Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरा नाम जोकर' का कर्ज उतारने के लिए बनी थी फिल्म 'बॉबी', Rishi Kapoor की जगह ये सुपरस्टार था पहली पसंद

Rishi Kapoor ने साल 1973 में फिल्म बॉबी (Bobby) से फिल्मी दुनिया में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था। इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन उनके पिता राज कपूर (Raj Kapoor) ने ही किया था। मगर इस फिल्म से जुड़ी एक चीज आप नहीं जानते होंगे। यह फिल्म क्यों बनी और ऋषि कपूर से पहले कौन सा स्टार इसके लिए चुना जाना था? जानिए इस बारे में।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 02 Sep 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
कर्ज के चक्कर में बनी थी ऋषि कपूर की फिल्म बॉबी। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ऋषि कपूर हिंदी सिनेमा का वो हीरा था, जिन्होंने रोमांटिक फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्मों का सैलाब ला दिया था। उनकी अदाकारी बड़े-बड़े स्टार्स पर भी भारी पड़ती थी। जब वह फिल्मों में आए, तब बहुत छोटे थे। वह सिर्फ 3 साल के थे, जब उन्होंने अपने पिता राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म श्री 420 में काम किया था।

राज कपूर का निभाया किरदार

श्री 420 में ऋषि कपूर का रोल बहुत छोटा था। वह सिर्फ सुपरहिट गाने 'प्यार हुआ, इकरार हुआ' में नजर आए थे। यहां से उनके अभिनय का सफर शुरू हो गया। 15 साल बाद उन्हें फिर पिता राज कपूर की फिल्म में काम करने का मौका मिला, इस बार स्क्रीन टाइम भी ज्यादा था। वह मेरा नाम जोकर (Mera Naam Joker) में राज कपूर के यंग वर्जन कैरेक्टर में दिखाई दिए।

Rishi Kapoor

फ्लॉप हो गई थी मेरा नाम जोकर

मेरा नाम जोकर यूं तो क्लासिक कल्ट में गिनी गई, लेकिन जब यह फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई तो दर्शक नहीं मिले। नतीजतन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई और राज कपूर (Raj Kapoor) कर्ज में डूब गए। उन्होंने यह फिल्म बनाने के लिए अपने सारे पैसे लगा दिए थे। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी पत्नी के जेवर भी गिरवी रख दिए थे।

यह भी पढ़ें- कॉलेज में गर्लफ्रेंड ने दिल तोड़ा तो देवदास बन गए थे Rishi Kapoor, ताज होटल में लोगों को बांटी फ्री ड्रिंक्स

Rishi Kapoor bobby

बॉबी से ऋषि कपूर ने किया था डेब्यू

तीन साल बाद ऋषि कपूर ने फिल्म बॉबी (Bobby) से फिल्मी दुनिया में बतौर लीड कदम रखा। फिल्म में उन्होंने डिंपल कपाड़िया के साथ स्क्रीन शेयर किया है। इसे प्रोड्यूस और डायरेक्ट राज कपूर ने ही किया था। फिल्म सुपरहिट हुई और ऋषि कपूर चमक उठे। उस साल यह ऋषि कपूर का सबसे बड़ा लॉन्च था। हालांकि, शायद ही आपको पता हो कि फिल्म बॉबी मेरा नाम जोकर का कर्ज उतारने के लिए बनाई गई थी।

मेरा नाम जोकर के लिए बनी बॉबी

यह हम नहीं, खुद ऋषि कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था। उन्होंने यह भी कहा था कि पहले उनके पिता सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ यह फिल्म बनाना चाहते थे। उन्होंने काफी समय से एक प्रेम कहानी पर आधारित बॉबी बनाने का सोचा था और उसमें लीड रोल राजेश खन्ना होते।

Rishi Kapoor movies

ये होता बॉबी का असली हीरो

मगर पैसों की तंगी की वजह से राज कपूर अभिनेता राजेश खन्ना का फीस नहीं दे पा रहे थे। ऐसे में उन्होंने फिल्म बॉबी की कहानी टीनएज लव स्टोरी में बदल दी और अपने बेटे ऋषि कपूर को हीरो बना दिया। एक थ्रोबैक इंटरव्यू में ऋषि ने इस बारे में कहा था-

मैं बॉबी में डिफॉल्ट रूप से लैंड हो गया था। लोगों को गलतफहमी है कि यह फिल्म मुझे लॉन्च करने के लिए बनाई गई थी। दरअसल, यह फिल्म मेरा नाम जोकर का कर्ज चुकाने के लिए बनी थी। डैड एक प्रेम कहानी वाली फिल्म बनाना चाहते थे और उनके पास सुपरस्टार राजेश खन्ना को फिल्म में कास्ट करने के लिए पैसे नहीं थे। इसलिए स्टोरी को एक टीनएज लव स्टोरी में बदल दिया गया और मुझे कास्ट कर लिया गया।

मेरा नाम जोकर के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड

4 सितंबर 1952 को जन्मे ऋषि कपूर बॉबी फिल्म से रातोंरात स्टार बन गए थे। उन्होंने लैला मजनू, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, हम किसी से कम नहीं, सरगम, नसीब, प्रेम रोग, कुली, नगीना, दीवाना और बोल राधे बोल जैसी तमाम बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। मेरा नाम जोकर के लिए अभिनेता बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट का नेशनल अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। साल 2020 में अभिनेता का कैंसर के चलते निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें- जब Rishi Kapoor ने पिता राज कपूर और नरगिस के अफेयर पर की थी बात, बोले- शादीशुदा लोगों के साथ हो जाते हैं हादसे