Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishi Kapoor Death Anniversary: कभी 'प्रेम रोग' तो कभी 'चांदनी', 92 फिल्मों में ऋषि कपूर ने किया था रोमांस

Rishi Kapoor Death Anniversary 2023 ऋषि कपूर बॉलीवुड इंडस्ट्री के वह अभिनेता रहे हैं जिन्होंने हर क्षेत्र में अपनी अदाकारी का हुनर दिखाया। उन्होंने 90 से अधिक फिल्में कीं जिनमें अधिकतर रोमांटिक हीरो वाली इमेज उन्होंने बड़े पर्दे पर निभाई।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Sat, 29 Apr 2023 01:57 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Late Actor Rishi Kapoor

नई दिल्ली, जेएनएन। Rishi Kapoor Death Anniversary 2023: हिंदी सिनेमा के अभिनेता रहे ऋषि कपूर ने बड़े पर्दे पर हमेशा ही अपनी अदाकारी और लुक्स के जरिये फैंस का दिल जीता है। लंबे समय तक दर्शकों को अपनी अदाकारी का अलग-अलग हुनर दिखाने वाले ऋषि कपूर ने 29 अप्रैल, 2020 को आखिरी सांस ली थी।

आज भले ही यह दिग्गज कलाकार इस दुनिया में नहीं है, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। ऋषि कपूर का जन्म 04 सितंबर, 1952 को जाने माने फिल्मी परिवार कपूर खानदान में हुआ था। वह राज कपूर के दूसरे बेटे थे। 

पहली ही फिल्म से बनाई चॉकलेटी हीरो वाली इमेज

फिल्मी परिवार में जन्म लेने वाले ऋषि कपूर का झुकाव बचपन से ही एक्टिंग की ओर था। उन्होंने तीन साल की उम्र में पहली बार कैमरा फेस किया था। यह फिल्म थी 'श्री 420।' हालांकि, इसमें ऋषि की स्क्रीन प्रेजेंस कुछ ही मिनटों की थी। इसके बाद 'मेरा नाम जोकर' में ऐसा अभिनय किया, कि वाहवाही ही लूटी।

ऋषि कपूर ने फिल्म 'बॉबी' से उन्होंने सिनेमाई दुनिया में बतौर लीड एक्टर पहला कदम रखा। यह फिल्म 1973 में रिलीज हुई थी, जिसमें ऋषि कपूर की रोमांटिक-चॉकलेटी हीरो वाली इमेज ने दर्शकों के दिल में पहचान बना ली थी।

90 से अधिक फिल्मों में किया रोमांस

'बॉबी' फिल्म में डिंपल कपाड़िया, ऋषि कपूर की नायिका थीं। फिल्म की अपार सफलता के बाद ऋषि कपूर ने साल 2000 तक जितनी भी फिल्में कीं, उनमें रोमांटिक हीरो का किरदार निभाया। उन्होंने न सिर्फ बखूबी इस किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर उतारा, बल्कि स्वेटर पहनकर अभिनेत्रियों के साथ रोमांस करने की उनका स्टाइल भी उनके अभिनय के साथ फेमस हो गया।

नीतू कपूर संग की इतनी फिल्में

दिवंगत अभिनेता ने अपने करियर में 90 से अधिक रोमांटिक फिल्में की थीं। उनके कई किरदार तो रोमांटिक हीरो वाली इमेज के लिए मिसाल बन गए थे। लड़कियां उनके क्यूट लुक्स की दीवानी थीं। नीतू कपूर के साथ ही उन्होंने 12 फिल्में कीं।

ऋषि कपूर ने 'चांदनी', 'नगीना', 'लैला मजनू', 'कर्ज' , 'दो प्रेमी' जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया था। ऋषि कपूर ने अपनी अभिनय क्षमता में एक्सपेरीमेंट करते हुए कुछ निगेटिव और सपोर्टिंग रोल भी निभाए, लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा पसंद रोमांटिक हीरो के तौर पर ही किया गया।