेंड को सफलता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया था। बतौर म्यूजिक डायरेक्टर और गायक मिलकर पंचम दा और किशोर ने कई सुपरहिट गानों को तैयार किया। 

Photo Credit-Kishore Kumar Fan Page/Facebook

गौर करें इस जोड़ी के सदाबहार गीतों की तरफ तो उसकी लिस्ट काफी लंबी है, जिनमें ये शानदार गाने शामिल हैं। 

  • पन्ना की तमन्ना (हीरा पन्ना)

  • ओ मेरे दिल के चैन (मेरे जीवन साथी)

  • हमसे तुमसे प्यार कितना (कुदरत)

  • देखा न हाय (बॉम्बे टू गोवा)

  • आपकी आंखों में (घर)

  • तुम आ गए हो नूर आ गया है (आंधी)

  • ओ हंसनी (मेरी आवाज सुनो)

  • दिलबर मेरे (सत्ते पे सत्ता)

  • जिंदगी के सफर में (आपकी कसम)

इसके अलावा अन्य कई ऐसे नगमें हैं, जिन्हें आर डी बर्मन और किशोर कुमार ने अपने हुनर के दम पर अमर कर दिया। 

ये भी पढ़ें- RD Burman Birth Anniversary: 'रिमझिम गिरे सावन', 'तुम आ गये हो'... वो गीत, जिनके बिना अधूरी आरडी बर्मन की बात