Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'एक हसीना थी' से लेकर 'ओम शांति ओम' तक, Rishi Kapoor की इस फिल्म के हर एक गाने पर बनी है फिल्म

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) बॉलीवुड का वह चमकता सितारा थे जिनका नाम ही उनकी फिल्मों को चलाने के लिए काफी माना जाता था। कपूर खानदान के इस चिराग ने कई फिल्मों में काम किया जिसमें से अधिकतर हिट ही रहीं । वहीं उनकी एक मूवी 1980 में कर्ज थी जिसके हर एक गाने पर अलग-अलग फिल्म बनाई गई है ।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 30 Sep 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
'कर्ज' फिल्म से ऋषि कपूर. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिनेमा के गलियारों में सितारों से जुड़े तमाम किस्से हैं। इसी तरह इन सितारों की फिल्मों से जुड़ी भी कुछ ऐसी यादें और किस्से हैं, जिसके बारे में कम ही लोगों पता होता है। इन दिनों हिंदी सिनेमा में रीमेक और सीक्वल फिल्मों का चलन सा शुरू हो गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक फिल्म ऐसी भी है, जिसका सीक्वल या रीमेक तो नहीं बना, लेकिन इसके हर एक गाने पर फिल्म बनाई गई है।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) अपने टाइम में गुड लुक्स और अच्छी अदाकारी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई फिल्में कीं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई भी की और उन्हें एक बेहतरीन एक्टर के रूप में साबित भी किया। 1980 में इस दिग्गज अभिनेता की फिल्म 'कर्ज' रिलीज हुई थी। उनकी यह मूवी टीना मुनिम (अब टीना अंबानी) के साथ थी। 

'कर्ज' के हर एक गाने पर बनी फिल्म

'कर्ज' को टिकट विंडो पर कुछ खास रिस्पांस तो नहीं मिला, लेकिन इसके गाने काफी पॉपुलर हुए। फिल्म के सभी सॉन्ग्स आज तक पसंद किए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में, जो इसके गानों से प्रेरित हैं।

दर्द-ए-दिल

फिल्म कर्ज में ऋषि कपूर और टीना मुनिम पर फिल्माया गया 'दर्द-ए-दिल' नाम से 1983 में फिल्म आई थी। इसमें जरीना और मुकेश खन्ना स्टार थे।

मैं सोलह बरस का

कर्ज फिल्म में किशोर कुमार और लता मंगेशकर की आवाज में गाया गया गाना 'मैं सोलह बरस की' के नाम से 1998 में देव आंनद स्टारर फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन एक्टर देव आनंद ने ही किया था।

एक हसीना थी

ऋषि कपूर की फिल्म कर्ज का गाना 'एक हसीना थी' को लेकर सैफ अली खान और उर्मिला मातोंडकर के साथ फिल्म रिलीज हुई थी। यह मूवी 2004 में रिलीज हुई थी। 

ओम शांति ओम

'ओम शांति ओम' शाह रुख खान और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की फिल्म है। यह दीपिका पादुकोण की पहली फिल्म भी है। कर्ज फिल्म में इस लिरिक्स के साथ गाने को पार्टी टाइप लुक दिया गया था।

पैसा ये पैसा

कर्ज मूवी में किशोर कुमार ने ‘पैसा ये पैसा’ गाने को भी आवाज दी थी। इसी नाम से जैकी श्रॉफ और मीनाक्षी शेषाद्री स्टारर फिल्म 1985 में रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन सोनलाल कंवर ने किया था।

यह भी पढ़ें: R Madhavan की पहली हिंदी फिल्म जिसमें आखिरी बार नजर आए थे लापता Raj Kiran, बनने के 14 साल बाद हुई थी रिलीज