Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

3 साल की उम्र में ऋषि कपूर ने किया था डेब्यू, पापा Raj Kapoor के रोमांटिक गाने में पहली बार दिखी थी झलक

हाल ही में दिवंगत अभिनेता Rishi Kapoor की बर्थ एनिवर्सरी मनाई गई है। बेशक आज वो हम सब के बीच नहीं हैं लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़े किस्से कभी भी खत्म होने का नाम नहीं लेते हैं। Mera Naam Joker को उनकी डेब्यू फिल्म के तौर पर माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऋषि का डेब्यू तो महज 3 साल की उम्र में ही हो गया था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 06 Sep 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
राज कपूर के बेटे थे ऋषि कपूर (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पिता राज कपूर (Raj Kapoor) के जरिए ऋषि कपूर ने हिंदी सिनेमा में कदम रखा। 1970 में आई फिल्म मेरा नाम जोकर (Mera Naam Joker) में उन्होंने अपने पापा के बचपन का रोल अदा किया। हर कोई ये समझता है कि इसी मूवी के जरिए ऋषि ने एक्टर के तौर पर अपनी शुरुआत की। 

लेकिन अगर हम आप से कहें कि ये सच नहीं तो आपको थोड़ी हैरानी होगी। दरअसल मेरा नाम जोकर से पहले ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) महज 3 साल की उम्र में राज साहब की एक सुपरहिट फिल्म में नजर आ चुके थे। आइए उसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

छोटी सी उम्र में सिल्वर स्क्रीन पर नजर आए थे ऋषि

हाल ही में ऋषि कपूर की बर्थ एनिवर्सरी मनाई गई। बेशक वो हम सब के बीच मौजूद नहीं हैं, लेकिन अभिनेता से जुड़े रोचक किस्से अक्सर चर्चा का विषय बनते हैं। साल 1955 में राज कपूर की फिल्म रिलीज होती है, जिसका नाम श्री 420 होता है। इस फिल्म में हिंदी सिनेमा के शोमैन के साथ दिग्गज एक्ट्रेस नरगिस भी मौजूद होती हैं।

ये भी पढ़ें- बच्चों के साथ घर छोड़ कर चली गई थीं Raj Kapoor की पत्नी, किस कारण फैमिली में हुआ था कलेश? 

ये फिल्म अपनी कहानी के साथ-साथ गानों के लिए भी प्रचलित है। खासतौर पर प्यार हुआ इकरार हुआ (Pyar Hua Ikrar Hua) श्री 420 का एक एवरग्रीन गीत है, जिसे आज भी लोग गुनगुनाना पसंद करते हैं। इसी सॉन्ग में पहली बार महज 3 साल की उम्र में ऋषि कपूर सिल्वर स्क्रीन पर नजर आए थे।

दरअसल जब आप इस गाने को यूट्यूब पर देखेंगे तो बीच में आपको सड़क किनारे चलते हुए तीन बच्चे दिखाई देंगे, जो कोई और नहीं बल्कि राज कपूर के तीन बेटे रणधीर, राजीव और ऋषि हैं। सबसे छोटे क्यूट फेस वाले ऋषि कपूर ही हैं। ऐसे में श्री 420 में ही पहली बार उनकी झलक देखने को मिली थी। 

पिता की मूवी से ही लीड एक्टर बन छाए थे 

श्री 420 (Shree 420) में थोड़ी देर के लिए नजर आने वाले ऋषि कपूर ने मेरा नाम जोकर में काफी स्क्रीन टाइम को कवर किया था और ये बता दिया था कि एक्टिंग का हुनर उनके खून में हैं। लेकिन मेरा नाम जोकर राज कपूर की सबसे असफल फिल्म साबित हुई। 

इस मूवी के भारी नुकसान के चलते राज पर काफी कर्ज चढ़ गया था और इसे उतारने के लिए उनके पास एक सफल फिल्म बनाने के अलावा कोई और चारा नहीं था। ऐसे में राज कपूर ने 1973 में ऋषि कपूर को बतौर लीड एक्टर लॉन्च करने के लिए फिल्म बॉबी (Bobby) बनाई।

आलम ये रहा कि डिंपल कपाड़िया के साथ ऋषि की जोड़ी हिट साबित हुई और बॉबी ने सफलता की नई ऊंचाइयों को छूआ। ये मूवी उस साल की सबसे सक्सेसफुल फिल्मों में शुमार हुई थी, इसकी बदौलत ही बतौर डायरेक्टर राज कपूर का करियर ट्रैक पर आया।

ये भी पढ़ें- 'मेरा नाम जोकर' का कर्ज उतारने के लिए बनी थी फिल्म 'बॉबी', Rishi Kapoor की जगह ये सुपरस्टार था पहली पसंद