Move to Jagran APP

14 साल की Rekha को जब बिना अनुमति किया गया किस, एक्ट्रेस की ऐसी बुरी हालत देख सब बजाते रहे सीटियां

फिल्म इंडस्ट्री की नामचीन अभिनेत्रियों में रेखा (Rekha) का नाम हमेशा से लिया जाता रहा है। ब्यूटी और टैलेंट की मिसाल रेखा आज भी लाखों दिलों की धड़कन हैं। उन्होंने प्रोफेशनल लाइफ में जितनी लोकप्रियता हासिल की उतनी उनकी पर्सनल लाइफ भी चर्चा में रही। रेखा का निजी जीवन फिल्म लाइन में आने के बाद से ही कंट्रोवर्सी से भरा रहा।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Thu, 10 Oct 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Rekha Birthday: हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्री रेखी का करिश्मा आज भी बरकरार है। वह फिल्मों में अब नजर नहीं आतीं, लेकिन किसी भी फंक्शन में अपने अनोखे फैशन सेंस से लोगों का दिल जरूर लेती हैं। 

एक्ट्रेस रेखा अपनी खूबसूरती के लिए काफी पसंद की जाती हैं। उनकी जिंदगी हमेशा सुर्खियों में रही है। कहते हैं कि रेखा तो सीधी होती है, फिर इस रेखा की जिंदगी हमेशा टेढ़ी ही रही। एक्ट्रेस की विनोद मेहरा से शादी और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से अफेयर के बारे में तो सबको पता है, लेकिन शायद ही आप यह जानते हों कि जब वह 18 साल की भी नहीं हुई थीं, तब उनसे 25 साल बड़े एक्टर ने उन्हें जबरन किस किया था।

15 साल की उम्र में दिया बोल्ड सीन

रेखा की जिंदगी के तमाम ऐसे किस्से हैं, जो दुनिया के सामने खुली किताब की तरह हैं। उनकी उम्र ज्यादा नहीं थी, जब उन्होंने फिल्मों में एक्टिंग करना शुरू किया। रेखा सिर्फ 15 साल की थीं, जब उन्होंने 'दो शिकारी' फिल्म की शूटिंग शुरू की थी। यह मूवी 1969 में बनी थी, लेकिन रिलीज 1979 में हुई थी। बताया जाता है कि इस फिल्म में रेखा का उनसे 25 साल बड़े एक्टर विश्वजीत के साथ किसिंग सीन था, जिसे उनकी मर्जी के बगैर शूट किया गया था।

रेखा जब फिल्मों में आईं, तब उन्हें हिंदी बोलना नहीं आता था। साउथ इंडियन बैकग्राउंड होने के कारण उनकी हिंदी में पकड़ कमजोर थी। यहां तक कि उनके लुक्स का भी मजाक बनाया जाता था। एक्ट्रेस के बॉलीवुड मे उनके शुरुआती कुछ साल संघर्ष भरे रहे। फिल्म 'दो शिकारी' मे उन्हें किस किया गया था, जिसके बारे में उन्हें पता ही नहीं था।

दबोचा और पकड़ कर किस किया

दो शिकारी फिल्म के एक सीन के लिए विश्वजीत ने रेखा को जबरन किस किया था। दरअसल, रेखा ने जब फिल्म साइन की थी, तब स्क्रिप्ट में किसिंग सीन का जिक्र नहीं था। सेट पर जब यह सीन शूट होना था, तब विश्वजीत ने उन्हें पकड़ा और किस करने लग गए। जब यह सीन शूट हो रहा था, तब रेखा रोना आ रहा था और सेट पर सीटियां बज रही थीं। इस बात की जानकारी रेखा ने 'द अनटोल्ड स्टोरी' बुक में दी थी। यह किसिंग सीन 5 मिनट लंबा चला था।

रेखा की तमाम हिट फिल्में

रेखा ने 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उनकी तमाम हिटलिस्ट की बात करें, तो इसमें 'सिलसिला', 'बसेरा', 'गोरा और काला', 'सुहाग', 'खून भरी मांग' जैसी फिल्में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: शादी के 7 महीने में ही Rekha के पति ने किया था सुसाइड, फिर भी क्यों मांग में भरती हैं सिंदूर? वजह कर देगी हैरान