Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhai Dooj 2022: पर्दे पर साथ काम करने वाले इन एक्टर्स के बीच है भाई-बहन का रिश्ता, निभाये ऐसे किरदार

फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में कई ऐसे भाई-बहन हैं जिन्होंने पर्दे पर भी भाई और बहन का ही रोल प्ले किया हो। इनकी रियल लाइफ बॉन्डिंग जितनी अच्छी रही है रील लाइफ में भी इनकी सिबलिंग वाली केमेस्ट्री दर्शकों को खूब पसंद आई है।

By Karishma LalwaniEdited By: Updated: Wed, 26 Oct 2022 11:32 AM (IST)
Hero Image
Real Life Brother and Sister who have Worked in Films

नई दिल्ली, जेएनएन। भाई-बहन का रिश्ता काफी निराला होता है। यह दुनिया का वह खूबसूरत रिश्ता होता है, जिसका कोई मोल नहीं। इस रिश्ते को बड़े पर्दे पर भी कई दफा इमोशनल कहानियों में पिरोया जा चुका है। मगर, इस रिश्ते की दिलचस्प तस्वीर तब सामने आती है, जब रियल लाइफ के भाई-बहन इसे पर्दे पर भी निभाते नजर आते हैं। ऐसे कई टीवी सीरियल और फिल्में हैं, जिनमें रियल लाइफ भाई-बहनों ने रील लाइफ में साथ काम किया और वाहवाही लूटी।

हुमा कुरैशी-साकिब सलीम

बॉलीवुड की चर्चित भाई-बहन की जोड़ी में सबसे पहला नाम आता है हुमा कुरैशी और साकिब सलीम का। इन दोनों का फिल्मी करियर भले ही बहुत लंबा न हो, लेकिन इंडस्ट्री में अपनी शानदार शुरुआत के लिए ये एक्टर्स आज भी जाने जाते हैं। भाई-बहन की यह जोड़ी कई प्लेटफॉर्म पर साथ नजर आई है। लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि हुमा ने अपने भाई के साथ एक फिल्म भी की है। हुमा और साकिब ने 'दोबारा: सी योर इविल' में साथ काम किया है।

शाहिद कपूर-सना कपूर

कम ही लोगों को पता होगा कि 'गुलाबो' गर्ल सना कपूर, शाहिद की सौतेली बहन हैं। फिल्म शानदार का चर्चित गाना 'गुलाबो जरा इत्र गिरा दो' में जिस पर यह गाना फरमाया गया था, वह कोई और नहीं बल्कि शाहिद की चचेरी बहन सना ही थीं। सना, पंकज कपूर और सुप्रिया पाठक की बेटी हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Sanah Kapur (@sanahkapur15)

श्रद्धा कपूर-सिद्धांत कपूर

अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर पर इसी नाम से बनी फिल्म याद है आपको? फिल्म में श्रद्धा कपूर ने हसीना का रोल प्ले किया था, जबकि उनके बड़े भाई सिद्धांत को दाऊद की भूमिका में देखा गया था।

View this post on Instagram

A post shared by Shraddha ✶ (@shraddhakapoor)

मीनू मुमताज और महमूद

इस स्पेशल स्टोरी में एक नाम ऐसा भी आता है, जो असल जिंदगी में रिश्तेदार तो हैं और साथ में काम भी किया, लेकिन भाई-बहन बन कर नहीं, बल्कि कपल बन कर। हम बात कर रहे हैं मीनू मुमताज और उनके सगे भाई महमूद की। मुमताज एक उम्दा अदाकारा होने के साथ-साथ बेहतरीन अदाकारा भी थीं। वह 50 और 60 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री थीं। वहीं महमूद को 'बॉम्बे टू गोवा', 'कुंवारा बाप', 'पड़ोसन' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

भाई-बहन की यह जोड़ी थोड़ी कंट्रोवर्शियल रही है। दरअसल, 1958 में 'हावड़ा ब्रिज' रिलीज हुई थी, जिसमें मीनू और मुमताज ने भाई-बहन होने के बावजूद रोमांटिक सीन किया था। पर्दे पर भाई-बहन के रील लाइफ रोमांस को देख उस जमाने में इनकी खूब थू-थू हुई थी।

दिशा वकानी-मयूर वकानी

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के चर्चित भाई-बहन दिशा और मयूर रियल लाइफ में भी ब्रदर-सिस्टर हैं। शो में दोनों की कॉमेडी दर्शकों के बीच बहुत पॉपुलर है।

जहां शो में मयूर वकानी प्यार ने दयाबेन को 'बहना' कहकर बुलाते हैं, वहीं दयाबेन अपने भाई को 'वीरा' कहकर पुकारती हैं। दिशा और मयूर 14 साल से परदे पर भाई-बभहन का किरदार निभा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Diwali पर होली खेलने लगी वामिका, अनुष्का शर्मा ने दिखाई एक झलक, देखकर हार जाएंगे दिल!

यह भी पढ़ें: Rishi Sunak को पूरी फिल्म इंडस्ट्री से मिल रही बधाई, कहा- आजादी की 75वां सालगिरह पर घूमा समय का चक्र